मैच (16)
IND v ENG (1)
WPL (2)
PSL 2024 (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
NZ v AUS (1)
Marsh Cup (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

जाडेजा बने विश्व के नंबर 1 टेस्ट ऑलराउंडर

इससे पहले भी जाडेजा विश्व के नंबर एक टेस्ट ऑलराउंडर रह चुके हैं

जाडेजा श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेले गए टेस्ट में 175 रनों की पारी खेली थी  •  BCCI

जाडेजा श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेले गए टेस्ट में 175 रनों की पारी खेली थी  •  BCCI

मोहाली में श्रीलंका के साथ खेले गए टेस्ट में हरफ़नमौला प्रदर्शन के बाद रवींद्र जाडेजा विश्व के नंबर एक टेस्ट ऑलराउंडर बन गए हैं। जाडेजा ने गेंद और बल्ले दोनों के साथ मोहाली में ज़बरदस्त प्रदर्शन किया था। पहली पारी में बल्लेबाज़ी करते हुए जाडेजा ने पहले 175 रनों की धाकड़ पारी खेली और फिर जब गेंदबाज़ी करने आए तो 9 विकेट भी झटक लिए।
इससे पहले जेसन होल्डर फ़रवरी 2021 में विश्व के नंबर एक टेस्ट ऑलऑउंडर थे। यह दूसरी बार है जब जाडेजा विश्व के नंबर एक टेस्ट ऑलराउंडर बने हैं। साल 2017 में भी जाडेजा अगस्त के महीने में एक सप्ताह के लिए टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक ऑलराउंडर थे।
मोहाली टेस्ट में जाडेजा जब बल्लेबाज़ी करने आए तो भारत का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 228 रन था। उसके बाद उन्होंने 76.75 के स्ट्राइक रेट से 175 रन बनाए, जिसमें 17 चौके और तीन गगनचुंबी छक्के शामिल थे। साथ ही उस मैच में जाडेजा ने आर अश्विन के साथ एक शतकीय साझेदारी निभाई और भारत के स्कोर को 550 के पारे पहुंचाने में अहम योगदान दिया।
जब उनकी गेंदबाज़ी की बारी आई तो उन्होंने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में चार विकेट झटके। अगर दूसरी पारी में जाडेजा एक और विकेट ले लेते तो एक टेस्ट मैच में 150 से ज़्यादा रन और 10 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन जाते।
विराट कोहली, जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट के एकमात्र पारी में 45 रन बनाए थे, उन्हें बल्लेबाज़ी रैंकिंग में दो पायदान का इज़ाफ़ा हुआ है। अब वह विश्व के नंबर पांच टेस्ट बल्लेबाज़ हैं। वहीं ट्रैविस हेड टेस्ट रैंकिंग में दो पायदान खिसक कर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। रावलपिंडी टेस्ट में उनका प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा था।
पूरी रैंकिंग सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें।