मैच (9)
SL v AFG (1)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

रोहित : पिच और परिस्थितियों को देखते हुए हम अपना सर्वश्रेष्ठ एकादश उतारेंगे

'हमारे लिए सभी विकल्प खुले हुए हैं, जो खिलाड़ी जहां बेहतर फ़िट बैठेगा, हम उसे वहां जगह देंगे'

क्या सूर्यकुमार यादव अपना टेस्ट डेब्यू करने जा रहे हैं? ऐसा कहना अभी मुश्किल है, क्योंकि नागपुर टेस्ट की पूर्व संध्या पर हुए प्रेस कॉन्फ़्रेंस में रोहित शर्मा ने इस बारे में कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया। हालांकि उन्होंने यह ज़रूर कहा कि पिच और परिस्थितियों के अनुसार टीम को जिन खिलाड़ियों की ज़रूरत होगी, उन्हें टीम में अंदर लाया जाएगा।
माना जा रहा है कि नागपुर की पिच से स्पिनरों को पहले दिन से ही मदद मिलेगी, ऐसे में यह कम स्कोरिंग वाला मुक़ाबला हो सकता है। अगर भारत कोई ऐसा बल्लेबाज़ चाहता है, जो अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी और अनोखे शॉट सेलेक्शन से विपक्षी स्पिन गेंदबाज़ों का लाइन-लेंथ बिगाड़ दे तो सूर्यकुमार ज़रूर एक विकल्प हो सकते हैं। ऐसा टेस्ट मैचों में ऋषभ पंत किया करते हैं, जो कि सड़क दुर्घटना में लगी चोट के कारण अनुपलब्ध हैं।
रोहित ने कहा, "हम अलग-अलग मैदानों पर पिच और परिस्थितियों के अनुसार अपना एकादश तय करते हैं। हमने पहले भी ऐसा किया है और आगे भी ऐसा करते आएंगे। जिस पिच पर हमें जिस भी खिलाड़ी की ज़रूरत पड़ेगी, हम उसे अंदर लाएंगे। खिलाड़ियों को भी यह संदेश दे दिया गया है। किस परिस्थिति में कौन सा खिलाड़ी हमारे लिए सबसे बेहतर साबित होगा, हम उसे चुनेंगे। हमारे लिए अभी सारे विकल्प खुले हुए हैं।"
देखा जाए तो सूर्यकुमार और शुभमन गिल के बीच नंबर पांच की लड़ाई है। रोहित ने कहा, "गिल और सूर्या बल्लेबाज़ी क्रम में विविधता लाते हैं। हम सभी जानते हैं कि पिछले तीन-चार महीनों में गिल जबरदस्त फ़ॉर्म में हैं। उन्होंने कई शतक और कुछ बड़े शतक भी लगाए हैं। वहीं टी20 क्रिकेट में सूर्या ने दिखाया है कि वह क्या कर सकते हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में भी वही खेल ला सकते हैं। इसलिए दोनों विकल्प हमारे लिए बहुत ही बेहतरीन हैं। हालांकि हमने इन दोनों के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया है।"
उन्होंने आगे कहा, "मुझे अभी पिच को एक आख़िरी बार देखना है, तब तक मैं कुछ भी नहीं बता सकता। टीम के बारे में आप लोगों को कल सुबह नौ बजे (टॉस के समय) ही पता चल पाएगा।"
पंत के विकल्प के बारे में रोहित ने कहा, "वह हमारे लिए मध्यक्रम में बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। हम उन्हें मिस करेंगे लेकिन हमारे पास कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो उनके जैसा काम कर सकने की क्षमता रखते हैं। हमें उनके जैसा खिलाड़ी ना सिर्फ़ मध्यक्रम बल्कि शीर्षक्रम में चाहिए, जो ऐसी पिचों पर भी आसानी से रन बनाने की क्षमता रखता हो। हमें भारतीय पिचों पर परंपरागत और गैर-परंपरागत दोनों तरह के बल्लेबाज़ों की ज़रूरत है।"

कार्तिक कृष्णास्वामी ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं