मैच (6)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (1)
CWC Play-off (3)
SL v AFG (1)
फ़ीचर्स

स्टारमैन शाहीन शाह अफ़रीदी की दुबई में यादगार रात

अफ़रीदी के पावरप्ले में दिए झटको से उबर नहीं सकी टीम इंडिया

शाहीन ने भारतीय शीर्ष क्रम के तीन प्रमुख बल्‍लेबाजों को आउट किया  •  Getty Images

शाहीन ने भारतीय शीर्ष क्रम के तीन प्रमुख बल्‍लेबाजों को आउट किया  •  Getty Images

रोहित शर्मा को पहली गेंद। दुबई में पाकिस्तान समर्थकों में "शाहीन! शाहीन! शाहीन!" के नारों के बीच शाहीन शाह अफ़रीदी ओवर द विकेट गेंदबाज़ी करने आते हैं। एक समर्थकों का गुट महामारी के बीच जापान से आया हुआ है यह मैच देखने।
अफ़रीदी डालते हैं एक सटीक इनस्विंग यॉर्कर। गेंद देर से लहराती हुई रोहित के पिछले पैड से जा टकराई। यह गेंद सीधे स्टंप्स पर जा लगती और इस बात का पता सब को था - अफ़रीदी को, हमें। रोहित को भी लेकिन वह अपने बल्ले को सही समय पर नीचे नहीं ला पाए।
अंपायर क्रिस गैफ़ने के आउट दिए जाने से पहले ही अफ़रीदी ख़ुशी से झूम उठे और स्क्वायर लेग की ओर दौड़ पड़ते हैं। वहां पर वह अपना परिचित 'स्टारमैन' पोज़ धारण करते हैं जिसे उन्होंने शुरू किया था एक और अफ़रीदी की याद में लेकिन अब यह उनके गेम का अभिन्न हिस्सा बना चुका है। इमाद वसीम और शादाब ख़ान आए और उनके कंधे पर शाबाशी की थप्पियां देने लगते हैं। अफ़रीदी ने यह शाम हर पाकिस्तान फ़ैन के लिए यादगार बना दी।
और अफ़रीदी अगले ओवर में केएल राहुल को बोल्ड करके इस शाम को और भी ख़ास बना देते हैं। रोहित की ही तरह राहुल भी एक अंदर आती गेंद को समझ नहीं पाए। 'स्टारमैन' शाहीन एक बार फिर स्क्वायर लेग की दिशा में निकल पड़ते हैं और समर्थकों का अभिवादन करते हैं।
तीसरे ओवर में भारत छह रन पर दो विकेट। अब विराट कोहली, अफ़रीदी को टी20 क्रिकेट में पहली बार खेलने के लिए तैयार होते हैं। पहली गेंद एक इनस्विंगर जिसे अंदरूनी किनारे से उन्होंने लेग साइड पर खेला। कोहली, अफ़रीदी के कोण का मुक़ाबला करने के लिए क्रीज़ के बाहर खड़े होने लगते हैं। कोहली जगह बनाने के लिए लेग साइड की ओर जाते हैं और सीधा गेंदबाज़ के ऊपर से शॉट लगाते हैं। यह कोहली के रणनीति में आम नहीं है कि वह इतनी जल्दी जोखिम भरे शॉट लगाएं लेकिन यहां उनका प्रहार सटीक है। भारतीय कप्तान अपने अंदाज़ में ग्लव्स के स्ट्रैप उतारते हैं और दोबारा लगाते हैं। भारतीय समर्थकों में उत्साह की लहर दिखती है लेकिन यह पावरप्ले रहता है अफ़रीदी के नाम। हसन अली, सूर्यकुमार यादव को आउट करके भारत को 36 पर तीन विकेट तक सीमित रखते हैं। जवाब में पाकिस्तान पावरप्ले में बिना विकेट खोए 43 बनाता है और आख़िर 152 का लक्ष्य 10 विकेट रहते पा लेता है।
अफ़रीदी का क़हर यहीं नहीं रुकता। तीन ओवर में 19 पर दो विकेट लेने के बाद उन्हें आख़िर में कोहली के सामने लाया जाता है। वह एक धीमा ऑफ़ कटर कोहली के दाएं कंधे के पास पटकते हैं और 49 गेंदों पर 57 बनाकर कोहली पुल मारने के प्रयास में मोहम्मद रिज़वान को कैच थमा बैठते हैं।
एक बड़े मुक़ाबले में भारत के तीन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों को शाहीन शाह अफ़रीदी ने धराशायी कर दिया, ठीक उसी तरह जैसे 2017 चैंपियंस ट्रॉफ़ी फ़ाइनल में मोहम्मद आमिर ने भारत के टॉप थ्री को उखाड़ फेंका था। आख़िर में उन्होंने अपना संयम थोड़ी देर के लिए ज़रूर खोया जब हार्दिक पंड्या को एक नो बॉल पर फ़ुल टॉस पर एक बाउंड्री खाने के बाद उनके एक ओवरथ्रो पर चार अतिरिक्त रन भारत को मिले। लेकिन स्टारमैन ने यह सुनिश्चित किया कि पुरुष क्रिकेट के विश्व कप में 13वीं मुलाक़ात में आख़िर में पाकिस्तान ने भारत को हराया।
मैच के बाद विराट कोहली ने कहा कि भारत, अफ़रीदी के दिए शुरुआती झटकों से उबर नहीं पाए। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो स्मार्ट स्टैट्स के हिसाब से अफ़रीदी के लिए तीन विकेट 4.67 विकेट से कम नहीं थे। कोहली का कहना था, "टी20 क्रिकेट में आपको नई गेंद से विकेट लेने के लिए प्लान का सही निष्पादन करना पड़ता है और उन्होंने ऐसा ही किया। उन्होंने तीव्रता से गेंदबाज़ी करते हुए हम पर दबाव डाला और हमें बैकफ़ुट पर धकेल दिया। जब आप 31 पर तीन विकेट गंवा देते हैं तो आख़िर में वह 20-25 रन जोड़ना मुश्किल हो जाता है।"
पाकिस्तान समर्थकों के लिए शाम का अंत भी यादगार रहा। "शाहीन! शाहीन! शाहीन!" के नारों के बीच "दिल दिल पाकिस्तान" गाते हुए उन्होंने पाकिस्तान टीम के बस की विदाई की।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo में स‍ीनियर असिस्‍टेंट एडिटर और स्‍थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।