मैच (6)
विश्व कप लीग 2 (1)
ENG v SL (U19) (1)
TNPL (1)
LPL (1)
T20 Blast (1)
MLC (1)
ख़बरें

वनडे और टी20 कप्तानी से इस्तीफ़ा देंगे केन विलियमसन

वह न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के केंद्रीय करार को भी नहीं स्वीकार करेंगे, हालांकि खेलना जारी रखेंगे

Kane Williamson reflects ahead of what will be New Zealand's final game at the T20 World Cup 2024, New Zealand vs PNG, Tarouba,T20 World Cup 2024, June 17, 2024

विलियमसन ने 166 सीमित ओवर और 40 टेस्ट मैचों में न्यूज़ीलैंड की कप्तानी की है  •  Getty Images

न्यूज़ीलैंड के सीमित ओवर के कप्तान केन विलियमसन ने 2024-25 के केंद्रीय करार को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। अपने करियर को लंबा करने के लिए वह सीमीत ओवर की कप्तानी से भी इस्तीफ़ा देंगे।
विलियमसन ने न्यूज़ीलैंड क्रिकेट (NZC) द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज़ में कहा, "मैं न्यूज़ीलैंड क्रिकेट में अपने योगदान को जारी रखते हुए सभी फ़ॉर्मैट में टीम को आगे बढ़ने में सहयोग करना चाहता हूं। लेकिन न्यूज़ीलैंड समर के दौरान मेरे पास कुछ विदेशी मौक़े भी होंगे, जिसके कारण मैं इस साल केंद्रीय करार को स्वीकार नहीं कर सकता।" इस साल जनवरी में न्यूज़ीलैंड में बहुत कम क्रिकेट हुआ। हालांकि इस साल के अंत तक उन्हें आठ टेस्ट मैच खेलने हैं, जिसमें भारत का दौरा और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ क्रिसमस से पहले नवंबर-दिसंबर में होने वाली घरेलू सीरीज़ शामिल है।
पिछले सीज़न की शुरुआत में 33 साल के विलियमसन ने टेस्ट कप्तानी छोड़ते हुए उसे टिम साउदी को सौंप दी थी। हालांकि करार को ठुकराने के बाद भी विलियमसन ने दोहराया है कि वह न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध रहेंगे और भविष्य में कभी भी करार को स्वीकार भी कर सकते हैं।
उन्होंने कहा, "न्यूज़ीलैंड के लिए खेलना और उन्हें आगे बढ़ने में सहयोग करना अब भी मेरे लिए मायने रखता है। हालांकि क्रिकेट के बाहर मेरी ज़िंदगी बदल गई है। अपने परिवार के साथ घर पर या बाहर अधिक समय बिताना मेरे लिए अब अधिक महत्वपूर्ण है।"
T20 वर्ल्ड कप 2024 से न्यूज़ीलैंड की टीम ग्रुप राउंड से ही बाहर हो गई। 2014 के बाद यह पहला मौक़ा था, जब न्यूज़ीलैंड की टीम किसी विश्व कप (वनडे और टी20 दोनों) के सेमीफ़ाइनल में नहीं पहुंची हो।
विलियमसन ने न्यूज़ीलैंड के लिए 100 टेस्ट, 165 वनडे और 93 टी20आई खेले हैं। उन्होंने 40 टेस्ट, 91 वनडे और 75 टी20आई में टीम की कप्तानी भी की है। उनके नेतृत्व में टीम ने 2021 का WTC जीता, जबकि 2019 वनडे विश्व कप और 2021 के टी20 विश्व कप के फ़ाइनल में पहुंचे।
33 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ लॉकी फ़र्ग्यूसन ने भी संकेत दिए हैं कि वह इस साल केंद्रीय करार को स्वीकार नहीं करेंगे।