मैच (15)
आईपीएल (3)
BAN v IND (W) (1)
PAK v WI [W] (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

बांग्लादेश दौरे के लिए हफ़ीज़ ने मांगा आराम

टी20 सीरीज़ के लिए 18 में से 17 खिलाड़ी टी20 विश्व कप टीम के सदस्य

टी20 विश्‍व कप में नहीं चुने गए थे इफ्तिखार अहमद  •  Getty Images

टी20 विश्‍व कप में नहीं चुने गए थे इफ्तिखार अहमद  •  Getty Images

पाकिस्तान ने बांग्लादेश में होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज़ के लिए ऑलराउंडर इफ़्तिख़ार अहमद को टीम में वापस बुला लिया है। पीसीबी के अनुसार, चयनकर्ताओं ने मौजूदा टी20 विश्व कप के 18 खिलाड़ियों में से 17 को बरक़रार रखा है, जिसमें मोहम्मद हफ़ीज़ ने "युवाओं को प्रदर्शन करने और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन हासिल करने के अवसर देने" की वजह से ख़ुद को टीम में नहीं चुने जाने का अनुरोध किया था। यह सीरीज़ 19 नवंबर से ढाका में शुरू होगी।
टी20 टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदारों में से एक इफ़्तिख़ार को टीम में इसीलिए नहीं चुना गया क्योंकि चयनकर्ताओं ने शोएब मलिक के अनुभव को प्राथमिकता दी। इफ़्तिख़ार के इस साल जबरदस्त टी20 आंकड़ें रहे हैं। उन्होंने 54.50 की औसत से उनके 654 टी20 रन बनाए हैं और स्ट्राइक रेट 145.98 का रहा है।
मध्य क्रम में इफ़्तिख़ार के साथ पाकिस्तान के पास हैदर अली और ख़ुशदिल शाह होंगे। यह संभावना है कि विश्व कप के सभी बेंच वाले खिलाड़ियों को बांग्लादेश के ख़िलाफ़ मौक़ा दिया जाएगा।
मलिक के बाद वर्तमान में पाकिस्तान के दूसरे सबसे अनुभवी खिलाड़ी हफ़ीज़ ने आराम का अनुरोध किया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उन्होंने पूरी तरह से खेल से संन्यास ले लिया है। उन्होंने मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के बाद पिछले साल नवंबर में संन्यास लेने की योजना बनाई थी, लेकिन टूर्नामेंट के स्थगित होने की वजह से उन्होंने अपने फ़ैसले पर पुनर्विचार किया।
उन्होंने हाल ही में संन्यास के सवाल को टालते हुए कहा था कि वह टी20 विश्व कप के बाद "यह तय करेंगे कि क्या करना है।" हालांकि, पीसीबी ने स्पष्ट किया कि हफ़ीज़ ने मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम के साथ मौजूदा दौरे के लिए उनकी अनुपलब्धता पर चर्चा की थी।
सक़लैन मुश्ताक़ वर्तमान में अंतरिम आधार पर मुख्य कोच हैं, नए पूर्णकालिक कोचिंग स्टाफ को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। मौज़ूदा टी20 विश्व कप के बाद बल्लेबाज़ी कोच के रूप में मैथ्यू हेडन का संक्षिप्त कार्यकाल समाप्त हो जाएगा, जबकि वर्नोन फ़िलेंडर बांग्लादेश के ख़िलाफ़ तीन टी20 और पहले टेस्ट तक टीम के साथ रहेंगे।
तीन टी20 मैचों की सीरीज़ के साथ इस दौरे पर दो टेस्ट भी खेले जाएंगे। पहला टेस्ट 26 से 30 नवंबर के बीच चटगांव और दूसरा टेस्ट चार से आठ दिसंबर के बीच ढाका में खेला जाएगा। टेस्ट टीम की घोषणा 15 नवंबर को की जाएगी।
पाकिस्तान टीम : बाबर आज़म (कप्तान), शादाब ख़ान (उप कप्तान), आसिफ़ अली, फ़खर ज़मान, हैदर अली, हारिस रउफ़, हसन अली, इफ़्तिख़ार अहमद, इमाद वसीम, ख़ुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज़, मोहम्मद रिज़वान (विकेटकीपर), मोहम्मद वसीम जूनियर (विकेटकीपर), सरफ़राज़ अहमद (विकेटकीपर), शाहीन शाह अफ़रीदी, शाहनवाज़ दहानी, शोएब मलिक, उस्मान क़ादिर।

उमर फ़ारूक़ ESPNcricinfo में पाकिस्‍तान के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।