मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
CE Cup (3)
T20 Blast (6)
ख़बरें

T20 World Cup 2024 : न्यूयॉर्क का 34 हज़ार की क्षमता वाला स्‍टेडियम टी20 विश्‍व कप के लिए तैयार

यह स्‍टेडियम पांच महीनों में बनकर तैयार हुआ है जबकि कृत्रिम पिच भी फ़्लोरिडा से न्‍यूयॉर्क लाई गई

The Eisenhower Park project involved erecting a fresh stadium in five months on what in January was just normal park land, East Meadow, April 22, 2024

जनवरी में यह मैदान सिर्फ़ एक पार्क लैंड था  •  Getty Images

न्‍यूयॉर्क का आइज़नहावर पार्क टी20 विश्व कप की मेज़बानी के लिए पूरी तरह से तैयार है। 34 हज़ार लोगों की क्षमता वाले इस स्‍टेडियम का उद्घाटन बुधवार को आधिकारिक तौर पर दुनिया के सबसे तेज़ धावक और विश्‍व कप के एंबेसडर उसेन बोल्‍ट ने किया।
ICC विश्‍व कप से पहले इस मैदान का कुछ टेस्‍ट लेगा जो 1 जून से वेस्‍टइंडीज़ और अमेरिका में शुरू होगा। अमेरिका में टूर्नामेंट के न्यूयॉर्क में आठ मैच होने हैं, जिसमें से चार डैलेस और चार टेक्सैस में होने हैं । पहला मैच नैसेऊ काउंटी स्थित आइज़नहावर पार्क में खेला जाएगा, जिसमें 3 जून को साउथ अफ़्रीका बनाम श्रीलंका मैच होगा।
आइज़नहावर पार्क में 1 जून को वार्मअप मैच भी होगा, जिसमें ESPNcricinfo को पता चला है कि यह मैच बांग्‍लादेश बनाम भारत के बीच होगा। टूर्नामेंट में भारतीय टीम न्‍यूयॉर्क में तीन मैच खेलेगी जिसमें 9 जून को होने वाला भारत बनाम पाकिस्‍तान अहम मैच भी शामिल है।
आइज़नहावर पार्क प्रोजेक्ट द्वारा लिए गए प्रभावी प्रोजेक्ट में से एक था, जहां पर एक आम पार्क को स्टेडियम में बदलने की शुरुआत पांच महीने पहले जनवरी में हुई थी। एक अहम चुनौती यह थी कि फ़्लोरिडा में तैयार की गई कृत्रिम पिच तैयार की गई और इसके बाद इसको सड़क के रास्‍ते न्‍यूयॉर्क लाया गया। इसके बाद पिचों को मुख्‍य स्‍टेडियम और अभ्‍यास के एरिया में लगाया गया।
10 पिचों को मुख्‍य मैदान में जबकि छह पिचों को मैदान के पास में लगाया गया है। ये पिचें एडिलेड ओवल टर्फ़ सोल्‍यूशंस के प्रमुख और एडिलेड ओवल के प्रमुख क्‍यूरेटर डैमियन हॉग द्वारा तैयार की गई है। जबकि मैदान का आउटफ़ील्‍ड एरिया अमेरिका की लैंडटेक ग्रुप द्वारा तैयार किया गया है जो अमेरिका में न्‍यूयॉर्कर यानकीस और न्‍यूयॉर्क मेट्स के लिए बेसबॉल में और फुटबॉल में इंटर मियामी के लिए मैदान तैयार करते आए हैं।
मंगलवार को मीडिया इवेंट के दौरान ICC के हेड ऑफ़ इवेंट्स क्रिस टेटली ने कहा, "हमने एक आम क्रिकेट ग्राउंड जो पहले पहले एक पार्क लैंड हुआ करता था उसे एक विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम में तब्दील किया है। यहां पहला मैच खेले जाने से पहले मैदान में तमाम सुविधाओं का परीक्षण किया जाएगा।"

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं