मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

वायाकॉम 18 ने हासिल किए बीसीसीआई के टीवी और डिजिटल अधिकार

डिजिटल श्रेणी में वायाकॉम 18 ने 3101 और टेलीविज़न अधिकारों के लिए 2862 करोड़ रुपये की बोली लगाई

The BCCI logo stitched on India's jumper, Australia vs India, WTC final, Day 1, London, June 7, 2023

वायाकॉम 18 ने डिज़्नी स्टार से बीसीसीआई के घरेलू मीडिया अधिकार अपने हाथ में किए  •  ICC/Getty Images

वायाकॉम 18 ने 2023-28 की अवधि के लिए वैश्विक स्तर पर भारतीय क्रिकेट के लिए डिजिटल और टेलीविज़न दोनों मीडिया अधिकार 5963 करोड़ रुपये में हासिल कर लिए हैं। ये अधिकार आईपीएल को छोड़ कर बीसीसीआई द्वारा संचालित सभी तरह के क्रिकेट मैचों के लिए होगा।
गुरुवार को बीसीसीआई द्वारा आयोजित ई-नीलामी में दो प्रतिस्पर्धियों (डिज़्नी स्टार* और सोनी) के मुक़ाबले, वायाकॉम18 ने डिजिटल और टेलीविज़न दोनों श्रेणियों में सबसे अधिक बोली लगाई। डिजिटल श्रेणी में वायाकॉम18 ने 3101 और टेलीविज़न अधिकारों के लिए 2862 करोड़ रुपये की बोली लगाई। डिज़्नी स्टार और सोनी ने कितने रूपए की बोली लगाई थी, यह अभी स्पष्ट नहीं है।
वायाकॉम18 के पास पहले से ही आईपीएल के डिजिटल अधिकार हैं और साथी ही उनके पास डब्ल्यूपीएल के टीवी और डिजिटल अधिकार हैं।
वायाकॉम 18 का नवीनतम सौदा औसतन प्रति मैच 67.75 करोड़ रुपये के मूल्य का है, जो पिछले चक्र में स्टार इंडिया द्वारा बीसीसीआई को भुगतान किए गए 60 करोड़ रुपये से 12.92% अधिक है। 2018-23 के लिए डिज़्नी स्टार ने कुल 102 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के लिए 6138 करोड़ रुपये में अधिकार ख़रीदे थे।
पिछले चक्र में बीसीसीआई ने बोली के लिए अधिकारों की तीन श्रेणियां रखी थीं: भारतीय उपमहाद्वीप टेलीविज़न अधिकार और शेष विश्व डिजिटल अधिकार, भारतीय उपमहाद्वीप के लिए डिजिटल अधिकार और वैश्विक अधिकार। हालांकि इस बार बीसीसीआई ने बोली को दो श्रेणियों तक सीमित कर दिया था: केवल भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी अधिकार और भारतीय उपमहाद्वीप के लिए डिजिटल अधिकार व बाक़ी देशों के लिए टीवी और डिजिटल अधिकार।
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने गुरुवार शाम को ट्वीट कर यह ख़बर दी थी.
पिछले साल आईपीएल मीडिया अधिकारों की बोली के दौरान वायाकॉम 18 ने भारतीय उपमहाद्वीप में डिजिटल अधिकार और तीन वैश्विक क्षेत्रों - ऑस्ट्रेलिया-न्यूज़ीलैंड, यूके और साउथ अफ़्रीका में टीवी और डिजिटल अधिकार 23,758 करोड़ रुपये में हासिल किए थे। उसी नीलामी में डिज़्नी स्टार ने भारतीय उपमहाद्वीप में आईपीएल टीवी अधिकार जीते थे।
*ESPNcricinfo और डिज़्नी स्टार वॉल्ट डिज़्नी कंपनी का हिस्सा है।