मैच (13)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (4)
ख़बरें

पूरन : हम जीत के बहुत क़रीब हैं

वेस्टइंडीज़ के कप्तान ने बताया कि शिमरन हेटमायर फ़िट हैं और जल्दी चयन के लिए उपलब्ध होंगे

पूरन ने दोनों वनडे मैचों में उपयोगी पारियां खेली हैं  •  Associated Press

पूरन ने दोनों वनडे मैचों में उपयोगी पारियां खेली हैं  •  Associated Press

वेस्टइंडीज़ ने वनडे प्रारूप में अपने पिछले लगातार आठ मुक़ाबले हारे हों लेकिन कप्तान निकोलस पूरन को विश्वास है कि उनकी टीम अपनी मज़बूत पक्ष को पहचानते हुए जीत हासिल करने से दूर नहीं है। भारत के विरुद्ध पहले दोनों वनडे मैचों में वेस्टइंडीज़ ने 300 का स्कोर पार किया है और पूरन ने इससे प्रेरणा लेने की बात की है।
उन्होंने मैच के पूर्वसंध्या पर कहा, "हम बेहतर प्रदर्शन करने लगे हैं। मैं ऐसा नहीं कह सकता कि हमारा मज़बूत पक्ष अभी बल्लेबाज़ी है या गेंदबाज़ी। हमने सामूहिक प्रयास अब तक नहीं किया और यह नतीजों में दिखता है। हम जीत के बहुत क़रीब हैं और मैं चाहूंगा हम गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी दोनों में मज़बूती दिखाएं। आप क्रिकेट मैच उसी तरह जीतते हैं। यह हमारी टीम के लिए एक कठिन समय रहा है और हम इससे सीखते हुए आगे बढ़ना चाहते हैं।"
पूरन ने माना कि पहले दोनों मुक़ाबलों में आख़िरी ओवर में जीत से वंचित रहने के बाद उनकी टीम के सदस्य कष्ट में हैं। उन्होंने भरोसा जताया कि उनमें बुधवार को 3-0 की सीरीज़ हार को टालने का पूरा माद्दा है। पूरन ने कहा, "दोनों हार कष्टदायक ज़रूर थे लेकिन यह भी एक अनुभव है और इससे भी हम बहुत कुछ सीख सकते हैं। मैं हमेशा कहता हूं वनडे क्रिकेट में जीत और हार आदत की बात होती है और फ़िलहाल हम हारने के नए तरीक़े ढूंढ रहे हैं। लेकिन आत्मविश्वास के नज़रिए से टीम इस चुनौती के लिए तैयार है और एक बार फिर पूरा प्रयास डालने के लिए उत्सुक है।"
एक खिलाड़ी जो रविवार की हार से ख़ास तौर पर आहत लग रहे थे, वे सलामी बल्लेबाज़ शे होप थे। होप ने अपने 100वें मैच में शतक जड़ा लेकिन विजयी टीम का हिस्सा नहीं बन पाए। होप का करियर स्ट्राइक रेट 75.11 का है, जो नवंबर 2016 के बाद वनडे क्रिकेट में शीर्ष के 16 रन बनाने वाले खिलाड़ियों में सबसे कम है। पूरन ने होप की भूमिका को स्पष्ट करते हुए कहा कि इस बात की आलोचना नहीं होनी चाहिए।
पूरन ने कहा, "पिछले पांच साल में उनका रोल एक ही रहा है। उनका काम है लंबे समय तक बल्लेबाज़ी करना। उन्हें स्ट्राइक रेट जैसी चीज़ के बारे में बहुत कुछ सोचने की ज़रूरत नहीं। हमें पता है वह टिके रहेंगे तो रन भी बनेंगे। वह बल्लेबाज़ी करते हैं तो ड्रेसिंग रूम को आश्वासन मिलता है। अगर वह अपना काम करते हैं तो फिर और बल्लेबाज़ों की ज़िम्मेदारी बनती है कि वह भी इसमें हिस्सेदार बनें।"
वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ियों के लिए अगले कुछ हफ़्ते क्रिकेट से भरपूर होंगे। इस वनडे सीरीज़ के तुरंत बाद भारत के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ होगा जिसमें आख़िरी दो मैच यूएसए में होंगे। उसके बाद न्यूज़ीलैंड तीन टी20 और तीन वनडे खेलने वेस्टइंडीज़ आएगा। इसके बाद 31 अगस्त से 30 सितंबर तक सीपीएल का आयोजन होगा (जिसमें अलग से '6IXTY' नामक टी10 प्रतियोगिता भी आयोजित किया जाएगा) और उसके तुरंत बाद टीम को ऑस्ट्रेलिया रवाना होना होगा जहां दो टी20 खेलने के बाद टी20 विश्व कप में उन्हें खेलना होगा।
पूरन ने कहा, "यह चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि हम जीतना चाहते हैं लेकिन साथ ही यह भी चाहते हैं कि सबसे ज़्यादा खिलाड़ी उपलब्ध रहें। ऐसे में मुझे कोच और चयन समिति के अध्यक्ष के साथ बैठ कर निश्चित करना होगा कि हम खिलाड़ियों के कार्यभार को कैसा संभाले।" पूरन ने शिमरन हेटमायर के फ़िटनेस पर भी अपडेट देते हुए कहा, "उन्होंने इस सुबह फ़िटनेस टेस्ट पास किया है जो बहुत अच्छी ख़बर है। हम चाहेंगे वह जल्द से जल्द टीम के लिए उपलब्ध हों लेकिन ऐसा कब होगा यह मैं नहीं कह सकता।"

देवरायन मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के प्रमुख देबायन सेन ने किया है