मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

सिर्फ़ भारत-पाकिस्तान नहीं, विश्व कप के कई अन्य मैचों के कार्यक्रम में भी होंगे बदलाव

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने दिए संकेत

The World Cup trophy at the MCG, Melbourne, July 17, 2023

विश्व कप के कार्यक्रम में और भी बदलाव हो सकते हैं  •  Getty Images for Cricket Australia

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस बात पुष्टि की है कि 2023 विश्व कप कार्यक्रम में कुछ बदलाव होंगे और कुछ दिनों में पूरे कार्यक्रम का अंतिम रूप सबके सामने होगा। इसी हफ़्ते यह ख़बर आई थी कि वनडे विश्व कप में भारत-पाकिस्तान मैच 14 अक्तूबर की जगह पर 15 अक्तूबर को हो सकता है। उसके बाद फिर से एक और बयान देते हुए बीसीसीआई सचिव ने कहा है कि विश्व कप के कार्यक्रम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।
हालांकि जय शाह ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि सिर्फ़ भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच की तारीख़ में बदलाव होगा या फिर और भी मैचों के कार्यक्रम में कोई बदलाव होगा। उन्होंने बताया कि बीसीसीआई को कार्यक्रम में संशोधन करने के विचार लिए इसलिए मज़बूर होना पड़ा क्योंकि कई देशों ने इसके लिए अनुरोध किया है। हालांकि जय शाह ने यह बताने से इंकार कर दिया कि किन देशों ने कार्यक्रम में बदलाव करने का अनुरोध किया था।
जय शाह ने गुरुवार को दिल्ली में हुई बीसीसीआई की बैठक के बाद कहा, ''ऐसी संभावना है कि विश्व कप कार्यक्रम में कुछ बदलाव हों। कई पूर्ण सदस्य देशों ने पत्र लिखकर कार्यक्रम में दो या तीन तारीख़ों को बदलने का अनुरोध किया है। हम आईसीसी के साथ इस मामले पर बात कर रहे हैं और हम दो या तीन दिन में इसका समाधान निकाल लेंगे।"
बीसीसीआई भारत-पाकिस्तान मैच को एक दिन पहले कराने पर विचार कर रहा था। इसका मुख्य कारण यह था कि स्थानीय पुलिस ने 15 अक्तूबर को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने पर चिंता जताई थी, जो नौ दिवसीय हिंदू त्योहार, नवरात्रि का पहला दिन भी होता। जय शाह ने इस कारण को सिरे से ख़ारिज कर दिया और कहा, "अगर सुरक्षा कोई मुद्दा होता तो मैच वहां (अहमदाबाद) क्यों शेड्यूल किया जाता। दो या तीन बोर्डों ने लॉजिस्टिक चुनौतियों के आधार पर कार्यक्रम में परिवर्तन करने के लिए लिखित आवेदन दिया है। कुछ मैच ऐसे हैं, जिनमें केवल दो दिन का अंतर है। इसलिए दो मैचों के बीच एक शहर से दूसरे शहर में यात्रा करना मुश्किल होगा।"
जय शाह ने यह भी बताया कि संशोधित कार्यक्रम में स्थान वही रहेंगे, लेकिन मैचों के बीच के अंतराल को समायोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा, "जहां तक ​​संभव हो हम आयोजन स्थल और मैचों में बदलाव नहीं करने पर विचार कर रहे हैं। आयोजन स्थल न बदलना बहुत महत्वपूर्ण है। जिन टीमों के मैचों के बीच छह दिन का अंतर है, हम इसे घटाकर 4-5 दिन करने की कोशिश कर रहे हैं और जिनके मैचों के बीच सिर्फ दो दिन का अंतर है, हम इसे बढ़ाकर तीन दिन करने की कोशिश कर रहे हैं।"

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं