मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

मिस्‍बाह : यह लोगों के साथ ग़लत होगा अगर पाकिस्‍तान विश्‍व कप के लिए भारत नहीं जाता है

"कई बाहर मैंने भारत में खेला है और हमने दबाव और दर्शकों का लुत्‍फ़ लिया है क्‍योंकि यह आपको प्रेरणा देता है"

पीटीआई और ESPNcricinfo स्‍टाफ़
15-Jul-2023
Pakistan cantered to a 3-0 series lead, Pakistan vs New Zealand, 3rd ODI, Karachi, 03 May 2023

सरकार की अनुमति के बाद ही भारत आएगी पाकिस्‍तानी टीम  •  Getty Images

पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान मिस्‍बाह उल हक़ ने उनके देश की टीम को वनडे विश्‍व कप के लिए भारत जाने देने की वक़ालत की है और कहा है कि मेगा इवेंट के लिए टीम नहीं भेजना लोगों को सबसे बड़े मंच पर कट्टर प्रतिद्वंद्वियों को भिड़ते देखने के अवसर से वंचित करना होगा।
मिस्‍बाह ने कराची में एक कार्यक्रम में कहा, "जब दो देशों के बीच किसी अन्‍य खेलों में आमना-सामना हो सकता है तो फ‍िर क्रिकेट में क्‍यों नहीं। क्रिकेट को क्‍यों राजनीति से जोड़ा जाता है? लोगों को अपनी टीमों को एक-दूसरे के ख़‍िलाफ़ खेलते देखने के मौके से वंचित करना अनुचित है।"
"यह उन प्रशंसकों के लिए ग़लत होगा जो पाकिस्‍तान और भारत के क्रिकेट को फ़ॉलो करते हैं।"
पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने हाल ही में आईसीसी और बीसीसीआई को बताया था कि इस साल अक्‍तूबर-नवंबर में भारत में होने वाले वनडे विश्‍व कप में उनके देश की टीम का प्रतिभाग सरकार की अनुमति है क्‍योंकि दोनों देशों के बीच रिश्‍ते अच्‍छे नहीं हैं।
भारत ने राजनीतिक वजहों से एशिया कप के मैच पाकिस्‍तान में खेलने से मना कर दिया था और एशियन क्रिकेट काउंसिल ने घोषणा की कि यह टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल पर होगा, जहां चार मैच पाकिस्‍तान में और नौ मैच श्रीलंका में होंगे। टूर्नामेंट 31 अगस्‍त से 17 सितंबर तक खेला जाएगा।
मिस्बाह को लगा कि अब समय आ गया है कि पाकिस्तान को भारत जाना चाहिए और भारतीय टीम को भी मैच खेलने के लिए पाकिस्तान आना चाहिए।
उन्‍होंने कहा, "निश्चित रूप से, पाकिस्तान को भारत में भी विश्व कप में खेलना चाहिए। मैंने कई बार भारत में खेला है, हम वहां दबाव और दर्शकों का लुत्‍फ़ लेते हैं कयोंकि यह आपको प्रेरणा देता है और भारत की परिस्थित‍ि भी अलग नहीं है। हमारी टीम में भारत की परिस्थिति में अच्‍छा करने का दमखम है।"
उन्‍होंने कहा, "बाहर क्‍या हो रहा है इस बारे में उनको नहीं सोचना चाहिए। अहम यह है कि भारत में होने वाले विश्‍व कप में अच्‍छा करना है और मैदान के हिसाब से निश्चित विरोधी टीम के ख़‍िलाफ़ सही प्‍लेयिंग इलेवन को खिलाना है।"
शुक्रवार को आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा कि पांच अक्‍तूबर से शुरू होने वाले विश्‍व कप में सभी दस टीम खेलेंगी। उन्‍होंने कहा, "हम भागीदारी समझौते की शर्तों के अनुसार उम्मीद कर रहे हैं कि सभी टीमें सभी आयोजनों में भाग लेंगी। अन्यथा ऐसा कुछ भी नहीं कहा जा सकता कि इस वर्ष के अंत में विश्व कप में ऐसा नहीं होगा।"
मिस्‍बाह के पूर्व साथी और कप्‍तान शाहिद अफ़रीदी को भी लगता है कि पाकिस्‍तान को भारत में विश्‍व कप खेलने ज़रूर जाना चाहिए।
उन्‍होंने कहा, "दबाव जरूर है लेकिन इस दबाव में भी मज़ा है। लोग कह रहे हैं कि हमें भारत नहीं जाना चाहिए और विश्‍व कप का बायकॉट करना चाहिए, लेकिन मैं इसके ख़‍िलाफ़ हूं। पाकिस्‍तान को भारत जाना चाहिए और विश्‍व कप जीतना चाहिए।"