मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

मार्नस लाबुशेन पहली बार बने टेस्ट के नंबर-1 बल्लेबाज़

टी20 अंतर्राष्ट्रीय में बाबर आज़म ने दोबारा हासिल की सर्वोच्च रैंकिंग. मोहम्मद रिज़वान ने तीसरे स्थान पर रहते हुए ख़त्म किया साल

मार्नस लाबुशेन ऐशेज़ की शुरुआत से पहले टेस्ट रैंकिंग में चौथे स्थान पर थे  •  AFP/Getty Images

मार्नस लाबुशेन ऐशेज़ की शुरुआत से पहले टेस्ट रैंकिंग में चौथे स्थान पर थे  •  AFP/Getty Images

मार्नस लाबुशेन और बाबर आज़म टेस्ट और टी20 अंतर्राष्ट्रीय की बल्लेबाज़ी रैंकिंग में नंबर-1 का स्थान हासिल कर लिया है। लाबुशेन ने ऐशेज़ में जहां अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है तो बाबर ने हाल ही में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खेली गई घरेलू टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के तीसरे और आख़िरी मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया था।
अगस्त 2019 में खेले गए लॉर्ड्स टेस्ट में स्टीव स्मिथ के कनकशन रिप्लेसमेंट के तौर आए लाबुशेन ने तब से लगातार टेस्ट में अपनी एक अलग पहचान बना ली है। 20 टेस्ट मैचों में उनकी औसत इस समय 62.14 है, मौजूदा ऐशेज़ सीरीज़ में भी लाबुशेन ज़बरदस्त रंग में हैं। उन्होंने अब तक 74, 0*, 103 और 51 रन की पारी खेली है, जिसके दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर 2-0 की बढ़त बना रखी है।
लाबुशेन ने सीरीज़ की शुरुआत नंबर-4 रैंकिंग के साथ की थी, और अब करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग प्वाइंट्स (912) के साथ पहली बार टेस्ट क्रिकेट में नंबर-1 बल्लेबाज़ बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट से जगह छीन ली है, रूट ने इस सीरीज़ में अब तक 0, 89, 62 और 24 रन बनाए हैं। रूट अब दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि तीसरे स्थान पर स्मिथ हैं। केन विलियमसन चौथे और रोहित शर्मा पांचवें पायदान पर मौजूद हैं।
दूसरी तरफ़ कुछ समय पहले ख़राब फ़ॉर्म की वजह से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में नंबर-1 की बल्लेबाज़ी रैंकिंग गंवाने वाले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म एक बार फिर अव्वल नंबर के टी20 अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाज़ बन गए हैं। वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ घरेलू टी20 सीरीज़ में बाबर के लिए पहले दो मैच अच्छे नहीं रहे थे, जब उन्होंने 0 और 7 का स्कोर बनाया था। लेकिन तीसरे और आख़िरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय में बाबर ने 53 गेंदों पर 79 रनों की पारी खेलते हुए पाकिस्तान को 3-0 से जीत दिलाई और ख़ुद एक बार फिर नंबर-1 का स्थान हासिल कर लिया है। वह इंग्लैंड के डाविड मलान के साथ संयुक्त तौर पर सर्वोच्च रैंकिंग साझा कर रहे हैं।
बाबर के सलामी साझेदार मोहम्मद रिज़वान भी टी20 अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाज़ी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इन दो बदलाव का मतलब है साउथ अफ़्रीका के एडन मारक्रम अब चौथे स्थान पर आ गए हैं जबकि भारत के केएल राहुल पांचवें पायदान पर हैं।
गेंदबाज़ों की बात करें तो मिचेल स्टार्क काफ़ी समय के बाद एक बार फिर टॉप-10 के अंदर आ गए हैं, वह नौवें स्थान पर हैं। स्टार्क ने एडिलेड टेस्ट में 80 रन देकर छह विकेट झटका था, जिसमें पहली पारी में चार विकेट शामिल थे। टेस्ट के नंबर-1 गेंदबाज़ का ताज अभी भी पैट कमिंस के सिर है, दूसरे नंबर पर भारत के रवि अश्विन हैं, जबकि तीसरे स्थान पर पाकिस्तान के शाहिद अफ़रीदी, चौथे स्थान पर न्यूज़ीलैंड के टिम साउदी और पांचवें स्थान पर मौजूद हैं ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ जॉश हेज़लवुड।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है। @imsyedhussain