मैच (12)
MLC (2)
ENG v WI (1)
LPL (1)
एशिया कप (4)
TNPL (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

नई ओवर-रेट पेनाल्टी लगने वाली पहली पुरुष टीम बनी श्रीलंका

तुषारा को ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंतिम ओवर 30 गज़ सर्कल के बाहर चार क्षेत्ररक्षकों के साथ गेंदबाज़ी करनी पड़ी

Jeffrey Vandersay celebrates a wicket with team-mates, Sri Lanka vs Zimbabwe, 1st ODI, Pallekele, January 16, 2022

पहली बार किसी टीम पर ओवर रेट नियम पर पेनाल्‍टी लगी है  •  AFP/Getty Images

ऑस्‍ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दूसरे टी20 के आख़िरी ओवर में श्रीलंका को 30 गज के घेरे के बाहर केवल चार खिलाड़ियों को रखने की इजाज़त दी गई। ऐसे में वह आईसीसी के टी20 में नए ओवर रेट नियम के तहत पेनाल्टी पाने वाली पहली पुरुष टीम बन गई है।
इस नए सिस्टम के तहत टीमों को आख़िरी ओवर की शुरुआत पारी की शुरुआत होने के बाद 85वें मिनट में करनी है। श्रीलंका ऐसा नहीं कर पाई और कप्तान दसुन शनाका को बाउंड्री से एक खिलाड़ी 30 गज घेरे में रखने के लिए कहा गया। यह ओवर पदार्पण कर रहे नुवान तुषारा ने किया और 16 रन खाए, जहां पर मैथ्यू वेड ने लेग साइड पर एक छक्का और एक चौका लगाया।
मैच के बाद मेज़बान टीम के अंतरिम कोच एंड्रयू मैक्डोनल्ड ने इस बदले नियम का समर्थन किया।
उन्होंने कहा, "टी20 क्रिकेट की आलोचना की जाती है कि कभी-कभी खेल लंबा हो जाता है, इसलिए यदि वह पेनाल्टी है, तो आपको एक गेंदबाज़ को बताना होगा कि आप 30 गज के घेरे के बाहर पांच नहीं चार खिलाड़ियों के साथ गेंदबाज़ी कर रहे हें। यह एक बहुत स्पष्ट विकल्प है जिसे वह चाहते हैं। चार पुरुषों के साथ गेंदबाज़ी करना बहुत मुश्किल है। मुझे लगता है कि आप उस नियम को संभावित रूप से मैच को बदलते हुए देखेंगे और मुझे इसे देखना अच्छा लगा है। मेरे लिए इन-गेम पेनाल्टी, टीमों को खेल को धीमा करने से रोकने का एकमात्र तरीका है।"
नया नियम महिला टी20 में एक बार पहले ही लागू हो चुका है, ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में महिला ऐशेज़ के पहले टी20 के दौरान धीमी ओवर दर के लिए दंडित किया, मेगन शट को सर्कल के बाहर केवल चार क्षेत्ररक्षकों के साथ गेंदबाज़ी कराई गई, जब उन्होंने इंग्लैंड की पारी का अंतिम ओवर शुरू किया था।
धीमी ओवर की दरों के लिए पिछले दंड में कप्तानों को निलंबित करना और उनकी मैच फ़ीस के कुछ हिस्सों पर जुर्माना लगाना शामिल था। एकदिवसीय सुपर लीग और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप दोनों में टीमें धीमी ओवर दरों के लिए लीग अंक भी खो सकती हैं।

ऐंड्रयू फ‍िडेल फर्नांडो ESPNcricinfo के श्रीलंंकाई संवाददाता हैं।