मैच (21)
आईपीएल (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
NEP vs WI [A-Team] (1)
RHF Trophy (4)
ख़बरें

भारत-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज़ आयोजित करना चाहता है क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

CA का कहना है कि अगर दोनों देश के बोर्ड चाहें तो ऑस्ट्रेलिया मेज़बानी कर सकता है

2022 टी20 विश्व कप के एक मैच के दौरान MCG में भारत और पाकिस्तान की टीमें (फ़ाइल फ़ोटो)  •  Getty Images

2022 टी20 विश्व कप के एक मैच के दौरान MCG में भारत और पाकिस्तान की टीमें (फ़ाइल फ़ोटो)  •  Getty Images

भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज़ आयोजित करने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने एक बार फिर से अपनी इच्छा जाहिर की है। उनका कहना है कि अगर BCCI और PCB एक-दूसरे के साथ खेलने के लिए सहमत हैं तो वे मेज़बानी के लिए तैयार हैं।
इस ऑस्ट्रेलियाई समर भारत और पाकिस्तान की टीमें एक साथ ऑस्ट्रेलिया में होंगी। CA द्वारा जारी घरेलू शेड्यूल के अनुसार पाकिस्तान तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज़ के लिए नवंबर में ऑस्ट्रेलिया पहुंचेगी। यह सीरीज़ समाप्त होने के चार दिन बाद ही 22 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया को भारत के ख़िलाफ़ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ खेलनी है, जिसकी तैयारी के लिए भारतीय टीम पहले ही ऑस्ट्रेलिया पहुंची होगी। हालांकि हालात को देखते हुए इसके बहुत कम ही मौक़े हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच अभी कोई सीरीज़ हो।
भारत और पाकिस्तान ने 2012-23 के बाद से कोई द्विपक्षीय सीरीज़ नहीं खेला है और वे केवल ICC इवेंट्स और एशिया कप में एक-दूसरे के ख़िलाफ़ भिड़ते हैं। 2022 टी20 विश्व कप के दौरान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) ने भारत-पाकिस्तान मैच का आयोजन किया था, जिसमें रिकॉर्ड 90,293 दर्शकों ने हिस्सा लिया था। इसके बाद से ही CA, MCG और विक्टोरिया की सरकार लगातार MCG पर भारत-पाकिस्तान मैच आयोजित करने की इच्छा प्रकट कर रहे हैं।
CA के मुख्य कार्यकारी निक हॉकली ने बुधवार को फिर से अपनी यह इच्छा दोहराई। उन्होंने कहा, "2022 में MCG पर भारत-पाकिस्तान मैच का आयोजन इस मैदान के सबसे यादग़ार पलों में से एक था। अब कई लोग इस प्रतिस्पर्धा का फिर से गवाह बनना चाहते हैं। अगर ऐसा कोई मौक़ा आता है तो हम उस अवसर को ख़ुशी-ख़ुशी लपकेंगे। अगर इसमें हमारी कोई भूमिका हो सकती है, तो हम उस भूमिका के लिए भी तैयार हैं। हम इस समर पाकिस्तान और भारत की मेज़बानी के लिए उत्साहित हैं।"
मंगलवार को CA के शेड्यूलिंग हेड पीटर रोच ने यहां तक कहा था कि अगर दोनों देश के बोर्ड चाहें तो CA एक त्रिकोणीय सीरीज़ का भी आयोजन कर सकता है, जिसमें भारत-पाकिस्तान के अलावा तीसरी टीम मेज़बान ऑस्ट्रेलिया हो। हालांकि ICC के भविष्य दौरा कार्यक्रम (FTP) में त्रिकोणीय सीरीज़ के लिए कोई जगह नहीं है।