मैच (9)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

टी20 फ़ॉर्मेट पर ज़्यादा फोकस करने के लिए ड्वेन प्रिटोरियस ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

साउथ अफ़्रीकी ऑलराउंडर ने तीनों फ़ॉर्मेट में 60 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं

विश्व भर की टी20 लीगों में प्रिटोरियस की काफ़ी मांग है  •  BCCI

विश्व भर की टी20 लीगों में प्रिटोरियस की काफ़ी मांग है  •  BCCI

साउथ अफ़्रीका के ऑलराउंडर और चेन्नई सुपर किंग्स के मौजूदा टीम के सदस्य ड्वेन प्रिटोरियस ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फ़ैसला किया है। उन्होंने कहा, "अपने करियर में मैं अब पूरा ध्यान टी20 और अन्य छोटे प्रारूपों पर केंद्रित करूंगा।"
प्रिटोरियस ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 30 टी20आई, 27 वनडे और तीन टेस्ट खेले और सभी प्रारूपों में कुल मिलाकर 77 विकेट लिए। उन्होंने दो विश्व कप में भी भाग लिया है। इस दौरान साउथ अफ़्रीका के लिए टी20आई खेलते हुए गेंदबाज़ी में उनका रिकॉर्ड सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 17 रन देकर 5 विकेट लिए थे। इसके अलावा टी20 में उनका बल्लेबाज़ी स्ट्राइक रेट 164 का है।
इसके अलावा प्रिटोरियस ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ़ से 2022 के सीज़न में छह मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने छह विकेट भी लिए थे।
सीएसए के एक बयान में उन्होंने कहा, "एक स्वतंत्र एजेंट (खिलाड़ी) होने से मैं छोटे फ़ॉर्मेंट में अपने लक्ष्य को हासिल करने में ज़्यादा सहज रहूंगा। साथ ही ऐसा करने से मैं अपने करियर और पारिवारिक जीवन में बेहतर संतुलन बना पाऊंगा।"
दुनिया भर के टी20 लीगों में प्रिटोरियस की काफ़ी मांग है। वर्तमान में वह आईपीएल (चेन्नई सुपर किंग्स), द हंड्रेड (वेल्श फायर), सीपीएल और एसए20 में डरबन सुपर जायंट्स की टीम का हिस्सा हैं।
आगे उन्होंने कहा, "मेरे जीवन का एकमात्र लक्ष्य प्रोटियाज़ के लिए खेलना था। मुझे नहीं पता था कि यह कैसे होने वाला था, लेकिन भगवान ने मुझे प्रतिभा और सफल होने के लिए एक गंभीर इच्छाशक्ति दी।"
साउथ अफ़्रीका की टीम से खेलते हुए उन्होंने अपने प्रदर्शन के बारे में कहा, "हर बार जब मैंने मैदान पर कदम रखा, तो मेरे पास जो कुछ भी था, मैंने वह सब कुछ दे दिया। टूटी पैर की उंगलियों, फटी मांसपेशियों के साथ खेलने से लेकर, ड्रिंक्स ले जाने, टीम मीटिंग्स और जहां भी मैं जो कर सकता था, मैंने किया। इतना समर्थन और प्यार के लिए सभी प्रशंसकों का धन्यवाद -आपने मेरे इस सफ़र को विशेष बनाया है।"