मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

श्वेता सहरावत इमर्जिंग विमेन एशिया कप में इंडिया ए की कमान संभालेंगी

अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली टीम के कई प्रमुख खिलाड़ी हांगकांग में होने वाले इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे

श्वेता महिला अंडर19 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज़ थीं  •  ICC/Getty Images

श्वेता महिला अंडर19 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज़ थीं  •  ICC/Getty Images

भारत ने हांगकांग में इमर्जिंग महिला एशिया कप के लिए इंडिया ए टीम की घोषणा कर दी है। यह टूर्नामेंट 12-21 जून तक खेला जाएगा। इस टीम में अंडर-19 महिला विश्व कप जीतने वाली दल के कई प्रमुख खिलाड़ियों को जगह मिली है।
साउथ अफ़्रीका में भारत की ख़िताबी जीत में अहम भूमिका निभाने वाली श्वेता सहरावत को भारतीय ए टीम का कप्तान नामित किया गया है, जिसमें उनकी अंडर-19 टीम की साथी सौम्या तिवारी, जी त्रिशा, तितास साधु, पार्शवी चोपड़ा और मन्नत कश्यप शामिल हैं।
बीसीसीआई ने पूर्व ऑलराउंडर नूशिन अल ख़दीर को मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया है। ख़दीर ने जनवरी में अंडर-19 विश्व कप अभियान के दौरान बैकरूम स्टाफ़ का नेतृत्व किया था। साथ ही वह मार्च में विमेंस प्रीमियर लीग में गुजरात जायंट्स की सहायक कोच थीं।
सहरावत ने विश्व कप में सात पारियों में 297 रन बनाकर रन चार्ट में सबसे ऊपर थीं। वहीं 17 वर्षीय पार्शवी डब्ल्यूपीएल में सबसे कम उम्र के खिलाड़ियों में से थीं, उन्होंने छह पारियों में 11 विकेट लिया था। उस टूर्नामेंट वह दूसरी सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदाबाज़ थीं।
चयनकर्ताओं ने 20 साल की श्रेयंका पाटिल और कनिका आहूजा को भी डब्ल्यूपीएल में उनके प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया। यह जोड़ी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए के लिए खेल रही थी। पाटिल ने निचले क्रम में अपनी ताक़त और डेथ ओवरों में अपनी ऑफ़ स्पिन से प्रभावित किया था, जबकि कनिका ने पावर हिटिंग का बढ़िया नमूना पेश किया था।
वहीं तितास, मन्नत और चंडीगढ़ की कशवी गौतम तेज़ गेंदबाज़ी के आक्रमण की अगुवाई करेंगी। तितास के संदर्भ में झूलन काफ़ी आशान्वित हैं, और वह उनकी गेंदबाज़ी को वह काफ़ी पसंद कर रही हैं।
भारत ए इमर्जिंग विमेंस एशिया कप के ग्रुप ए में है और 13 जून को मेज़बान हांगकांग के ख़िलाफ़ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। इसके बाद भारतीय टीम 5 जून और 17 जून को थाईलैंड ए और पाकिस्तान ए से भिड़ेगी। बांग्लादेश ए, श्रीलंका ए, मलेशिया और यूएई ग्रुप बी में हैं। प्रत्येक पूल से शीर्ष दो टीमें सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालीफ़ाई करेंगी।
इंडिया ए टीम: श्वेता सहरावत (कप्तान), सौम्या तिवारी (उपकप्तान), तृषा गोंगड़ी, मुस्कान मलिक, श्रेयंका पाटिल, कनिका आहूजा, उमा छेत्री (विकेटकीपर), ममता मदीवाला (विकेटकीपर), तितास साधु, यशश्री एस, काशवी गौतम, पार्शवी चोपड़ा, मन्नत कश्यप, बी अनुषा।