मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

मिताली राज ने स्नेह राणा को बताया भविष्य के लिए अहम ऑलराउंडर

भारतीय कप्तान ने अपना फॉर्म तलाश रहे हरमनप्रीत कौर और जेमिमाह रॉड्रिग्स का समर्थन किया

विकेट लेने के बाद खुशी जाहिर करती हुई स्नेह राणा  •  Getty Images

विकेट लेने के बाद खुशी जाहिर करती हुई स्नेह राणा  •  Getty Images

मिताली राज ने स्नेह राणा की पहचान भारत के भविष्य के लिए एक प्रमुख ऑलराउंडर के रूप में की है। राणा ने पिछले महीने टेस्ट डेब्यू करते हुए गेंद और बल्ले का साथ हरफनमौला प्रदर्शन किया और शनिवार को तीसरे वनडे मैच में भारत की रोमांचक जीत में अहम भागीदीरी निभाई।
वूस्टर में सातवें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आई राणा ने 22 गेंदों में 24 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली और राज के साथ छठे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी निभाई। दोनों बल्लेबाज़ों ने भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के अंतिम मैच में चार विकेट से जीत दिलाने में मदद किया।
इस मैच में राणा ने गेंद के साथ भी बढ़िया प्रदर्शन किया। उन्होंने 7 ओवर में 31 रन देकर 1 विकेट झटका। उन्होंने सलामी बल्लेबाज़ लॉरेन विनफ़ील्ड को 36 के निजी स्कोर पर आउट कर के, दूसरे विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी को तोड़ा। राणा ने दूसरे वनडे में भी 43 रन देकर 1 विकेट लिया था।
27 वर्षीय राणा के बारे में पूछे जाने पर राज ने कहा, "निश्चित रूप से पांच साल के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रही राणा ऑलराउंडर के रूप में एक मजबूत विकल्प के रूप में उभर रही हैं।
"यह एक ऐसा स्लॉट है जिसके लिए हमने हमेशा किसी ऐसे खिलाड़ी की तलाश की है, जिसके पास मैदान के बाहर शॉट मारने की क्षमता हो। साथ ही साथ अगर वो खिलाड़ी गेंदबाज़ी भी कर सके तो टीम के लिए ज्यादा अच्छा है।"
" स्नेह ने निश्चित रूप से दिखाया है कि उसके पास एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए चरित्र है। आधुनिक क्रिकेट में ऑलराउंडर खिलाड़ी टीम की संरचना में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मुझे यकीन है कि राणा आने वाले वर्षों में भारत के लिए बड़ी भूमिका निभाएगा।"
हालांकि एकदिवसीय उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर का इस सीरीज़ में बढ़िया नहीं रहा है। कौर ने पिछले महीने ब्रिस्टल में तीन वनडे में 16, 19 और 1 रन का निजी स्कोर बनाया। वहीं टेस्ट में 4 और 8 रनों का स्कोर बनाया। हालांकि मिताली राज ने कौर को फिर से फॉर्म में लाने का समर्थन किया क्योंकि यह दौरा अब अपने टी 20I चरण में प्रवेश कर रहा है। नौ जुलाई को नॉर्थम्प्टन में पहला टी-20I खेला जाएगा।
"यह किसी भी खिलाड़ी के साथ होता है," राज ने कौर के फॉर्म के बारे में कहा। "कभी-कभी आप फॉर्म में नहीं होते हैं। लेकिन एक टीम में एक इकाई के रूप में हम उन खिलाड़ियों का समर्थन करते हैं जो मैच विजेता रहे हैं। हम यह भी जानते हैं कि उसने अकेले दम पर हमारे लिए गेम जीते हैं। अब जरूरत की है कि टीम उसे समर्थन करे और वो जल्द फॉर्म में वापस आ जाए।"
"कौर जैसे बल्लेबाज के लिए फॉर्म को वापस पाने के लिए सिर्फ एक अच्छी पारी की जरूरत है। टी-20 उसके खेल के अनुकूल है, मुझे वाकई उम्मीद है कि वो आने वाली टी-20 श्रृंखला में बढ़िया प्रदर्शन करेगी। "
अगर बल्लेबाज़ी में नंबर 3 की बात करें तो वो भी भारत के लिए एक चिंता का विषय है। पूनम राउत को पूनम राउत के पहले एकदिवसीय मैच में धीमी स्कोरिंग के कारण टीम से बाहर रखा गया था और जेमिमाह रॉड्रिग्स को दूसरे और तीसरे वनडे मैच में जगह दी गई थी। उन्होंने 2 पारियों में सिर्फ 12 रन बनाए।
"एक युवा खिलाड़ी के तौर पर जाहिर है कि उसे (रॉड्रिग्स) कुछ समय लगेगा," राज ने कहा। "यह उसके जैसे खिलाड़ियों के लिए केवल अनुभव और जोखिम की बात है। जब कोई खिलाड़ी खराब फॉर्म से गुजरता है, सीनियर और टीम प्रबंधन के रूप में हम उसे आत्मविश्वास और समर्थन दे सकते हैं लेकिन यह खुद खिलाड़ी के लिए काफी मुश्किल दौर होता है। एक बल्लेबाज के लिए, फॉर्म को सही करने के लिए सिर्फ एक अच्छी पारी की जरूरत है और उम्मीद है कि एक युवा खिलाड़ी के रूप में उसे फॉर्म में जल्द वापस आ जाना चाहिए।"
"जहां तक टीम के संतुलन की बात है, अभी हम पांच गेंदबाजों के साथ जा रहे है लेकिन हम देख रहे हैं कि टीम में एक और ऑलराउंडर है लेकिन बात फिर से एक प्योर बल्लेबाज़ या गेंदबाज़ पर जाकर अटक जाती है। अगली श्रृंखला तक, हमें देखना चाहिए कि हम किस तरह के खिलाड़ियों को टीम में शामिल करना चाहते हैं।"
राज ने खुलासा किया कि राउत और रॉड्रिक्स के अलावा, अन्य बल्लेबाज भी नंबर 3 स्लॉट में आजमाए जाने की दौड़ में थे। राज ने कहा, 'अब सीरीज खत्म हो गई है लेकिन हमारे दिमाग में कुछ और खिलाड़ी हैं। " हमें यह देखने की ज़रूरत है कि वे टीम में कैसे फिट होते हैं। क्रिकेट के आधुनिक युग में शुद्ध बल्लेबाज़ या गेंदबाज़ का कांसेप्ट बहुत कम होता जा रहा है। हमें ऑलराउंडरों को भी देखने की जरूरत है। लेकिन नंबर 3, नंबर 6 और नंबर 7 का बल्लेबाज़ी क्रम ऐसा है जिसके बारे में हम लगातार चिंतन-मनन कर रहे हैं।"
हालांकि राज ने 2019 में टी20ंI क्रिकेट से संन्यास ले लिया था लेकिन तीसरे वनडे में भारत के प्रदर्शन से हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व वाली टी20 टीम का आत्मविश्वास बढ़ेगा। "हाँ, इस जीत से टीम का काफी आत्मविश्वास बढ़ेगा,मैने अपने साथी खिलाड़ियों से कहा कि हम अभी भी सीरीज़ में बने हुए हैं। अगर हम पहले दो टी-20 जीत जाते हैं तो अंतिम टी-20 इस पूरे दौरे के लिए निर्णायक मैच होगा। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारी टीम बढ़िया प्रदर्शन करेगी और जीतेगी।"

ऑन्नेशा घोष ESPNcricinfo की सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।