मैच (16)
दलीप ट्रॉफ़ी (2)
ENG vs SA (1)
एशिया कप (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SA-A vs NZ-A (1)
CPL (2)
ख़बरें

स्मिथ और स्टॉयनिस को साउथ अफ़्रीका के खिलाफ आउट देने के बाद चर्चा में आए टीवी अंपायर

स्मिथ को पगबाधा और स्टॉयनिस को विकेट के पीछे कैच आउट दिया गया, दोनों बार तीसरे अंपायर रिचर्ड केटलब्रॉ थे

Marcus Stoinis was not convinced by the third umpire's decision, Australia vs South Africa, Men's ODI World Cup 2023, Lucknow, October 12, 2023

मार्कस स्टॉयनिस को नहीं हो रहा था थर्ड अंपायर के फ़ैसले पर भरोसा  •  ICC/Getty Images

साउथ अफ़्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुक़ाबले के दौरान मार्कस स्टॉयनिस को जिस प्रकार से आउट दिया गया उसको लेकर काफ़ी चर्चा हो रही है। कगिसो रबाडा की गेंद को फ़ाइन लेग की ओर खेलने के चक्कर में गेंद स्टॉयनिस के ग्लव्स से लगकर पीछे की ओर गई और क्विंटन डिकॉक ने अपने बाएं तरफ़ डाइव लगाकर बेहतरीन कैच पकड़ा था। मैदानी अंपायर जोएल विल्सन ने इसे नॉट आउट करार दिया था।
दक्षिण अफ़्रीका ने इसके बाद रिव्यू लिया और थर्ड अंपायर रिचर्ड केटलब्रॉ ने फ़ैसला बदल दिया। केटलब्रॉ ने फ़ैसला सुनाते हुए कहा, "उनका दायां हाथ बायें हाथ से जुड़ा हुआ है तो इसे बल्ले से संपर्क माना जाएगा और हमें साफ़ तौर पर स्पाइक देखने को मिल रही है।"
रिप्ले में ऐसा लगा था कि स्टॉयनिस का दायां हाथ बल्ले से छूट गया था और उसी हाथ पर गेंद लगी थी। बल्लेबाज़ को भरोसा नहीं हो रहा था और कुछ देर तक उन्होंने मैदानी अंपायरों से इस बारे में बात भी की, लेकिन फिर उन्हें वापस जाना पड़ा था। स्टॉयनिस के साथ उस समय बल्लेबाज़ी कर रहे मार्नस लाबुशेन को भी इस फ़ैसले पर भरोसा नहीं हुआ।
मैच के बाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस में लाबुशेन ने कहा, "अंपायरों को वास्तव में पता नहीं था कि क्या हो रहा है। उन्होंने भी वही देखा जो हमने देखा। ऐसा लग रहा था कि उनका हाथ बल्ले से छूट गया था और गेंद ग्लव्स पर लगी थी। उन्होंने साइड वाले एंगल से नहीं देखा और हम उनसे यही पूछ रहे थे। दोनों ग्लव्स और बल्ले के हैंडल में काफी गैप दिख रहा था।"
लाबुशेन ने आगे कहा, "बातें ये भी हो रही थीं कि शायद गेंद का संपर्क बल्ले के हैंडल से हुआ था। काफ़ी कन्फ़्यूजन था और मुझे भरोसा है कि हमें सही चीज़ पता चलेगी या हम सही बात पता करने के लिए जाएंगे। यह विश्व कप है और हम नहीं चाहते कि कुछ छोटे निर्णय हों जिन्हें बचाकर मैच के परिणाम पर होने वाले असर को टाला जा सके।"
स्मिथ के आउट पर भी असंतुष्ट दिखी ऑस्ट्रेलिया
स्टीव स्मिथ को भी थर्ड अंपायर ने आउट करार दिया था और इस फ़ैसले से भी ऑस्ट्रेलिया असंतुष्ट नज़र आई थी। रबाडा के पहले ओवर में स्मिथ के पैड पर गेंद लगी थी और मैदानी अंपायर ने उन्हें नॉट आउट करार दिया था। रिव्यू लेने पर बॉल-ट्रैकिंग में देखा गया कि गेंद लेग स्टंप के ऊपरी हिस्से पर लग रही थी। स्मिथ फ़ैसले से निराश थे और वो मैदान से बाहर जाते समय बड़ी स्क्रीन को ही देख रहे थे।
लाबुशेन ने इस फ़ैसले पर कहा, "सामने से लगा कि गेंद लेग स्टंप के बाहर जा रही है। स्मिथ ने मुझसे पूछा था कि मुझे क्या लग रहा है तो मैंने कहा था कि मुझे तो ये क़रीबी मामला भी नहीं लग रहा है। अक्सर वो ऐसे ही खेलते हैं जब उनका लेग स्टंप दिखाई देता है। मैंने फ़ाइनल फुटेज नहीं देखा, लेकिन ऐसा प्रतीत हो रहा था कि गेंद लगने के बाद सीधी रह गई। जैसा महसूस हुआ था वैसा हुआ नहीं, लेकिन मैं तकनीक से बहस नहीं करना चाहूंगा।"
ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड ने किसी भी तरह के विवाद को निराधार बताया। हालांकि, उन्होंने ये जरुर कहा कि यदि दोनों बल्लेबाज़ इस तरह आउट नहीं हुए होते तो शायद मैच का परिणाम कुछ और होता।