मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

ओवल और लॉर्ड्स में होगा 2023 और 2025 डब्ल्यूटीसी का फ़ाइनल

2023 फ़ाइनल की तारीख़ें अभी घोषित नहीं की गईं हैं लेकिन ईएसपीएनक्रिकंइफ़ो समझता है कि यह ऐशेज़ से पहले खेला जाएगा

डब्ल्यूटीसी का मौजूदा चैंपियन न्यूज़ीलैंड है  •  AFP/Getty Images

डब्ल्यूटीसी का मौजूदा चैंपियन न्यूज़ीलैंड है  •  AFP/Getty Images

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आज घोषणा की कि मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फ़ाइनल जून 2023 में ओवल में होगा, जबकि अगले संस्करण का फ़ाइनल साल 2025 में लॉर्ड्स में खेला जाएगा।
अभी तक 2023 डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल की तारीख़ों की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि यह ऐशेज़ से पहले आयोजित किया जाएगा। ऐशेज़ सीरीज़ 16 जून से बर्मिंघम में शुरू होगी।
इस तरह से डब्ल्यूटीसी का लगातार तीसरा फ़ाइनल इंग्लैंड में खेला जाएगा। डब्ल्यूटीसी का पहला फ़ाइनल 2021 में साउथैंप्टन में खेला गया था। तब न्यूज़ीलैंड ने भारत को हराकर ट्रॉफ़ी जीती थी।
डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल प्रत्येक चक्र के अंत में अंक तालिका की शीर्ष दो टीमों के बीच खेला जाता है। मौजूदा चक्र में ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर है, उसके बाद साउथ अफ़्रीका, तीसरे नंबर पर श्रीलंका, उसके बाद भारत और पाकिस्तान हैं। इस चक्र में अभी भी कुछ मैच बाक़ी हैं, लिहाज़ा अंक तालिका में काफ़ी बड़े बदलाव हो सकते हैं।
साउथ अफ़्रीका कुछ समय के लिए अंक तालिका में शीर्ष पर था लेकिन पिछले महीने इंग्लैंड में 2-1 से सीरीज़ हारने की वजह से वह फिसल गया। इस चक्र में साउथ अफ़्रीका की दो सीरीज़ - ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ (घर पर) बाक़ी हैं। साउथ अफ़्रीका को भारत से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। भारत के पास इस चक्र में दो टेस्ट सीरीज़ - बांग्लादेश के ख़िलाफ़ और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ (घर पर) बाक़ी हैं। ऑस्ट्रेलिया के पास इस चक्र में नौ और टेस्ट बचे हैं, जबकि पाकिस्तान और श्रीलंका के पास भी शीर्ष दो में जगह बनाने का एक मौक़ा है।