मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

चोटिल शार्दुल ठाकुर दूसरे टेस्ट से बाहर

सामने आया है कि तेज गेंदबाज को हैमस्ट्रिंग की चोट है

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से एक दिन पहले भारतीय टीम उस समय मुश्किल में फंस गई जब शार्दुल ठाकुर चोटिल होने के कारण दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए। ठाकुर को कितनी गंभीर चोट है यह साफ नहीं हो पाया है, लेकिन ESPNcricinfo के मुताबिक टीम प्रबंधन ने लॉर्ड्स टेस्ट के लिए उनकी जगह किसी और को खिलाने का फैसला कर लिया है।
ठाकुर सोमवार को लॉर्ड्स में ट्रेनिंग के लिए आए और भारत के फ‍िजियोथेरेपिस्‍ट नितिन पटेल और ट्रेनर निक वेब के साथ जिम में समय बिताया। पहले टेस्ट में चौथे तेज गेंदबाज के रुप में खेलकर चार विकेट लेने वाले शार्दुल ठाकुर की फ‍िटनेस पर तभी सवाल खड़े हो गए थे जब उन्होंने इंग्लैंड की दूसरी पारी में मात्र 13 ओवर ही किए थे। हालांकि, बाहर से उन्होंने किसी तरह की परेशानी नहीं दिखाई थी।
अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि ठाकुर की जगह कौन लेगा। लंदन का मौसम गर्म और सूखा है, जहां तापमान पूरे टेस्ट के दौरान 20 डिग्री के करीब रहेगा। अब भारत के पास दो विकल्प हैं या तो दूसरे स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को खिलाएं या इंग्लैंड में आमतौर पर गेंद स्विंग होने के कारण चौथे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा या उमेश यादव को।
बारिश के कारण ड्रॉ हुए ट्रेंट ब्रिज टेस्ट के खत्म होने के बाद भारतीय कप्तान ने कहा था कि वह चार तेज गेंदबाज और स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जाडेजा के साथ भारत के प्रदर्शन से खुश हैं।
ठाकुर की जगह किसी दूसरे गेंदबाज को खिलाने का मतलब है कि भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों की संख्या ज्यादा हो जाएगी। इशांत, उमेश, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह या मोहम्मद सिराज की बल्लेबाज़ी पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। ट्रेंट ब्रिज में ठाकुर का चयन भी इसीलिए हुआ था कि वह नंबर आठ पर बल्लेबाजी कर सकते थे।
दूसरे टेस्ट के पहले सोमवार को हुए पहले ट्रेनिंग सत्र में अश्विन ने बल्लेबाजी नहीं की, लेकिन इशांत ने पूरे सत्र में हिस्सा लिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में खेलने के बाद इशांत पहली बार नेट में लौटे। ट्रेंट ब्रिज टेस्ट के पहले और बीच में इशांत ने पटेल और वेब के निर्देशन में कई फ‍िटनेस टेस्‍ट दिए। अंदरूनी सूत्रों ने भी कहा था कि उन्हें कोई चोट नहीं है। सोमवार को भी इशांत ने बिना चिंता के एक घंटे तक गेंदबाजी की और उसके बाद बल्लेबाजी कोच द्वारा किए गए थ्रो डाउन पर बल्लेबाजी की।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।