मैच (21)
आईपीएल (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
RHF Trophy (4)
PAK v WI [W] (1)
प्रीव्यू

आंकड़े झूठ नहीं बोलते: GT की डेथ ओवर गेंदबाज़ी लेगी CSK की कड़ी परीक्षा

पावरप्ले में भी होगी दोनों टीमों के बीच करारी जंग

गुजरात की डेथ ओवर गेंदबाज़ी है सबसे तगड़ी  •  Getty Images

गुजरात की डेथ ओवर गेंदबाज़ी है सबसे तगड़ी  •  Getty Images

IPL 2024 के सातवें मैच में पिछले सीज़न की फ़ाइनलिस्ट चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटंस (GT) की भिड़ंत होने वाली है। दोनों टीमों ने इस सीज़न की शुरुआत जीत के साथ की है और अब दोनों की निगाहें लगातार दूसरी जीत पर होंगी। अब तक ये दोनों टीमें आपस में पांच मैच खेल चुकी हैं जिसमें से तीन में GT और दो में CSK को जीत मिली है। GT ने भले ही तीन मैच जीते हैं, लेकिन CSK ने दोनों जीत काफ़ी अहम मैचों में (क्वालिफ़ायर और फ़ाइनल) हासिल की थी।
दोनों टीमों के बीच होगी पावरप्ले में अनोखी जंग
पिछले सीज़न की शुरुआत से ही CSK का पावरप्ले में रिकॉर्ड शानदार रहा है। IPL 2023 से ही CSK ने पावरप्ले में केवल 10 विकेट गंवाए हैं और 9.42 की रन-रेट से रन बनाए हैं। क़रीब 91 रनों के बाद उन्होंने कोई विकेट गंवाया है। ये सारे आंकड़े CSK को अन्य सभी टीमों से काफ़ी आगे रखे हुए हैं।
दूसरी ओर GT के तेज़ गेंदबाज़ों ने IPL 2023 की शुरुआत से पावरप्ले में 25 विकेट झटके हैं जो किसी टीम द्वारा पावरप्ले में लिए गए सर्वाधिक विकेट हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी भी 8.35 की रही है जो सबसे अच्छी है। इस सीज़न के पहले मैच में भी GT को पावरप्ले में दो विकेट मिले थे।
डेथ ओवर्स में लगातार विकेट निकालना GT की मज़बूती
IPL 2022 के साथ अस्तित्व में आने वाली GT अब तक पारी के आख़िरी पांच ओवरों में सबसे सफल टीम रही है। GT ने डेथ ओवर्स में अब तक 91 विकेट हासिल किए हैं जो कि किसी टीम द्वारा लिए गए सर्वाधिक विकेट हैं। GT के आने के बाद से डेथ ओवर्स में दूसरी सबसे अधिक विकेट लेने वाली टीम लखनऊ सुपर जॉयंट्स (78) है। GT के गेंदबाज़ों ने अंतिम ओवरों में 9.32 की इकॉनमी से रन ख़र्च किए हैं और 10 से कम की इकॉनमी रखने वाली इकलौती टीम हैं। MI के ख़िलाफ़ भी मैच में टर्निंग प्वाइंट अंतिम पांच ओवरों में ही आया था।
ऋतुराज बनाम राशिद की जंग
राशिद ख़ान डेथ ओवर्स में GT के लिए लगातार शानदार काम कर रहे हैं, लेकिन वह शुरुआत में भी गेंदबाज़ी करते दिखते हैं। IPL 2022 से राशिद ने 16-20 ओवरों के बीच 24 पारियों में संयुक्त रूप से सर्वाधिक 18 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 7.23 की रही है जो दूसरी सबसे अच्छी इकॉनमी है। हालांकि, ऋतुराज गायकवाड़ के सामने राशिद को परेशानी हुई है।
ऋतुराज ने राशिद के ख़िलाफ़ सात पारियों में 60 गेंदों में 95 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 47.5 और स्ट्राइक-रेट 158.3 का रहा है। वह IPL में राशिद के ख़िलाफ़ दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। उनका स्ट्राइक-रेट भी राशिद के ख़िलाफ़ 40 या उससे अधिक रन बना चुके बल्लेबाज़ों में चौथा बेस्ट है।
फ़ील्डिंग भी पैदा करेगी अंतर
IPL 2022 से अब तक GT के फ़ील्डर्स ने 191 कैच पकड़े हैं और 29 टपकाए हैं। इस प्रकार उनके द्वारा 87 प्रतिशत कैच पकड़े गए हैं जो इस अवधि में किसी टीम द्वारा लिए गए सर्वाधिक कैच हैं। शुभमन गिल (15 कैप, एक ड्रॉप), डेविड मिलर (23 कैच, 2 ड्रॉप) और राहुल तेवतिया (16 कैच, 2 ड्रॉप) इस टीम के मुख्य फ़ील्डर हैं। CSK की बात करें तो IPL 2022 से अब तक सफल कैच के मामले में वे छठे स्थान पर है। CSK ने इस अवधि में 160 कैच पकड़े हैं और 39 टपकाए भी हैं।