मैच (9)
SL v AFG (1)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
फ़ीचर्स

कैसे भरत ने अपने टी20 करियर को बदलने के लिए अपनी 'पूरी रणनीति' को बदला

"आप हर गेंद पर आक्रामक नहीं हो सकते। आपको अपना समय लेना होगा, मैदान के कोनों, विरोधियों, विकेटों के बीच दौड़ना होगा"

20 लाख रुपये के बेस प्राइज पर खरीदे गए थे केएस भरत  •  BCCI

20 लाख रुपये के बेस प्राइज पर खरीदे गए थे केएस भरत  •  BCCI

जब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने आईपीएल 2021 की नीलामी में केएस भरत को उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था, तो उनके टी20 बल्लेबाज़ी के आंकड़े बहुत ज़्यादा ख़ास नहीं थे। 48 मैचों में 106.10 का स्ट्राइक रेट और 17.80 की औसत। वह घरेलू क्रिकेट में और भारत ए के लिए, यहां तक कि राष्ट्रीय टीम के साथ समय बिताने में भी अधिक सक्षम विकेटकीपर थे। लेकिन अब लगता है, उनका खेल सबसे छोटे प्रारूप में भी धमाल मचा सकता है।
यह केवल पहली नज़र में था, क्योंकि पिछले दो सीज़न के भरत पहले वाले से जुदा रहे हैं। तमिलनाडु के पूर्व स्पिनर मलोलन रंगराजन के नेतृत्व में रॉयल चैलेंजर्स की स्काउटिंग टीम को पता था कि उन्हें भरत के साथ क्या मिल रहा है। एक सटीक कीपर और एक बल्लेबाज़ जो टी20 में जगह बनाने से चूकेगा नहीं भरत ने आईपीएल के यूएई लेग में अपनी क़ाबिलियत की झलक दिखाई और उनकी पसंद शैली सही साबित हुई, जब उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ आख़िरी गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाई। उन्होंने 52 गेंद में 78* की अहम पारी खेली।
आरसीबी ने जो देखा होगा वह भरत का पूरा टी20 रिकॉर्ड नहीं है, बल्कि उन्होंने 2019-20 सत्र के बाद से जो किया है वह शानदार है। इससे पहले, वह 91.95 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ़ 14.74 की औसत से थे, यह एक सलामी बल्लेबाज़ के रूप में उनकी पारी के दो तिहाई से कम था। 2019-20 सीज़न के बाद से कैपिटल्स ख़िलाफ़ इस उम्दा पारी के सहित भरत का 137.46 के स्ट्राइक रेट से 32.50 का औसत रहा है। वह भी तब जब उन्हें कई मौक़ों पर मध्यक्रम पर उतारा गया।
भरत के लिए जिस चीज़ ने माहौल को बदल दिया, वह थी खेल जागरूकता और टी20 क्रिकेट में 'जल्दी करो लेकिन धीरे-धीरे' कहावत को जीना। भरत ने नाबाद 78 रनों की पारी के बाद कहा, "यह मूल रूप से वह मैच था जिस पर मैं काम कर रहा था। मैं यह जानने की कोशिश कर रहा था कि मेरी ताक़त और कमज़ोरियां क्या हैं। जैसा कि आपने कहा, 2018-19 मैं हर गेंद पर आक्रमण करने के इरादे से जा रहा था।, लेकिन फिर मैंने अपनी पूरी रणनीति के बारे में फिर से सोचा कि आप हर गेंद पर धमाकेदार प्रदर्शन नहीं कर सकते। आपको अपना समय निकालना होगा, विरोधियों पर, विकेटों के बीच दौड़ते हुए, मैदान के कोनों का इस्तेमाल करना होगा। ऐसे कई अलग-अलग क्षेत्र हैं जिन पर मैं समय से काम कर रहा हूं, और इसने वास्तव में एक बड़े मंच पर मुझे ख़ुद को साबित करने का मौक़ा दिया है।"
उनकी पारी और आख़िरी गेंद पर छक्का लगाने से कप्तान विराट कोहली भी ख़ुश हो गए। कोहली ने कहा, "अविश्वसनीय प्रयास। यह निश्चित रूप से आपके लिए एक विशेष क्षण है, इसका आनंद लें। वह (भरत) अभिभूत था कि यह एक छक्का चला गया और हमने मैच जीत लिया। यह सुनते ही भरत मुस्कुरा गए।
आरसीबी में भरत यह देखने में सक्षम हैं कि कोहली, एबी डीविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल अपने खेल के बारे में कितना जानते हैं और उन्होंने सीखा है।
भरत ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैं इस तरह का लड़का हूं जो देखना और बहुत कुछ सीखना पसंद करता है। तो यह उनके पास जाने और उनसे यह पूछने के बारे में नहीं था कि मैच कैसे ख़त्म किया जाए, बल्कि वास्तव में मुझे देखना है और उनसे सीखना है। मैंने हमेशा उनके रूटीन को देखा है, जो उन्हें खेल के चरम पर पहुंचाता है। मैं हमेशा से मैदान पर अच्छे काम करने वाले लोगों को देखता रहा हूं। जब समय सही होता है, जब सब कुछ सही जा रहा होता है, तो आप अंत में अच्छा कर रहे होते हैं। मैं ख़ुशनसीब हूं कि मैंने उस मैच को ख़त्म कर दिया।"
जबकि कैपिटल्स के ख़िलाफ़ उनकी पारी ने कई लोगों को नंबर 3 स्लॉट के लिए निश्चित उम्मीदवार के रूप में भरत को देख लिया होगा, लेकिन वह अच्छी तरह से जानते हैं कि आरसीबी में यह स्थान पक्का नहीं है।
उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि हम यह जान पाएंगे कि हम उस विशेष मैच में किस नंबर पर बल्लेबाज़ी करेंगे, क्योंकि यह सब मैच के हिसाब से है। मैच के हिसाब से टीम उस पर फ़ैसला करती है। मैं जानता हूं बल्लेबाज़ी के स्थान कैसे तय किए जाते हैं, लेकिन कौन किस स्थान पर उतरेगा यह तो विरोधी टीम की गेंदबाज़ी योजना के अनुसार तय होगा।"
उन्होंने कहा, "स्पष्टता हमेशा होती है। आप जिस भी स्थान पर जाते हैं, वहां व्यस्त हो जाते हैं, टीम को फ़ायदा पहुंचाना चाहते हैं। गेंदें (शेष) मायने नहीं रखतीं, आप किस नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हैं, इससे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता जब तक आप टीम की भूमिका और स्थिति के अनुसार खेलना चाहते हैं। जब आप अंदर जाते हैं तो आप जानते हैं कि बोर्ड पर क्या रन हैं और आप उस विशेष परिस्थति के बारे में कैसे जाना चाहते हैं।"
"हम हमेशा उन छोटी साझेदारियों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हम जानते हैं कि एबी डीविलियर्स क्या कर सकते हैं या यह केएस हो सकता है या यह विराट हो सकते हैं, या टीम में कोई भी हो सकता है। हम सभी गेम जीतने के लिए बने हैं। यह सिर्फ़ एक या दो व्यक्ति की बात नहीं हैं जो खेल ख़त्म करना चाहते हैं। हम इसके बारे में बहुत स्पष्ट हैं। जो कोई अंदर जाता है, वह उसी उद्देश्य से चलता है।"
और तथ्य यह है कि कुछ पारियों में उनकी स्ट्राइक रेट अभी भी नीचे हो सकता है, लेकिन भरत ऐसा नहीं मानते। भरत ने कहा, "जब आप बल्लेबाज़ी करते हैं, तो आप वास्तव में इन सभी आंकड़ों को नहीं देखते हैं, क्योंकि आप गेंद को देखते हैं और आप गेंद को खेलते हैं। मेरे लिए, मैं वास्तव में स्ट्राइक रेट के बारे में तब तक नहीं सोचता जब तक आप जीत रहे हैं और आपका योगदान टीम को लाइन पार करने में मदद कर रहा है। जब आप लक्ष्य का पीछा कर रहे होते हैं तो स्ट्राइक रेट कभी-कभी महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन यदि आप खेल में हैं तो आप स्वचालित रूप से जानते हैं कि कितना हिट करना है, कब हिट करना है, कब जोखिम लेना है।" भरत ने आगे कहा, "यहां आरसीबी में प्रबंधन विराट, एबी और मैक्सवेल का समर्थन करता है। एक युवा के रूप में यदि आप अंदर आ रहे हैं और आपको उस तरह का समर्थन मिल रहा है, तो यह आपके लिए वहां जाने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए अत्यधिक आत्मविश्वास देता है।"
आरसीबी ने भरत को नीलामी में इसलिए चुना क्योंकि उन्होंने उसमें मूल्य देखा था। उन्होंने जो किया वह भी उनके संकल्प को मजबूत करने वाला था। उन्होंने कहा, "उस दिन ही मैंने फ़ैसला किया कि मुझे जो कुछ भी मिला है, मुझे इस टीम को देना है। उसके बाद मैंने यहां रहने के लिए अपने खेल पर और भी कड़ी मेहनत की। उन्होंने मुझ पर भरोसा किया है, इसलिए यह मेरे लिए वह करने का समय है जो मैं करना जानता हूं। सबसे अच्छा और उनकी मदद करें। जब आप बैज के लिए खेलते हैं तो यह एक सम्मान होता है और बैज आपकी परवाह करता है और आप बैज की परवाह करते हैं।"

सौरभ सोमानी ESPNcricinfo असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।