मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

दिल्ली कैपिटल्स को लगा बड़ा झटका, मार्श हुए चोटिल

पाकिस्तान दौरे पर लगी चोट, वनडे और टी20 से भी बाहर

Mitchell Marsh all smiles at training, Brisbane, June 11, 2021

मार्श के कूल्हे में चोट लगी है  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी मिचेल मार्श को पाकिस्तान दौरे पर कूल्हे में चोट लग गई है। वह पाकिस्तान के ख़िलाफ़ होने वाली वनडे और टी20 सीरीज़ से तो बाहर हो ही गए हैं, बल्कि दिल्ली कैपिटल्स को भी इससे बड़ा झटका लगा है। अभी ऑस्ट्रेलिया ने उनकी जगह पर उभरते हुए ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन को टीम में शामिल किया है। ऑस्ट्रेलिया को मंगलवार से लाहौर में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ और एक टी20 मैच भी खेलना है।
पाकिस्तान में ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मिशेल मार्श के चोटिल होने से दिल्ली कैपिटल्स की अपने विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता को लेकर चिंता बढ़ गई है। मार्श पहले से ही लाहौर में मंगलवार से शुरू होने वाले वनडे और एक टी20 मैच के कारण कैपिटल्स के पहले तीन मैचों से चूकने वाले थे, लेकिन उनके चोट ने आईपीएल के लिए उनकी उपलब्धता पर सवालिया निशान लगा दिया है।
अगर वह समय पर चोट से उबरने में नाकाम रहते हैं तो यह लगातार तीसरा सीजन होगा जिसमें मार्श आईपीएल में खेलने से चूक जाएंगे। 2020 में पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए मार्श के टखने में चोट लग गई थी और वह बाक़ी सीज़न के लिए बाहर हो गए थे। पिछले आईपीएल में उन्होंने बायो बबल के थकान का हवाला देते हुए टूर्नामेंट शुरू होने से पहले नाम वापस ले लिया था और उनकी जगह जेसन रॉय को टीम में शामिल किया गया था।
अगर उन्हें इस बार भी आईपीएल से बाहर रहना पड़ता है तो इसका बड़ा असर कैपिटल्स टीम पर काफ़ी ख़राब असर पड़ेगा, जिन्होंने रविवार को मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ रोमांचक जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी। कैपिटल्स की टीम में केवल सात विदेशी खिलाड़ी हैं और उपलब्धता की कमी एवं अन्य प्रमुख खिलाड़ियों के चोटिल होने के कारण उन्होंने मुंबई के ख़िलाफ़ केवल दो विदेशी खिलाड़ियों को मैदान में उतारा था। मार्श और डेविड वार्नर मूल रूप से 6 अप्रैल के बाद कैपिटल में शामिल होने वाले थे।
मार्श ने 2011 में पदार्पण के बाद से 63 वनडे मैच खेले हैं। ऑस्ट्रेलिया के नज़रिये से देखा जाए तो वह टीम के लिए मध्यम तेज़ गेंदबाज़ी भी कर सकते हैं। यह तब और ज़्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है, जब टीम में पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और जॉश हेज़लवुड जैसे खिलाड़ी गायब हैं। मार्श ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना पिछला मैच टी20 विश्व कप के फ़ाइनल में खेला था, जिसमें वह प्लेयर ऑफ़ द मैच भी थे।
हाल ही में मार्श ने टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था। वह ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप ख़िताब जीतने में अहम कड़ी साबित हुए थे। यही वजह थी कि आईपीएल 2022 से पहले बड़ी नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने मार्श को 6.50 करोड़ रुपये में ख़रीदा था। अब उनके चोटिल होने की वजह से दिल्ली कैपिटल्स की परेशानी बढ़ गई है, क्योंकि पहले ही उनके कई विदेशी खिलाड़ी इस लीग के शुरुआती मुक़ाबलों में नहीं खेलने वाले हैं। अब वह कब तक मैदान पर उतरेंगे, इस बारे में अभी साफ़ नहीं हुआ है। ईएसपीएनक्रिकइंफो को पता चला है कि मार्श की चोट पर कैपिटल्स प्रबंधन को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से औपचारिक अपडेट मिलना बाकी है।

इस रिपोर्ट में ट्रिस्टन लैवलेट और नागराज गोलापुड़ी का मुख्य योगदान है।