मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
फ़ीचर्स

RR vs LSG मैच रिपोर्ट कार्ड : जयपुर में आवेश बने लखनवी नवाब

डेथ ओवरों में लखनऊ ने मैच को पलटा, राजस्‍थान को मिली 10 रनों की हार

Avesh Khan celebrates after dismissing Shimron Hetmyer, Rajasthan Royals vs Lucknow Super Giants, IPL 2023, Jaipur, April 19, 2023

आवेश ख़ान ने इस मैच में तीन विकेट लिए।  •  BCCI

2019 के बाद पहली बार राजस्‍थान रॉयल्‍स सवाई मान सिंह स्‍टेडियम में लौटी थी। चार साल बाद राजस्‍थान ने ऐसी हार की उम्‍मीद नहीं की होगी, लेकिन हक़ीक़त यही है कि लखनऊ सुपर जायंट्स ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को 10 रनों से हरा दिया है। चलिए तो एक बार देखते हैं कैसे टीमों को ग्रेड मिले हैं।

बल्लेबाज़ी

लखनऊ (A) : लखनऊ की टीम पहली बार जयपुर के स्‍टेडियम में खेल रही थी। ऐसे में के एल राहुल और काइल मेयर्स शुरुआत में फंसते नज़र आए। पहले 10 ओवरों में उन्‍होंने विकेट भले ही नहीं गंवाया लेकिन यही चीज़ उनको भारी पड़ गई, क्‍योंकि डेथ ओवरों में लखनऊ के बल्‍लेबाज़ मैच को फ़‍िनिश नहीं कर पाए।
राजस्‍थान (A+) : एक तरह से लखनऊ की तरह ही राजस्‍थान ने धीमी शुरुआत की। पहले 10 ओवरों तक राजस्‍थान ने विकेट नहीं गंवाए लेकिन ज़रूरी होता है कि आप मध्‍य ओवरों में पारी को चलाओ ख़ासकर लक्ष्‍य का पीछा करते हुए, लेकिन आज राजस्‍थान यह काम नहीं कर पाई।

गेंदबाज़ी

राजस्‍थान (A+) : एक तरह से कहा जाए तो ट्रेंट बोल्‍ट ने पहला ही ओवर मेडेन ओवर करके बेहद ही शानदार शुरुआत दिलाई थी। इसके बाद पहले 10 ओवरों तक लखनऊ के ओपनर लय में नहीं आ सके। इसके बाद मध्‍य ओवरों के बीच अश्विन ने एक ही ओवर में पहले दीपक हुड्डा और बाद में मेयर्स को आउट करके कहानी पलट दी थी। इसके बाद लखनऊ वापसी नहीं कर पाई।
लखनऊ (A++) : लखनऊ की तरह शुरुआत राजस्‍थान की भी धीमी रही लेकिन उन्‍होंने बेहद ही कम ग़लत शॉट खेले। ऐसे में लखनऊ के गेंदबाज़ों ने राजस्‍थान के बल्‍लेबाज़ों को फंसाकर रखा। चाहे बात नवीन उल हक़ की हो या आवेश ख़ान की। दोनों ने हाथ खोलने का मौक़ा नहीं दिया। बीच के ओवरों में मार्कस स्‍टॉयनिस ने आकर दोनों ओपनरों को आउट करके राजस्‍थान की चाल बदल दी।

क्षेत्ररक्षण

राजस्‍थान (A+) पहले 10 ओवरों में राहुल के दो कैच छोड़ना मुश्किल हो सकता था लेकिन लखनऊ के बल्‍लेबाज़ इसका फ़ायदा नहीं उठा पाए। पहले तो कवर पर यशस्‍वी ने कैच छोड़ा और उसके बाद होल्‍डर ने भी मिडऑफ़ पर कैच टपका दिया। हालांकि, डीप मिडविकेट पर हुड्डा का जो कैच हेटमायर ने लिया वह क़ाबिले तारीफ़ रहा।
लखनऊ (A) : लखनऊ का क्षेत्ररक्षण साधारण रहा है। उनको मौक़े बनाने चाहिए थे लेकिन वे इसमें क़ामयाब नहीं हो पाए। हालांकि दीपक हुड्डा का लांग ऑन पर कैच याद रहेगा।

रणनीति

लखनऊ (A) : लखनऊ की रणनीति राजस्‍थान से बेहतर नज़र आई, ख़ासकर गेंदबाज़ी में। धीमी विकेट को पहचानकर उन्‍होंने लगातार प्रयास किए और मध्‍य ओवरों में जहां उन्‍होंने शुरुआत की उसको अंत तक लेकर गए। नवीन उल हक़ डेथ ओवरों में किस तरह की गेंदबाज़ी करते हैं यह एक बार दोबारा देखने को मिला है।
राजस्‍थान (A+) : राजस्‍थान की रणनीति इस मैच में अलग देखने को मिली। उन्‍होंने तीन ओवर ट्रेंट बोल्‍ट से कराए। वह इस बीच में अपने एंड का लगातार बदलाव करते दिखे। वहीं उनका चौथा ओवर भी डेथ ओवरों से पहले कराया गया और वह आयुष बदोनी का विकेट झटकने में क़ामयाब भी रहे। बल्‍लेबाज़ी में थोड़ा सा राजस्‍थान को सोचने की ज़रूरत है क्‍योंकि वे कई बार जेसन होल्‍डर को सीन से बाहर कर देते हैं, ज‍बकि वह क‍िसी भी समय मैच जिताने की क़ाबिलियत रखते हैं।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26