मैच (12)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
ख़बरें

मोहम्मद हसनैन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में फिर से गेंदबाज़ी कर सकते हैं

पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ की कोहनी का एक्सटेंशन 17-24 डिग्री से कम होकर 12-13 डिग्री हो गया है

बीबीएल में हसनैन की बोलिंग एक्शन पर सवाल उठे थे  •  PCB

बीबीएल में हसनैन की बोलिंग एक्शन पर सवाल उठे थे  •  PCB

मोहम्मद हसनैन अब फिर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाज़ी कर सकते हैं। पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ हसनैन के एक्शन की परीक्षा के दौरान उन्होंने निगरानी में तीन ओवर डाले और पाया गया कि उनके कोहनी का एक्सटेंशन 17-24 डिग्री से घटकर 12-13 डिग्री तक गिर चुका है जिसकी क्रिकेट के नियमानुसार अनुमति है।
हसनैन जनवरी में बीबीएल में सिडनी थंडर की ओर से खेल रहे थे जब उनके एक्शन पर सवाल उठे थे। एक महीने बाद उन पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाज़ी करने पर रोक लगाया गया था जो अब हटा दिया गया है। उस दौरान उन पर पाकिस्तान में घरेलू क्रिकेट में गेंदबाज़ी करने पर कोई बंधन नहीं थे लेकिन पीसीबी और हसनैन ने ख़ुद ऐसा करना उचित नहीं समझा था। उन्होंने इस समय का उपयोग अपने एक्शन को सुधारने पर लगाया।
पीसीबी ने हसनैन को किसी बाहरी सलाहकार के पास भेजने के बजाय पीसीबी के अपने हाय-परफ़ॉर्मेंस कोच उमर रशीद के पास भेजना बेहतर माना। हसनैन के एक्शन पर पहले प्रयोग लाहौर विश्वविद्यालय के मैनेजमेंट स्टडीज़ के आईसीसी अधिकृत प्रयोगशाला में 21 जनवरी को हुए। इस रिपोर्ट को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के स्वतंत्र विशेषज्ञ ने भी परखा और इसके अनुसार उनके एक्शन को अवैध माना गया।
हसनैन के एक्शन की समीक्षा में पाया गया कि वह अतिरिक्त स्विंग के प्रयास में अपने हाथ को घुमाने की कोशिश करते थे और इससे एक कृत्रिम झटका लगने लगा था। अधिक तेज़ी से गेंदबाज़ी की चेष्टा में उनके शरीर का संरेखण पूरी तरह से ख़राब होने लगा था। ऐसा माना जा रहा है कि उनके नए एक्शन का गठन ठीक पहले जैसा ही रहेगा लेकिन उन्होंने कलाई, हाथ के चक्रानुक्रम और लैंडिंग पर काफ़ी काम किया है। इस पूरे प्रक्रिया में रशीद ने उनकी मदद की और नए एक्शन को सहज बनाने के लिए हसनैन को क़रीब 5000 गेंदें डालनी पड़ी।
रिपोर्ट किए जाने से पहले हसनैन पाकिस्तान के सीमित ओवर टीम में अक्सर दिखे हैं और उनके नाम 2019 में एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय हैट-ट्रिक भी है। उन्होंने बीबीएल में भी थंडर में साक़िब महमूद की जगह लेने के बाद अच्छा खेल दिखाया था और एडिलेड स्ट्राइकर्स के विरुद्ध 26 रन देकर तीन विकेट लिए थे।
मोहम्मद आमिर और वहाब रिआज़ के निरंतर अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने में कटौती को देखते हुए जिन तेज़ गेंदबाज़ों पर पीसीबी ने निवेश किया था उनमें हसनैन भी थे। हसनैन नियमित तौर पर 145 किमी प्रति घंटे की गति से गेंद डाला करते थे और अब यही देखना होगा कि नए एक्शन से उस गति पर क्या असर पड़ता है। इस प्रतिबंध के बाद से उन्होंने प्रतिस्पर्धीय क्रिकेट नहीं खेला है हालांकि रशीद ने विश्वास जताया है कि वह पूरी शक्ति के साथ वापसी करेंगे।

उमर फारूख ESPNcricinfo के पाकिस्तानी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।