मैच (15)
आईपीएल (3)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (2)
County DIV2 (3)
RHF Trophy (3)
बांग्लादेश बनाम ज़िम्बाब्वे (1)
WT20 Qualifier (2)
ख़बरें

घुटने की चोट से त्रस्त पृथ्वी शॉ अधिकांश घरेलू सीज़न से बाहर रहेंगे

उन्हें वापस लौटने में कम से कम तीन महीने लगेंगे और अक्तूबर से शुरू हो रहे सैय्यद मुश्ताक़ ट्रॉफ़ी को वह मिस करेंगे

इंग्लैंड में वनडे क्रिकेट खेलने से पहले शॉ दलीप ट्रॉफ़ी भी खेले थे  •  PTI

इंग्लैंड में वनडे क्रिकेट खेलने से पहले शॉ दलीप ट्रॉफ़ी भी खेले थे  •  PTI

घुटने की चोट के चलते भारतीय बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ को कम से कम तीन महीने तक खेल से दूर रहना पड़ सकता है। इसका मतलब है 1 अक्तूबर से ईरानी ट्रॉफ़ी के साथ शुरू होने वाले घरेलू क्रिकेट सीज़न का अधिकांश हिस्सा वह मिस कर सकते हैं।

शॉ को यह चोट नॉर्थेंप्टनशायर के लिए डरहम के ख़िलाफ़ मैच खेलते हुए लगी थी। मैच के बाद स्कैन करते हुए पता चला था कि चोट उम्मीद से ज़्यादा गहरी है।

लंदन में एक सर्जन से सलाह लेने के बाद शॉ बेंगलुरु के एनसीए लौटे, जहां इस चोट का पुनः आकलन किया गया था। फ़िलहाल मेडिकल टीम उपचार के सारे विकल्प पर विचार कर रही है और सर्जरी को आख़िरी रास्ता बताया गया है।
एक मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) के अधिकारी ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया कि वह शॉ के चोट से उबरने का इंतज़ार करेंगे और एनसीए से इस बारे में लगातार बात करेंगे कि क्या वह जनवरी से रणजी ट्रॉफ़ी के लिए मुंबई टीम के लिए उपलब्ध हो सकते हैं या नहीं। फ़िलहाल इतना तय लग रहा है कि 16 अक्तूबर से सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी के साथ शुरू होने वाली सीमित ओवर क्रिकेट के लिए वह उपलब्ध नहीं हो पाएंगे।

यह इंजरी शॉ के लिए काफ़ी अच्छे फ़ॉर्म के बीच आई है। इंग्लैंड के वनडे टूर्नामेंट में वह शानदार लय में थे और चार पारियों में 429 बना चुके थे। इसमें 153 गेंदों पर 244 रनों की पारी भी शामिल थी। शॉ फ़रवरी में भारत के लिए न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ टी20आई सीरीज़ के लिए स्क्वॉड का हिस्सा थे। हालांकि इसके बाद दिल्ली कैपिटल्स के लिए उनका आईपीएल सीज़न काफ़ी साधारण रहा, जहां उन्होंने आठ पारियों में केवल 106 रन बनाए। इसके चलते उनका एशियाई खेलों के लिए चुने गए सेकंड-स्ट्रिंग टीम में भी नाम नहीं आया।

नॉर्थेंप्टनशायर के लिए वनडे से पहले शॉ दलीप ट्रॉफ़ी में वेस्ट ज़ोन का हिस्सा भी रहे। उन्हें इंग्लैंड में प्रथम श्रेणी काउंटी क्रिकेट खेलने का मौक़ा था, लेकिन वीज़ा में देरी के चलते ऐसा हो ना सका। फ़िलहाल वह अगले साल इस काउंटी में लौटेंगे और हर फ़ॉर्मैट में उनके लिए खेलेंगे।

अपने लौटने की ख़बर सुनाते हुए उन्होंने कहा था, "मैं अगले समर नॉर्थेंप्टनशायर में लौटने के बारे में बड़ा उत्साहित हूं। वहां मैंने बहुत कम समय बिताया लेकिन बड़ा मज़ा आया। यह एक महान क्लब है और सबने मेरा बढ़िया सत्कार किया। मेरा लक्ष्य हमेशा टीम को मैच जिताना रहता है और इस बार चोट के चलते जल्दी लौटने पर मैं बहुत निराश हूं।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं, अनुवाद सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है