मैच (12)
आईपीएल (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
T20I Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी प्रीव्यू : भविष्य के आईपीएल सितारों का रंगमंच

4 नवंबर से शुरू होगा टूर्नामेंट; 38 टीमें भाग लेंगी

Sunrisers Hyderabad's Tamil Nadu boys: T Natarajan and Vijay Shankar take a jog ahead of the match, Sunrisers Hyderabad vs Kolkata Knight Riders, IPL 2021, Chennai, April 11, 2021

क्या टी नटराजन और विजय शंकर तमिलनाडु को लगातार दूसरा ख़िताब दिला पाएंगे?  •  BCCI/IPL

पूरे भारत में त्योहारों का मौसम है, लेकिन हज़ारों घरेलू पुरुष क्रिकेटरों के लिए अब खेलने का समय आ गया है। यह उन खिलाड़ियों के लिए ख़ुशी का मौक़ा है जिन्हें नौकरी छूटने और घटते वित्त का सामना करना पड़ा है। जबकि 2020-21 में नहीं संभव हो पाए मैचों के वेतन का भुगतान अधर में है, मैदान पर वापस जाने का अवसर का खुलें हाथों से स्वागत किया जाएगा। गुरुवार को, 38 टीमें सैयद मुश्ताक़ अली टी20 ट्रॉफ़ी के लिए जंग शुरु करेंगी। आइए देखते हैं कि इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान दांव पर क्या-क्या होगा।

आईपीएल नीलामी से पहले प्रभावित करने का मौक़ा


हमेशा की तरह, मुश्ताक़ अली टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों को सर्वश्रेष्ठ घरेलू भारतीय खिलाड़ी चुनने में मदद करता है। दो नई टीमों के जुड़ने से अधिक खिलाड़ियों को मौक़ा मिलेगा और कई टीमों ने तो देश भर में खेले जा रहे मैचों के सभी छह मैदानों पर अपनी नज़रें जमा ली है।
अब चेतन साकरिया को देख लीजिए। सौराष्ट्र के इस बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ ने 2019-20 संस्करण में प्रभावित किया था जिसके बाद उस साल उन्हें राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने नेट गेंदबाज़ के तौर पर अपने दल में शामिल किया था। अगर राजस्थान रॉयल्स उन्हें रिटेन नहीं करती है तो वह टीम इंडिया के लिए खेल चुके खिलाड़ी की हैसियत से 2022 की नीलामी में उतरेंगे।
वेंकटेश अय्यर और रजत पाटिदार पर पिछले संस्करण में स्काउट्स की नज़रें थी जिसके बाद उन्हें क्रमशः कोलकाता नाईट राइडर्स (केकेआर) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने अपनी टीम में जोड़ा। अय्यर का उदय इतना तेज़ रहा है कि अब उनकी चर्चा भारतीय टीम के दावेदार के तौर पर हो रही है। इससे साफ़ पता चलता है कि इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन आपके लिए आईपीएल के दरवाज़ें खोल सकता है।

ऑलराउंडर की खोज


सिर्फ़ आईपीएल टीमों के स्काउट्स ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ता भी इस टूर्नामेंट को उत्सुकता से देख रहे होंगे, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में अगले टी20 विश्व कप में एक साल से भी कम समय बचा है। इस दौरान भारत को चार टी20 सीरीज़ खेलनी है जो मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी को एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट बना सकता है, ख़ासकर हार्दिक पंड्या की चोट के बाद ऑलराउंडरों के लिए।
भारत के संभावित विकल्प कौन हैं? तमिलनाडु के कप्तान विजय शंकर 2019 में टीम के साथ थोड़े समय के लिए रहने के बाद अब अपने करियर को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके बाद मुंबई के शिवम दुबे हैं जिन्होंने अपने मौक़ों को भुनाया नहीं है। आईपीएल 2021 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले हर्षल पटेल, दिल्ली कैपिटल्स के ललित यादव, क्रुणाल पंड्या और श्रेयस गोपाल भी इस कमी को पूरा कर सकते है। क्या पता इस टूर्नामेंट के बाद इस सूची में और भी नाम जुड़ जाए।

स्टार खिलाड़ियों की मौजूदगी


अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, उमेश यादव और ऋद्धिमान साहा जैसे कई भारतीय खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में खेलते नज़र आएंगे। इनके अलावा आईपीएल 2021 के दूसरे भाग में अपनी छाप छोड़ने वाले युज़वेंद्र चहल भी हरियाणा का प्रतिनिधित्व करेंगे। और तो और आईपीएल 2021 में सर्वाधिक रन बनाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ को तो महाराष्ट्र की कप्तानी भी सौंपी गई है।

फ़ॉर्मैट


कुछ छह ग्रुप बनाए गए हैं जिसमें पांच एलीट और एक प्लेट ग्रुप शामिल है। प्रत्येक एलीट ग्रुप में छह टीमें हैं जबकि प्लेट ग्रुप में आठ टीमों का समावेश किया गया है। हर ग्रप की शीर्ष टीम को क्वार्टर फ़ाइनल में प्रवेश मिलेगा। इसके बाद सभी पांच एलीट ग्रुप की बची हुई टीमों में जिसके सबसे ज़्यादा अंक होंगे, वह दोनों टीमें आख़िरी दो स्थानों पर क्वालीफ़ाई करेंगी। अगर दो या उससे ज़्यादा टीमों के अंक समान होते है तो बात नेट रन रेट पर आ जाएगी।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।