मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

कैसे विकेट का जश्न पड़ा केशव महाराज पर भारी

साउथ अफ़्रीका के स्पिनर के स्नायुजाल में चोट लगी है और वह वनडे विश्व कप भी मिस कर सकते हैं

Keshav Maharaj injured himself celebrating a wicket, South Africa vs West Indies, 2nd Test, Johannesburg, 4th day, March 11, 2023

मैदान पर विकेट का जश्‍न मनाकर ख़ुद को चोटिल कर बैठे केशव महाराज  •  AFP/Getty Images

अपने बाएं पैर के स्नायुजाल (एड़ी के ऊपर का हिस्‍सा) में चोट के कारण साउथ अफ़्रीका के स्पिनर केशव महाराज क्रिकेट से छह महीने के लिए बाहर होंगे और इससे उनका 2023 वनडे विश्व कप में भाग लेना संदिग्ध लग रहा है। शनिवार को वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध महाराज को यह चोट एक विकेट का जश्न मनाते हुए लगी। विश्व कप भारत में अक्तूबर में शुरू होगा और तब तक महाराज के फ़िट होने के आसार कम बताए जा रहे हैं।

जोहानसबर्ग में दूसरे टेस्ट के आख़िरी दिन महाराज काइल मेयर्स का विकेट लेकर जश्न मनाने के लिए दौड़ने लगे थे जब उन्हें यह इंजरी हुई। उन्हें तुरंत स्ट्रेचर की ज़रूरत पड़ी और अस्पताल ले जाया गया। वहां स्कैन के बाद से उन्हें बैसाखी का सहारा लेना पड़ा है और तब से अपने बाएं पैर पर उन्हें मून बूट पहनना पड़ा है, जिससे आप अपने टखने के मूवमेंट को रोक सकते हैं।

2017 में वनडे डेब्यू करने के बावजूद महाराज ने इस प्रारूप में केवल 27 ही मैच खेले हैं। उनका योगदान टेस्ट टीम में ज़्यादा बड़ा रहा है। श्रीलंका में उन्होंने एक बार पारी में नौ विकेट झटके थे और ऐसे में भारत की परिस्थितियों में उनसे इस विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी।

साउथ अफ़्रीका ने वेस्टइंडीज़ को 284 रनों की जीत का जश्न तभी मनाया जब महाराज अस्पताल से लौट आए। मेज़बान टीम के लिए सीरीज़ में 2-0 की जीत के साथ ही मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के सारे मैच ख़त्म हो गए हैं। अब उनका अगला टेस्ट मैच इस साल के दिसंबर में भारत के विरुद्ध होगा।