मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : बाबर आज़म को पीछे छोड़ने से बस 25 रन दूर हैं जॉस बटलर

हालांकि न्यूज़ीलैंड की स्पिन जोड़ी का पसंदीदा शिकार है इंग्लैंड का टॉप ऑर्डर

टी20 विश्वकप 2021 में अब तक सबसे ज़्यादा छक्के जॉस बटलर ने ही लगाए हैं  •  Alex Davidson/Getty Images

टी20 विश्वकप 2021 में अब तक सबसे ज़्यादा छक्के जॉस बटलर ने ही लगाए हैं  •  Alex Davidson/Getty Images

बुधवार को अबू धाबी में शाम ढलते ही 2019 वनडे विश्व कप का ऐक्शन रिप्ले देखने को मिल सकता है, जब टी20 विश्वकप 2021 के पहले सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड आमने-सामने होंगे। विश्व कप फ़ाइनल में तो हमने सुपर ओवर को भी बराबरी पर ख़त्म होते देखा था, और अब यहां भी रोमांच की इंतेहा के पूरे आसार हैं। मैदान पर तो सिक्का उछालने के साथ फ़ाइनल में पहुंचने की जंग शुरू होगी लेकिन उससे पहले आंकड़ो में कौन कहां खड़ा है, उसपर भी डालते हैं एक नज़र क्योंकि आंकड़े झूठ नहीं बोलते।

सोढ़ी-सैंटनर का शानदार रिकॉर्ड

न्यूज़ीलैंड के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी और बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़ मिचेल सैंटनर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की जोड़ी इन पिचों पर कारगर साबित तो हो ही रहे हैं, साथ ही इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ उनका रिकॉर्ड लाजवाब है। सैंटनर के सामने तो मानो जॉनी बेयरस्टो का बल्ला चलने से पहले ही थम जाता है। सैंटनर ने बेयरस्टो को टी20 क्रिकेट में चार पारियों में तीन बार पवेलियन की राह दिखाई है, और इस दौरान उन्होंने 5.7 की औसत से सिर्फ़ 17 रन बनाए हैं।
इस विश्वकप में अपने बल्ले से सभी गेंदबाज़ों की बखिया उधेड़ने वाले जॉस बटलर भी कीवी फिरकी के सामने ख़ामोश नज़र आते हैं, सोढ़ी और बटलर का टी20 क्रिकेट में अब तक चार बार आमना-सामना हुआ है और इसमें से दो बार सोढ़ी ने बटलर को चलता किया है। इसी तरह डाविड मलान भी पांच पारियों में दो बार सोढ़ी का और छह पारियों में दो बार सैंटनर का शिकार हो चुके हैं।
इंग्लैंड के कप्तान ओएन मॉर्गन और इन फ़ॉर्म बल्लेबाज़ मोईन अली भी इस फिरकी की जोड़ी से बच नहीं पाए हैं। टी20 क्रिकेट में सोढ़ी ने मोईन और मॉर्गन को एक बार पवेलियन की राह दिखा चुके हैं तो सैंटनर के ख़िलाफ़ 26 की ओसत से रन बनाते हुए मॉर्गन दो बार आउट हुए हैं।
टी20 अंतर्राष्ट्रीय में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ न्यूज़ीलैंड की ओर से सबसे ज़्यादा विकेट सैंटनर के ही नाम है, सैंटनर ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ नौ पारियों में 16 विकेट झटके हैं।

जॉस द बॉस

भले ही न्यूज़ीलैंड के स्पिन गेंदबाज़ों की जोड़ी कमाल की हो लेकिन इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ और मौजूदा समय में सफ़ेद गेंद के सबसे बड़े और क्लीन हिटरों में से एक बटलर का भी कोई सानी नहीं है। इस टी20 विश्वकप में अब तक रन बनाने के मामले में वह सिर्फ़ बाबर आज़म के 264 रन से पीछे हैं, बटलर के नाम 120 की बेमिसाल औसत और 156 के अद्भुत स्ट्राइक रेट से 240 रन हैं और इस दौरान उन्होंने इस विश्वकप में सबसे ज़्यादा 13 छक्के भी लगाए हैं।

बेस्ट रन रेट बनाम बेस्ट इकॉनमी

टी20 विश्वकप 2021 के सुपर-12 दौर में पावरप्ले में सबसे ख़तरनाक टीम इंग्लैंड रही है, उन्होंने इस दौरान 8.8 की रन रेट से रन बनाए हैं और क़रीब क़रीब हर पांचवीं गेंद (5.6 प्रति गेंद/बाउंड्री) को सीमा रेखा के पार पहुंचाया है। लेकिन न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ ये जंग इसलिए बेहद रोमांचक बन जाती है, क्योंकि न्यूज़ीलैंड की पावरप्ले में इकॉनमी दूसरी सभी टीमों से कम है। उन्होंने पहले छह ओवर में 6.4 की इकॉनमी से रन ख़र्च किए हैं और उनके ख़िलाफ़ प्रति गेंद/बाउंड्री दर भी 8.6 का रहा है। ऐसे में गेंद और बल्ले के बीच का ये संघर्ष बेहद दिलचस्प रहने की पूरी उम्मीद है।

मार्टिन गप्टिल का सर्वश्रेष्ठ टी20 विश्वकप

न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज़ मार्टिन गप्टिल 2009 टी20 विश्वकप से लगातार टीम का हिस्सा रहे हैं, लेकिन इस बार उनका बल्ला पहले के हर संस्करण से ज़्यादा शबाब पर है। गप्टिल ने अब तक पांच पारियों में 131 के स्ट्राइक रेट और 35.2 की औसत से 176 रन बनाए हैं। इतना ही नहीं न्यूज़ीलैंड के लिए इस कैलेंडर वर्ष में भी गप्टिल ने सबसे ज़्यादा 494 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने तीन बार 50 के आंकड़े को भी पार किया है। लेकिन गप्टिल का तोड़ इंग्लैंड के पास मौजूद है, और वह हैं लेग स्पिनर आदिल रशीद। रशीद ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में गप्टिल को चार पारियों में तीन बार पवेलियन की राह दिखाई है।

सैयद हुसैन ESPNCricinfo हिंदी में मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट हैं।@imsyedhussain