मैच (12)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
फ़ीचर्स

क्या क्रिस गेल वेस्टइंडीज़ के लिए अपना आख़िरी मैच खेल चुके हैं?

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 15 रन बनाकर आउट होने के बाद डगआउट में तालियों के साथ हुआ स्वागत, खिलाड़ियों से गले लगे

वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज बल्‍लेबाज गेल ने संन्‍यास की ओर इशारा किया  •  ICC via Getty

वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज बल्‍लेबाज गेल ने संन्‍यास की ओर इशारा किया  •  ICC via Getty

पुरुष टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ नौ गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट होने के बाद उन्हें पूरे मैदान से तालियां मिली और उन्होंने सबको गले भी लगाया क्या यह आख़िरी बार है जब हमने क्रिस गेल को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलते देखा है? जैसे ही गेल अबू धाबी के शेख ज़ाएद स्टेडियम में टी20 करियर का अपना 1045वां छक्का जड़ने के बाद अगली गेंद पर आउट हुए, सभी के मन में यही सवाल था।
पैट कमिंस की गेंद पर गेल के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर गेंद स्टंप्स पर लगी और इस टी20 विश्व कप में गत चैंपियन वेस्टइंडीज़ के अंतिम मैच में एक आशावादी ओपनिंग साझेदारी का अंत हुआ। 4 नवंबर को श्रीलंका से उनकी हार ने सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की उनकी उम्मीदों को पहले ही ख़त्म कर दिया था। गेल अपने चेहरे पर बिना किसी भाव के समर्थकों को अपना बल्ला लहराते हुए मैदान से बाहर चले गए जहां ड्वेन ब्रावो और आंद्रे रसल ने उन्हें गले लगाया। बाद में उन्होंने स्टैंड में प्रशंसकों को अपने दस्ताने भी दिए।
42 वर्षीय गेल ने अभी तक आधिकारिक तौर पर संन्यास की घोषणा नहीं की है, लेकिन इस टूर्नामेंट में वह एक ऐसी टीम का हिस्सा हैं, जिसने 2012 और 2016 के संस्करण जीते हैं। उस टीम का एक मख्य समूह अभी भी इस टीम में खेल रहा है। हालांकि कप्तान कायरन पोलार्ड ने कहा है कि वह आगे भी खेलना जारी रखेंगे, जबकि ब्रावो ने संन्यास की घोषणा कर दी है।
कॉमेंट्री बॉक्स से देखते हुए, इयन बिशप और बाद में डैरेन सैमी ने इस दृश्य का आकलन किया और अब तक के सबसे महान टी20 क्रिकेटर को शुभकामनाएं दी। बिशप ने कहा, "सब कुछ इसी ओर इशारा करता है कि आख़िरी बार हम गेल को वेस्टइंडीज़ के रंग में देख रहे हैं।"
हाल के वर्षों में गेल के बल्ले से रन कम आने लगे हैं, लेकिन क्रिकेट के मैदान पर उनकी विरासत कम नहीं हो सकती। इस प्रारूप में उनके नाम 22 शतक हैं जबकि इस सूची में नंबर दो के बल्लेबाज़ के नाम केवल आठ शतक है। यह आपको गेल की क्लास दिखाता है। 'यूनिवर्स बॉस' ने किसी अन्य खिलाड़ी की तुलना में लगभग 300 अधिक छक्के लगाए हैं और 14000 से अधिक रनों के साथ इस प्रारूप में सर्वाधिक रन भी बनाए हैं।
गेल ने अभी तक किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। दो साल पहले भारत के ख़िलाफ़ वनडे मैच में 41 गेंदों पर नाबाद 72 रन बनाने के बाद भी वह बधाइयों के साथ मैदान से बाहर गए थे। उसके बाद उन्होंने खेल से ब्रेक लिया था और फिर वेस्टइंडीज़ टीम में वापसी भी की।
इस साल की शुरुआत में ऐसी ख़बरें आई थीं कि उनका इरादा दो और विश्व कप खेलने का है। ऑस्ट्रेलिया में 2022 के अंत में एक और टी20 विश्व कप है। उन्होंने हाल के दिनों में 45 साल की उम्र तक खेलने की इच्छा भी जताई थी।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर अफ्जल जिवानी ने किया है।