मैच (6)
त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
एशिया कप (2)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
ख़बरें

रणजी ट्रॉफ़ी में इस बार होंगे दो चैंपियन

आठ सितंबर से शुरू हो रहे घरेलू सत्र में तीन साल बाद दलीप ट्राॅफ़ी की वापसी

Madhya Pradesh celebrate after the win, Madhya Pradesh vs Mumbai, Ranji Trophy final 2021-22, Bangalore, June 26, 2022

पिछले सत्र की रणजी ट्रॉफ़ी विजेता मध्‍य प्रदेश  •  PTI

भारत के प्रथम श्रेणी क्रिकेट को बेहतर करने के उद्देश्‍य से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रणजी ट्रॉफ़ी को इस बार दो श्रेणी : एलीट और प्‍लेट में बांटा है। टूर्नामेंट 13 दिसंबर से 20 फ़रवरी 2023 तक खेला जाएगा और घरेलू सत्र का समापन सफ़ेद गेंद के टूर्नामेंट से होगा।
पिछले सालों की तरह जहां 38 टीम एक ट्रॉफ़ी के लिए भिड़ती थी। अब 2022-23 घरेलू सत्र में दो रणजी ट्रॉफ़ी विजेता मिलेंगे।
ऐसा इस वजह से किया गया जिससे नॉकआउट के दौरान भारी भरकम और हल्‍की टीमों का सामना नहीं हो पाए। पिछले सत्र में प्रीक्‍वार्टर फ़ाइनल में देखा गया था कि झारखंड ने नगालैंड के ख़‍िलाफ़ 1008 रनों की रिकॉर्ड बढ़त हासिल की थी, जो प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे बड़ी बढ़त थी।
नए प्रारूप के अनुसार, 32 एलीट टीमों को आठ टीमों के चार ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें से प्रत्‍येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम क्‍वार्टरफ़ाइनल में पहुंचेंगी। इससे प्रत्‍येक टीम को लीग स्‍तर पर सात मैच खेलने का मौक़ा मिल सकेगा।
प्‍लेट श्रेणी में छह टीम एक दूसरे से भिड़ेंगी और शीर्ष चार टीम नॉकआउट में पहुंचेगी। नीचे की दो टीमों के बीच एक प्‍लेऑफ़ मैच होगा जो पांचवें और छठे स्‍थान को तय करेगा।
पिछले सत्रों की तरह अब प्‍लेट ग्रुप के टॉपर को प्रीक्‍वार्टर फ़ाइनल में एलीट टीम से नहीं भिड़ना होगा, उनका एक अलग़ ही टूर्नामेंट होगा।
प्‍लेट ग्रुप की दो फ़ाइनलिस्‍ट टीमों को 2023-24 सत्र में एलीट ग्रुप में प्रमोट किया जाएगा, वहीं एलीट ग्रुप में सभी नीचे रहने वाली दो टीमों को प्‍वाइंट और उनके प्रदर्शन के आधार पर मापा जाएगा।

दलीप ट्रॉफ़ी और ईरानी कप की वापसी

तीन साल बाद दलीप ट्रॉफ़ी अपने असल प्रारूप में वापसी करेगी जहां पर जोनल टूर्नामेंट होगा। इस बार नॉर्थ, साउथ, ईस्‍ट, वेस्‍ट और सेंट्रल के अलावा नॉर्थ ईस्‍ट जोन को भी शामिल किया गया है, जिससे अब छह टीमों के बीच नॉकआउट टूर्नामेंट होगा। इस टूर्नामेंट की शुरुआत आठ से 25 सितंबर तक होगी।
इसके बाद ईरानी कप खेला जाएगा, जहां 2021-22 की रणजी ट्रॉफ़ी विजेता मध्‍य प्रदेश का सामना रेस्‍ट ऑफ़ इंडिया से होगा। इस टीम का चयन चयनकर्ता एक अक्‍तूबर को करेंगे। ईरानी कप पिछली बार 2018-19 में आयोजित किया गया था, जहां विदर्भ ने पहली पारी में बढ़त के आधार पर रेस्‍ट ऑफ़ इंडिया को हराया था।

सफ़ेद गेंद के टूर्नामेंट

भारत का घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्‍ताक़ अली ट्रॉफ़ी 11 अक्‍तूबर से पांच नवंबर के बीच खेली जाएगी। यह टूर्नामेंट टी20 विश्‍व कप से तुरंत पहले ख़त्‍म होगा, लेकिन इसमें प्रदर्शन करने वाले खिलाड़‍ियों के विश्‍व कप टीम में जगह बनाने की उम्‍मीद कम ही होगी, इससे यह खिलाड़ी आईपीएल टैलेंट स्‍काउट्स को प्रभावित जरूर कर सकते हैं। इस टी20 टूर्नामेंट के बाद 50 ओवर का विजय हज़ारे ट्राॅफ़ी का आयोजन होगा।
रणजी ट्रॉफ़ी की तरह इस टूर्नामेंट को दो श्रेणी में नहीं बांटा गया है। प्री टूर्नामेंट सीडिंग के अनुसार पांच नई टीमों को पांच अलग़ अलग़ ग्रुप में बांटा जाएगा।

महिला क्रिकेट के टूर्नामेंटों में बढ़ोत्‍तरी

भारतीय टीम ने 2022 राष्‍ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता जिससे लोगों की महिला क्रिकेट में दिलचस्‍पी जरूर बढ़ी है। 2006 में जब से बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट की कमान संभाली है, यह पहला मौक़ा है जब अंडर 16 महिला टूर्नामेंट का आयोजन होगा। यह महिलाओं के अंडर 19 विश्‍व कप से पहले एक अच्‍छा पूल तैयार करने का मौक़ा है। इस टूर्नामेंट का पहला सीज़न दो बार कोविड 19 की वजह से स्‍थगित किया गया है। यह अब जनवरी 2023 में साउथ अफ़्रीका में आयोजित किया जाएगा।
महिलाओं के दोनों टी20 और 50 ओवर जोनल टूर्नामेंट के अलावा अंडर 23 में भी टी20 और 50 ओवर का टूर्नामेंट खेला जाएगा। यह उन खिलाड़‍ियों के लिए एक मौक़ा होगा जो अंडर 19 क्रिकेट के स्‍तर से उम्र में आगे बढ़ निकले हैं।

महिला सीज़न की शुरुआत कब?

महिलाओं के टी20 विश्‍व कप की शुरुआत अगले साल फ़रवरी में साउथ अफ़्रीका में होगी इसको देखते हुए सीनियर महिला टी20 ट्रॉफ़ी 11 अक्‍तूबर से पांच नवंबर तक खेली जाएगी। इसके बाद अंतर जोनल टी20 और चैलेंजर ट्राॅफ़ी आयोजित होगी। इससे खिलाड़ियों को प्रदर्शन का एक बेहतर समय मिलेगा और विश्‍व कप टीम चुनने के लिए चयनकर्ताओं के पास भी कई विकल्‍प होंगे।
महिलाओं का घरेलू क्रिकेट का कैलेंडर अमूमन अप्रैल तक जाता है, लेकिन इस बार यह फ़रवरी में ख़त्‍म होगा, क्‍योंकि बीसीसीआई के अध्‍यक्ष सौरव गांगुली के अनुसार मार्च-अप्रैल में महिलाओं के आईपीएल कराने की तैयारियां चल रही हैं। बीसीसीआई पांच या छह टीमों के साथ यह टूर्नामेंट कराने की तैयारी कर रहा है और यह मामला सितंबर में हुई एजीएम में भी चर्चा में लाया गया था।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।