मैच (16)
आईपीएल (1)
WI vs SA (2)
ENG v PAK (W) (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (1)
ख़बरें

अक्तूबर में खेला जाएगा महिला एशिया कप

सिलेट करेगा इस टी20 प्रतियोगिता की मेज़बानी

Bangladesh women pose with the Asia Cup, India v Bangladesh, women's Asia Cup final. Kuala Lumpur

फ़ाइल तस्वीर : बांग्लादेश ने भारत को हराकर 2018 का एशिया कप अपने नाम किया था  •  ACC

बांग्लादेश का सिलेट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम 1 से 16 अक्तूबर के बीच महिला एशिया कप 2022 प्रतियोगिता की मेज़बानी करेगा। कुल सात टीमें इस टी20 टूर्नामेंट में भाग लेंगी।
एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने अभी तक टूर्नामेंट की तारीख़ों की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) की महिला समिति के अध्यक्ष शफ़ीउल आलम चौधरी ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को विवरण की पुष्टि की।
यह टूर्नामेंट सितंबर में होने वाले महिला टी20 विश्व कप क्वालिफ़ायर टूर्नामेंट के समाप्त होने के बाद खेला जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पिछले हफ़्ते महिलाओं के लिए अपना पहला भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफ़टीपी) जारी किया था जिसमें अक्तूबर में पहले दो सप्ताह इस साल के महिला एशिया कप के लिए निर्धारित किए गए थे।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो द्वारा प्राप्त किए गए इस टूर्नामेंट के कार्यक्रम के अनुसार एशिया कप में मेज़बान बांग्लादेश के अलावा प्रतियोगिता की सबसे सफल टीम भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया और यूएई हिस्सा लेंगी। सभी टीमें 27 और 28 सितंबर को बांग्लादेश पहुंचेंगी।
चौधरी, जो बीसीबी के निदेशक भी हैं, ने सोमवार को ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया, "हवाई अड्डे और होटल से निकटता सिलेट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को सबसे अच्छा विकल्प बनाता है। पहले ग्राउंड पर महिला एशिया कप के मैच खेले जाएंगे जबकि दूसरे ग्राउंड पर प्रशिक्षण होगा।"
अक्तूबर 2018 के बाद से बांग्लादेश में कोई भी महिला अंतर्राष्ट्रीय मैच आयोजित नहीं किया गया है। 2022 एशिया कप भी 2014 टी20 विश्व कप के बाद पहला मौक़ा होगा जब सिलेट किसी भी महिला अंतर्राष्ट्रीय मैच की मेज़बानी करेगा।
2012 से टी20 प्रारूप में खेला जाने वाला एशिया कप एक द्विवार्षिक प्रतियोगिता है। इसका पिछला संस्करण 2018 में खेला गया था जिसमें बांग्लादेश ने फ़ाइनल मैच में अंतिम गेंद पर भारत को मात दी थी। 2020 का एशिया कप बांग्लादेश में खेला जाना था जिसे कोरोना महामारी के कारण पहले स्थगित और फिर रद्द कर दिया गया था।
जून में हुई एसीसी महिला टी20 चैंपियनशिप के फ़ाइनल में जगह बनाते हुए मलेशिया और यूएई ने एशिया कप में प्रवेश किया। फ़ाइनल में यूएई ने मलेशिया को पांच विकेटों से हराया था।

ऑन्नेशा घोष (@ghosh_annesha) एक स्वतंत्र खेल पत्रकार हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।