मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

अब पाकिस्तान में आयोजित होगी पाकिस्तान-अफ़ग़ानिस्तान श्रृंखला

यूएई के बाद श्रीलंका में स्थानांतरित हुई थी यह सीरीज़

काबुल क्रिकेट स्टेडियम में अभ्यास करते अफ़ग़ानी खिलाड़ी  •  AFP/Getty Images

काबुल क्रिकेट स्टेडियम में अभ्यास करते अफ़ग़ानी खिलाड़ी  •  AFP/Getty Images

अफ़ग़ानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तीन सितंबर से होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज़ को श्रीलंका के हंबनटोटा से पाकिस्तान स्थानांतरित कर दिया गया है। अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हामिद शिनवारी ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से इस बात की पुष्टि की है।
ऐसा अफ़ग़ानिस्तान में जारी संकट के कारण हो रहा है क्योंकि तालिबानी कब्ज़े के बाद से देश में व्यवसायिक उड़ानें बंद हैं। इसके अलावा कोरोना के प्रसार के कारण श्रीलंका में 10 दिन का लॉकडाउन लगा दिया गया है। माना जा रहा है कि अफ़ग़ानिस्तान की टीम सड़क मार्ग के द्वारा पाकिस्तान में प्रवेश करेगी।
इससे पहले अफ़ग़ानिस्तानी टीम को सड़क मार्ग के सहारे पहले पाकिस्तान आना था और फिर वह दुबई और उसके बाद हंबनटोटा के लिए फ़्लाइट लेते। लेकिन अफ़ग़ानिस्तान के साथ-साथ श्रीलंका के संकट ने एसीबी को जगह बदलने पर मज़बूर कर दिया। हालांकि एसीबी ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि पाकिस्तान में ये मैच कहां खेले जाएंगे।
पाकिस्तान में होने के बावजूद यह अफ़ग़ानिस्तान की गृह श्रृंखला होगी। सबसे पहले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सीरीज़ को खेला जाना था। लेकिन पहले इसे यूएई से श्रीलंका और फिर अब पाकिस्तान स्थानांतरित किया जा रहा है।
यह दोनों टीमों के बीच पहली द्विपक्षीय सीरीज़ होगी। अफ़ग़ानिस्तान की 17 सदस्यीय टीम तालिबान के कब्ज़े और देश में मची सियासी उथल-पुथल के बीच पिछले एक सप्ताह से काबुल में अभ्यास कर रही है।
वहीं पाकिस्तान ने इस सीरीज़ के लिए अभी तक टीम की घोषणा नहीं की है। माना जा रहा है कि टीम के चार प्रमुख खिलाड़ी कप्तान बाबर आज़म, मोहम्मद रिज़वान, शाहीन अफ़रीदी और हसन अली इस सीरीज़ में नहीं खेलेंगे। उन्हें आगामी टी20 विश्व कप को देखते हुए आराम दिया जाएगा।

उमर फ़ारूक़ ESPNcricinfo के पाकिस्तान संवाददाता हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर दया सागर ने किया है