ख़बरें

घर पर डे-नाइट टेस्ट खेलने को लेकर उत्साहित हैं ऐलेक्स कैरी

गुरुवार से एडिलेड में शुरू होगा ऐशेज़ सीरीज़ का दूसरा मैच

Alex Carey opened the batting in David Warner's absence, Australia vs England, The Ashes, 1st Test, 4th day, Brisbane, December 11, 2021

डेविड वॉर्नर की ग़ैर मौजूदगी में कैरी ने दूसरी पारी में ओपन किया था  •  Getty Images

ऐलेक्स कैरी को डेब्यू करने और दूधिया रोशनी में खेलने का कोई ख़ौफ़ नहीं है। एडिलेड ओवल में कैरी ने पहली बार 17 वर्ष की उम्र में साउथ ऑस्ट्रेलिया की प्रथम श्रेणी वनडे प्रतियोगिता का फ़ाइनल खेला था। करियर में पहली बार दूधिया रोशनी में खेल रहे कैरी ने पारी की शुरुआत करते हुए नाबाद 64 रन बनाए। उनकी इस मैच जिताऊ पारी के लिए उन्हें "प्लेयर ऑफ़ द मैच" चुना गया था।
ऐशेज़ के शुरुआती मैच में डेब्यू टेस्ट का दबाव स्पष्ट रूप से दूसरे स्तर पर रहता है। लेकिन कैरी ने इसे शानदार ढंग से संभाला। टेस्ट डेब्यू पर उन्होंने किसी भी विकेटकीपर द्वारा सबसे अधिक आठ कैच लिए।
गाबा टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलियाई चयन समिति इस बात पर चर्चा कर रही थी कि टिम पेन की जगह कैरी या जॉश इंग्लिस को टीम में जगह दी जाए। लेकिन कैरी ने दिखाया कि ऑस्ट्रेलिया के लिए उनके 83 अंतर्राष्ट्रीय मैंचों का अनुभव जिनमें से उन्होंने तीन में कप्तानी की है वह बहुमूल्य क्यों था।
कैरी ने कहा, "मुझे अपने खेल पर काफ़ी भरोसा है। मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के लिए सफ़ेद गेंद से क्रिकेट खेलने से थोड़ी मदद मिलती है। जब गेंदबाज़ अपने रन अप से आ रहा होता है, तो मैं गेंद पर ध्यान केंद्रित करता हूं और बल्ले के साथ भी ऐसा ही होता है। ज़ाहिर है, आपका पहला टेस्ट आपके दिमाग में चल रहा होता है। मुझे लय में आने में ज़्यादा समय नहीं लगा। कुछ ओवर खेलने के बाद हम अपना गेम खेलने लगते हैं। बहुत मज़ा आया।"
कैरी के पास आत्मविश्वास और धैर्य के गुण हैं। वह शायद ही कभी हैरान या अभिभूत होते हैं। 2019 के विश्व कप में वह ऑस्ट्रेलिया के सबसे विश्वसनीय प्रदर्शन करने वालों में से एक थे। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सेमीफ़ाइनल में जोफ़्रा आर्चर की बाउंसर उनके ठुड्डी पर लग गई थी। ठुड्डी पर लगी चोट के बाद भी उन्होंने सिर पर पट्टी बांधकर 70 गेंदों में 46 रन बनाए।
गाबा में इस तरह के कारनामे की आवश्यकता नहीं थी, लेकिन ऐशेज़ के पहले मैच में विकेट के पीछे अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव था। कैरी ने बतौर विकेटकीपर इस भूमिका को बख़ूबी निभाया।
कैरी ने कहा "मुझे लगता है कि एक विकेटकीपर के रूप में आपको केवल पकड़े गए कैच या टपकाए गए कैच के आधार पर ही आंका जाएगा।"
नेथन लायन ने विकेट के पीछे कैरी के प्रदर्शन की सराहना की। लायन इससे पहले बतौर विकेटकीपर टिम पेन के महत्व के बारे में बोलते रहेते थे। कप्तान पैट कमिंस भी स्टंप्स के पीछे कैरी के प्रदर्शन से हैरान नहीं थे।
कमिंस ने कहा "वह ज़बरदस्त थे। लायन के ख़िलाफ़ भी उन्होंने सफ़ाई से कीपींग की। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है। कैरी ने बहुत ज़्यादा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला है, और हम जानते थे कि वह सीधे मैदान पर आकर अच्छा करेंगे। साथ ही, डेविड वॉर्नर के ओपनिंग नहीं करने पर कैरी ने हाथ ऊपर करके कहा, मैं ओपन करूंगा। इससे पता चलता है कि वह आत्मविश्वास से भरे हुए हैं और टीम के लिए कुछ भी कर सकते हैं। मैं उनके लिए ख़ुश हूं।"
कैरी को एडिलेड ओवल में पहली बार खेलने के 13 साल बाद गुरुवार को परिवार और दोस्तों के सामने घर पर डे-नाइट टेस्ट खेलने का सपना पूरा करने का मौक़ा मिलेगा।
कैरी ने कहा, "एडिलेड जाने के लिए मैं उत्साहित हूं। हम सभी जानते हैं कि गुलाबी गेंद से टेस्ट का क्या मतलब है। एडिलेड में वाकई बहुत अच्छा माहौल है। वहां खेल देखकर बड़ा होना और वहां मेरे परिवार का होना बहुत रोमांचक होने वाला है। ज़ाहिर है, गाबा टेस्ट जीतकर हम अच्छा महसूस कर रहे हैं। उम्मीद है गुरुवार को हम अच्छी शुरुआत करेंगे।"

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में असोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रिलांसर कुणाल किशोर ने किया है।