मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े : भारत ने पहली बार 250 से ज़्यादा के लक्ष्य का पीछा करके ऑस्‍ट्रेलिया के 'विजय रथ' को रोका

झूलन गोस्वामी भारत के ​लिए सबसे ज़्यादा वनडे खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंची और प्लेयर ऑफ़ द मैच चुनी गई

झूलन गोस्‍वामी ने चौका लगाकर भारत को दिलाई जीत  •  Getty Images

झूलन गोस्‍वामी ने चौका लगाकर भारत को दिलाई जीत  •  Getty Images

26- रविवार को भारत से हारने से पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने 26 वनडे लगातार जीते थे। वनडे में महिला या पुरुष क्रिकेट में किसी भी टीम का यह सबसे ज़्यादा जीत का सिलसिला रहा है। उन्होंने ऑस्‍ट्रेलिया की पुरुष टीम (21) का रिकॉर्ड इस साल की शुरुआत में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ खेली सीरीज़ में तोड़ दिया था। रविवार से पहले ऑस्‍ट्रेलियाई टीम अक्टूबर 2017 में इंग्लैंड से हारी थी।
1 - भारत ने पहली बार वनडे में 265 रनों के लक्ष्य को हासिल किया, ऐसा करके उन्होंने पहली बार 250 रनों से ज़्यादा लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया, इससे पहले 2019 में वडोदरा में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ भारत ने 248 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था।
265 - किसी भी टीम का ऑस्‍ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हासिल किया गया दूसरा सर्वश्रेष्ठ लक्ष्य रहा। 2017 में न्यूज़ीलैड में 276 रन का लक्ष्य हासिल किया था, जो अब भी सर्वश्रेष्ठ है, यह साथ ही महिला वनडे में भी हासिल किया गया दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य है।
इस मैच से पहले ऑस्‍ट्रेलिया के ख़िलाफ़ ऑस्‍ट्रेलिया में किसी टीम ने 250 से ज़्यादा रनो का लक्ष्य हासिल नहीं किया था।
17 - ऑस्‍ट्रेलिया ने इस मैच से पहले लक्ष्य का बचाव करते हुए लगातार 17 जीत हासिल की थी। पिछली बार फरवरी 2017 में न्यूज़ीलैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया के ख़िलाफ़ लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया था।
अगर किसी टीम की लक्ष्य का बचाव करते हुए सबसे ज़्यादा जीत की बात करें, तो इसमें भी ऑस्‍ट्रेलियाई महिला टीम का नाम है, जिन्होंने 1999 से 2004 के बीच पहले बल्लेबाज़ी करते हुए लगातार 23 जीत हासिल की थी।
192 - वनडे खेल ​लिए हैं झूलन गोस्वामी ने, वह महिला क्रिकेट में सबसे ज़्यादा वनडे खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गई हैं, उन्होंने चार्लोट एडवर्ड्स (192) को पीछे छोड़ा। मिताली राज इस सूची में पहले नंबर पर है, जिन्होंने 220 वनडे खेले हैं। गोस्वामी को तीन विकेट और टीम को जीत दिलाने की वजह से प्लेयर ऑफ़ द मैच भी चुना गया।
1 - ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वनडे में अर्धशतक बनाने वाली शेफाली वर्मा से युवा महिला वेस्टइंडीज़ की हीली मैथ्यूज हैं, जिन्होंने 16 साल की उम्र में 2014 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपनी पहली सीरीज़ के पहले तीन वनडे मैचों में अर्धशतक लगाए थे।
1531 - रन ऑस्ट्रेलिया और भारत ने इस सीरीज़ में मिलकर बनाए। यह महिलाओं की वनडे सीरीज़ में दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। पहले नंबर पर न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की 2017 में हुई वनडे सीरीज़ है, जहां पर 1603 रन बने थे।
3-8 - भारत का 2021 में वनडे प्रारूप में जीत और हार का रिकॉर्ड है। सभी जीत दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करके मिली है, यानि पहली पारी में बल्लेबाज़ी करते हुए वह इस साल एक भी मैच नहीं जीत पाई हैं।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में स्‍टैटिस्टिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।