मैच (6)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
IRE v IND (1)
न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड में (1)
बांग्लादेश, वेस्टइंडीज़ में (1)
भारत, इंग्लैंड में (1)
भारतीय महिला टीम, श्रीलंका में (1)
ख़बरें

बातचीत रंग लाई और अब ऐशेज़ दौरे पर जाने के लिए इंग्लिश खिलाड़ी तैयार

ख़बरों की मानें तो ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर जो रूट ही हो सकते हैं इंग्लैंड के कप्तान

एएपी
06-Oct-2021
Joe Root and Tim Paine pose with the Ashes urn, Edgbaston, July 31, 2019

ऐशेज़ दौरे पर इंग्लैंड का नेतृत्व जो रूट के कंधों पर ही होगा  •  Getty Images

इस साल के अंत में होने वाले पुरुष क्रिकेट के ऐशेज़ एक बार फिर पटरी पर आ चुकी है। इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने ख़बरों के अनुसार दौरे पर जाने की इच्छा ज़ाहिर की है और इस श्रृंखला के आयोजन से क़रीब 1,082 करोड़ रुपये बच जाएंगे।
इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने मंगलवार रात को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) अधिकारीयों से कोविड-19 से जुड़े प्रतिबंधों पर बातचीत की। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अपने खिलाड़ियों को इस सप्ताहांत तक निर्णय लेने का समय दिया है और पर्याप्त बड़े नाम अगर दौरे पर जाने को राज़ी हो जाएं तब ही ऐसा संभव होगा।
'डेली टेलीग्राफ़' के अनुसार इंग्लैंड कप्तान जो रूट इस दौरे के लिए प्रतिबद्ध हैं और वह कुछ और खिलाड़ियों को भी अपने साथ ले जाने पर राज़ी कर चुके हैं। हालांकि विकेटकीपर जॉस बटलर शायद टूर करने से इंकार करेंगे।
इंग्लैंड के लिए जहां मोईन अली टेस्ट से संन्यास लेने के बाद अनुपलब्ध हैं वहीं बेन स्टोक्स अभी भी क्रिकेट से दूर हैं और जोफ़्रा आर्चर चोटिल होने से बाहर हैं।
ऐसा समझा जा रहा है कि खिलाड़ियों के संग मीटिंग में खिलाड़ियों की प्रमुख चिंताएं अनिश्चित लॉकडाउन और परिवार वालों पर लागू क्वारंटीन नियमों पर थीं। लेकिन सीए मुख्य कार्यकारी निक हॉकली ने उन्हें आश्वस्त किया कि ऑस्ट्रेलिया में वैक्सीन के चलते कोविड पर नियंत्रण अब काफ़ी बेहतर है। साथ ही खिलाड़ियों के परिवार वालों को शायद नवंबर के शुरू के अलावा क्रिसमस के दौरान मेलबर्न में आने की अनुमति भी दी जाएगी।
सीए के लिए एक आख़िरी चुनौती हो सकती है पर्थ टेस्ट का आयोजन। इसके लिए खिलाड़ियों को सिडनी में रहने के कुछ दिन बाद ही वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में खेलने की अनुमति लेनी होगी। अगर ऐसा नहीं हो पाया तो यह मैच कैनबेरा या होबार्ट में हो सकता है या सिडनी या मेलबर्न में से एक को दो टेस्ट मैच की मेज़बानी का मौक़ा मिल सकता है।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर असिस्टेंट एडिर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।