मैच (12)
IND v ENG (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
BPL 2023 (2)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
ख़बरें

बांग्‍लादेश कोच के भविष्‍य पर संकट के बादल

22 अगस्‍त को रसल डॉमिंगो पर निर्णय ले सकता है बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड

बांग्लादेश टीम से बात करते रसल डॉमिंगो  •  Gareth Copley-ICC/Getty Images

बांग्लादेश टीम से बात करते रसल डॉमिंगो  •  Gareth Copley-ICC/Getty Images

आगामी एशिया कप के लिए भारत के श्रीधरन श्रीराम के बांग्‍लादेश के तकनीकी सलाहकार बनने के बाद प्रमुख कोच रसल डॉमिंगो के भविष्य पर संकट के बादल छा गए हैं। श्रीराम की भूमिका अधिकतर प्रमुख कोच की ही है क्‍योंकि बोर्ड के अध्‍यक्ष नज़मुल हसन ने कुछ दिन पहले कहा था कि वह टूर्नामेंट से पहले बड़े बदलाव की ओर देख रहे थे।
बोर्ड चाहता है कि डॉमिंगो टेस्‍ट और वनडे टीम के कोच बने रहें, लेकिन उनका बोर्ड के साथ अब रिश्‍ता थोड़ा सा कमज़ोर हुआ है क्‍योंकि हाल ही में ज़‍िम्‍बाब्‍वे में बांग्‍लादेश ने टी20 और वनडे दोनों ही सीरीज़ गंवा दी थी। यहां बोर्ड पिछले 12 महीनों में सबसे ज्‍़यादा परेशान दिखा था।
नज़मुल ने कहा कि डॉमिंगो पर फ़ैसला सोमवार को होगा जब बोर्ड उनके भविष्‍य को लेकर उनके साथ बैठक करेगा।
नज़मुल ने शुक्रवार को कहा, "हमने अभी कोई निर्णय नहीं ल‍िया है। हम 22 अगस्‍त को साथ में बैठेंगे और तब कोई न‍िर्णय लेंगे। कई सारे बदलाव होंगे, यह केवल एक या दो बदलाव की बात नहीं है। डॉमिंगो हमारे साथ रहेंगे या नहीं इस पर निर्णय 22 अगस्‍त को होगा। हम सभी को सुनेंगे। अभी के ल‍िए हम चाहते हैं कि डॉमिंगो वनडे और टेस्‍ट पर ध्‍यान दें। हम चीज़ों को अलग करने की कोशिश कर रहे हैं। "
बोर्ड के डॉमिंगो पर फ़ैसला लेने के संकेत उस समय भी मिले थे जब बोर्ड के क्रिकेट संचालक जलाल युनूस ने कहा था कि डॉमिंगो टी20 क्रिकेट में एक कोच के तौर पर ज्‍़यादा आक्रामक नहीं है।
नज़मुल ने कहा कि डॉमिंगो तीनों प्रारूपों में कोचिंग करने की क्षमता नहीं रखते हैं, तो निकट भविष्‍य में वह चीज़ों को अलग़ करने की सोच रहे हैं। उन्‍होंने कहा, "आगे बहुत क्रिकेट होगा, ऐसे में डॉमिंगो के ल‍िए तीनों प्रारूपों में ध्‍यान देना आसान नहीं है, अगर आप देखें भी तो करार में उनके कुछ ब्रेक भी हैं। हमें यह चीज़ पर भी ध्‍यान देना होगा। यह आसान नहीं है।"
नज़मुल ने कहा, "मानसिकता एक बड़ा फ़ैक्‍टर हैं। टेस्‍ट और वनडे के साथ टी20 में कोई भी कनेक्‍शन नहीं है। इन चीज़ को ध्‍यान में रखते हुए हम कोचिंग को अलग करने की कोशिश कर रहे हैं। अगर ज़रूरत पड़े तो हम कोचिंग स्‍टाफ़ को भी अलग कर सकते हैं। हम देखेंगे कि एशिया कप और टी20 विश्‍व कप में क्‍या होता है। तभी कोई निर्णय लेंगे। चाहे हम टी20 विश्‍व कप के बाद श्रीराम को बनाए रखते हैं या नहीं, यह प्रदर्शन पर आधारित होगा।"
डॉमिंगो के कार्यकाल में बांग्‍लादेश टीम 46 में से मात्र 19 ही मैच जीत पाई है। इसमें घर पर ऑस्‍ट्रेल‍िया पर 4-1 और न्‍यूज़ीलैंड पर 3-2 से मिली सीरीज़ जीत शामिल हैं। 2021 के टी20 विश्‍व कप में वे सुपर 12 में अपने सारे मैच हारे और बाद में पाकिस्‍तान, अफ़ग़ानिस्‍तान, वेस्‍टइंडीज़ और ज़‍िम्‍बाब्‍वे से सीरीज़ हारे।
वहीं डॉमिंगो के नेतृत्‍व में बांग्‍लादेश 20 में से केवल तीन ही टेस्‍ट जीत पाई है और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में सबसे नीचे हैं। वहीं इस दौरान वनडे में वह सबसे सफल रहे हैं, जहां नौ सीरीज़ में से सात में उन्हें जीत मिली।

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।