मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

भारत के घरेलू क्रिकेट कैलेंडर में बदलाव, रणजी ट्रॉफ़ी अब 5 जनवरी से

27 अक्टूबर को सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी से शुरू होगा सत्र

रणजी ट्रॉफ़ी 20 मार्च 2022 को समाप्त होगा  •  ESPNcricinfo Ltd

रणजी ट्रॉफ़ी 20 मार्च 2022 को समाप्त होगा  •  ESPNcricinfo Ltd

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रणजी ट्रॉफ़ी की तारीख़ को आगे खिसका दिया है, ताकि अधिक से अधिक खिलाड़ी इस घरेलू सत्र में भाग ले पाएं। अब यह टूर्नामेंट 5 जनवरी, 2022 से शुरू होकर 20 मार्च, 2022 तक चलेगा। कई क्रिकेट संघों ने बीसीसीआई से इसकी तारीख़ों में बदलाव करने की गुज़ारिश की थी।
नए शेड्यूल के मुताबिक अब सीमित ओवर के दोनों टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी और विजय हज़ारे ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफ़ी से पहले खेले जाएंगे। टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी 27 अक्टूबर से 22 नवंबर तक खेला जाएगा, इसके बाद एक से 29 दिसंबर तक लिस्ट-ए सीरीज़ विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी होगा।
महिलाओं का वनडे टूर्नामेंट अब 21 सितंबर की बजाय 20 अक्टूबर से शुरू होगा। इसके बाद चार टीमों की चैलैंजर ट्रॉफ़ी खेली जाएगी।
सीके नायुडू ट्रॉफ़ी, अब अंडर-23 की बजाय अंडर-25 टूर्नामेंट होगा। कोविड के कारण 18 महीने गंवाने वाले खिलाड़ियों को इससे फायदा होगा। यह टूर्नामेंट 6 जनवरी से शुरू होकर 2 अप्रैल तक चलेगा। हालिया समय में यह टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफ़ी में पहुंचने का एक रास्ता है।
रणजी ट्रॉफ़ी के फ़ॉर्मेट में बदलाव, खिलाड़ी नाख़ुश
संशोधित शेड्यूल के मुताबिक 38 रणजी टीमों को अब छह ग्रुप में बांटा जाएगा। पांच एलीट ग्रुप में छह-छह टीमें भाग लेंगी, वहीं एक प्लेट ग्रुप में आठ टीमों को मौका मिलेगा। पांचों एलीट ग्रुप की टॉप टीम को सीधे क्वॉर्टर फ़ाइनल में मौका मिलेगा, वहीं ग्रुप की दूसरी रैंक की टीमें और प्लेट ग्रुप की शीर्ष टीम बाकी के तीन स्थानों के लिए आपस में प्री क्वॉर्टर फ़ाइनल में भिड़ेंगे।
पहले के फ़ॉर्मेट के अनुसार टीमों को तीन एलीट ग्रुप और एक प्लेट ग्रुप में बांटा जाता था। जिसमें सभी टीमें आठ-आठ मैच खेलती थी, जबकि प्लेट ग्रुप की टीमों को कुल नौ मैच मिलता था। नए फ़ॉर्मेट के अनुसार इस रणजी सीज़न में पांच मैच कम खेलने को मिलेंगे, जिससे खिलाड़ियों की आय भी प्रभावित हो सकती है। हालांकि बीसीसीआई ने कहा है कि वह इस मुद्दे को ध्यान में रख रहा है और खिलाड़ियों के लिए राहत राशि की घोषणा की जा सकती है।
गौरतलब है कि कोरोना से प्रभावित होने के कारण 2020-21 सीज़न में रणजी ट्रॉफ़ी रद्द हो गया था और इससे सिर्फ घरेलू सीज़न में खेलने वाले खिलाड़ियों की आय में कमी आई थी। खिलाड़ियों ने पिछले सीज़न के लिए भी राहत राशि की मांग बीसीसीआई से की है।
अंडर-19 खिलाड़ियों को मिलेगा अतिरिक्त एक साल
कोरोना महामारी के कारण एक सीज़न रद्द होने के बाद अंडर-19 खिलाड़ियों को भी अतिरिक्त एक साल दिया जाएगा। बीसीसीआई के मौज़ूदा नियमों के मुताबिक कोई अंडर-19 खिलाड़ी घरेलू अंडर-19 टूर्नामेंट के सिर्फ चार सीज़नों में भाग ले सकता है। अब वे पांच सत्रों में भाग ले सकते हैं।
अंडर 19 क्रिकेट में बीसीसीआई ने 2020-21 सत्र को नजरअंदाज़ करने का फैसला किया है। नए नियम के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी दो सत्र खेल सकता था और उसने 2019-20 सत्र खेला था, लेकिन कोविड के कारण पिछला सत्र नही हुआ तो अब वह इस सत्र में खेल सकता है। ऐसे ही अगर किसी खिलाड़ी को 4 सत्र में खेलने की अनुमति थी और अपने आख़िरी सत्र में वह नहीं खेल पाया, तो अब वह इस सत्र में खेल सकेगा।
इस फैसले से उन खिलाड़ियों को फायदा पहुंचेगा, जो अगले साल वेस्टइंडीज़ में होने वाले अंडर 19 विश्व कप में खेलने की उम्मीद खो चुके थे। ऐसे खिलाड़ियों को अपना जन्म प्रमाण पत्र दिखाना होगा। जिसमे उनकी उम्र 19 साल या उससे कम होनी चाहिए।
वहीं अंडर-16 टूर्नामेंट विजय मर्चेंट ट्रॉफ़ी पर अभी भी अनिश्चितता बरकरार है। ऐसा वैक्सीनेशन कार्यक्रम के कारण हुआ है क्योंकि भारत में 18 से कम उम्र के लोगों के लिए कोई वैक्सीनेशन कार्यक्रम नहीं है। इसलिए इस टूर्नामेंट के लिए तारीख़ का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन उम्मीद है कि यह नवंबर-दिसंबर 2021 के बीच होगा।
कोरोना और बायो-बबल को देखते हुए बीसीसीआई ने इस सीज़न के लिए खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ़ की सीमा को भी निर्धारित किया है। बीसीसीआई ने राज्य संघों को लिखे एक ईमेल में कहा है कि एक टीम में अधिकतम 30 लोग रह सकते हैं, जिसमें कम से कम 20 खिलाड़ी हों। वही सपोर्ट स्टाफ़ की संख्या को 10 तक सीमित किया गया है। कोरोना को देखते हुए प्रत्येक टीम को टीम में एक जनरल फ़िजिशयन डॉक्टर नियुक्त करने को कहा गया है।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं, अनुवाद दया सागर (@dayasagar95) ने किया है