मैच (16)
आईपीएल (1)
T20WC Warm-up (2)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ENG v PAK (1)
INTER-PRO T20 (1)
ITA vs NL [W] (1)
ख़बरें

हार्दिक पंड्या : आउट या नॉटआउट?

हैदराबाद में न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध ऑलराउंडर को विवादित परिस्थितियों में आउट करार दिया गया

Hardik Pandya looks back at the stumps as Daryl Mitchell begins to celebrate, India vs New Zealand, 1st ODI, Hyderabad, January 18, 2023

डैरिल मिचेल की गेंद पर हार्दिक पंड्या को बोल्ड करार दिया गया  •  BCCI

हैदराबाद में न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध पहले वनडे मुक़ाबले में हार्दिक पंड्या को विवादित परिस्थितियों में आउट करार दिया गया। तीसरे अंपायर ने माना कि हार्दिक बोल्ड हैं जबकि ऐसा हो सकता है कि विकेटकीपर के दस्तानों ने स्टंप्स बिखेरे थे।
यह विकेट तब गिरी जब भारतीय पारी के 40वें ओवर में हार्दिक ने डैरिल मिचेल की गेंद को शॉर्ट थर्ड पर दिशा दिखाने का प्रयास किया। अंतिम समय पर उन्होंने अपना मन बदला। जब गेंद स्टंप्स के बहुत क़रीब से निकली तब ऑफ़ स्टंप की बेल नीचे गिरी और मैदान पर खड़े अंपायरों ने तीसरे अंपायर के अनंतपद्मनाभन की मदद मांगी।
रिप्ले में पता चला कि विकेटकीपर टॉम लेथम, जो स्टंप्स के क़रीब खड़े थे, के दस्तानों बेल्स के बेहद पास थे। साथ ही गेंद के स्टंप्स के ऊपर से निकले और लेथम के दस्तानों में पहुंचने के एक क्षण बाद बेल नीचे गिरी।
टीवी अंपायर ने पहले इस बात की पुष्टि की कि क्या लेथम के ग्लव, स्टंप्स के पीछे थे। अगर ग्लव्स, स्टंप्स की लाइन में या उससे आगे पाए जाते तो यह नो-बॉल हो जाती। इसके पश्चात वह संतुष्ट थे कि इस बात का कोई निर्णायक सबूत नहीं था कि विकेटकीपर के दस्तानों से बेल गिरी थी।
उस गेंद पर कॉमेंट्री कर रहे रवि शास्त्री इस निर्णय से असहमत थे। उन्होंने कहा, "ओह! इसे आउट दिया गया है। डैरिल मिचेल को ख़ुश होना चाहिए। उन्हें बहुत ख़ुश होना चाहिए क्योंकि अगर आप दोबारा देखेंगे कि कीपर के दस्ताने कहां है, जब गेंद स्टंप्स के पास से निकलती है, ऐसा लगा कि गेंद स्टंप्स से एक, डेढ़ इंच ऊपर थी। गेंद स्पष्ट रूप से बेल्स के ऊपर दिख रही है। आप देख सकते हैं कि जैसे ही यह दस्तानों में जाती है, कोई लाल बत्ती नहीं है, यह उसके बाद ही है। उस कोण से आप देख सकते हैं कि दस्ताने गेंद की तुलना में बेल्स के ज्यादा क़रीब हैं।"
38 गेंदों पर 28 रन बनाने के बाद हार्दिक आउट हुए। पांचवें विकेट के लिए उन्होंने शुभमन गिल के साथ 74 रन जोड़े। गिल ने वनडे क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक लगाते हुए भारत को आठ विकेट पर 374 के स्कोर पर पहुंचाया।