ख़बरें

टी20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंची टीम इंडिया

श्रीलंका को 4-1 से रौंदने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया छठे स्थान पर बरक़रार

3-0 से वेस्टइंडीज़ का सफ़ाया करने के बाद रोहित शर्मा की भारतीय टीम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंत गई है। भारत ने इंग्लैंड को पछाड़कर पहला स्थान अपने नाम किया।
हालांकि शीर्ष पर भारत के पास बहुत ही छोटी बढ़त है। वर्तमान रैंकिंग चक्र में 39 मुक़ाबलों के बाद भारत और इंग्लैंड 269 रेटिंग अंकों के साथ बराबरी पर हैं। इंग्लैंड (10474) से 10 अधिक अंक होने के कारण भारत (10484) पहले नंबर पर जा पहुंचा है।
कोलकाता में खेली गई सीरीज़ के तीसरे मुक़ाबले में भारत ने 185 के लक्ष्य का बचाव करते हुए सीरीज़ अपने नाम की। पहले मैच में रवि बिश्नोई के शानदार डेब्यू के बाद भारत ने 158 रनों के लक्ष्य को हासिल किया था। वहीं अन्य दो मुक़ाबलों में बल्ले के साथ ऋषभ पंत, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और वेंकटेश अय्यर ने बेहतरीन पारियां खेली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पैर जमा रहे हर्षल पटेल ने भारत की ओर से सर्वाधिक पांच विकेट झटके और अंतिम ओवरों में अच्छी गेंदबाज़ी की।
घर पर श्रीलंका को 4-1 से हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया छठे स्थान पर बना हुआ है। वहीं भारत के हाथों हार का सामना करने के बावजूद वेस्टइंडीज़ सातवें स्थान पर विराजमान है। अफ़ग़ानिस्तान आठवें वहीं श्रीलंका और बांग्लादेश संयुक्त रूप से नौवें स्थान पर हैं।
भारत के पास श्रीलंका के ख़िलाफ़ तीन मैचों की सीरीज़ में शीर्ष पर अपनी बढ़त को बढ़ाने का मौक़ा होगा। इंग्लैंड की अगली टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ भारत के ख़िलाफ़ जुलाई में खेली जाएगी।