मैच (16)
आईपीएल (1)
T20WC Warm-up (2)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ENG v PAK (1)
INTER-PRO T20 (1)
ITA vs NL [W] (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स: करारी हार में सूर्यकुमार और शुभमन रहे फिसड्डी

सितारों से सजी भारतीय एकादश में किसी को भी नहीं मिले छह से ज़्यादा अंक

The Indian team walks back after losing the game, India vs Australia, 2nd ODI, Visakhapatnam, March 19, 2023

बड़ी हार के बाद निराश मन से पवेलियन लौटती भारतीय टीम  •  Associated Press

विशाखापटनम में खेले गए दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 234 गेंदें शेष रहते दस विकेट से करारी हार थमा दी। यह गेंदों के हिसाब से किसी भी टीम की भारत के ख़िलाफ़ सबसे बड़ी जीत है। पहले ऑस्ट्रेलिया ने मिचेल स्टार्क के पंजे की मदद से भारत को सिर्फ़ 117 रन पर ढेर किया और उसके बाद मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड के आतिशी अर्धशतकों की मदद से 11 ओवरों में मैच अपने नाम कर लिया। भारत आज के दिन को जल्द से जल्द भूलना चाहेगा। आइए देखते हैं कि भारतीय सितारों की रेटिंग्स में कितने और क्यों कटौती की गई है।
क्या सही क्या ग़लत?
जब आप इतनी बुरी तरह से हारते हैं तो ज़ाहिर हो जाता है कि फ़ील्ड में आपका प्रदर्शन कैसा रहा होगा। भारतीय बल्लेबाज़ी एकदम से नहीं चली। बाएं हाथ का तेज़ गेंदबाज़ और अलग कोण से आती गेंदें एक बार फिर भारत के शीर्ष क्रम के लिए परेशानी का सबब बनकर आईं। ऑस्ट्रेलिया जब लक्ष्य के क़रीब था तो भारत के पास मौक़ा था कि कम से कम एक विकेट लेकर कुछ लाज बचा ले, लेकिन मोहम्मद शमी ने ट्रैविस हेड का वह कैच टपका दिया।
रोहित शर्मा, 4: टॉस हारने के बाद जब भारत को बल्लेबाज़ी के लिए बुलाया गया तो पहले वनडे में अनुपलब्ध रहे कप्तान रोहित से एक अच्छी शुरुआत की उम्मीद थी, लेकिन अपने ओपनिंग साझेदार को गंवाने के बावजूद उन्होंने ऑन द अप खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा दिया। बाद में छोटे लक्ष्य का बचाव करते हुए उनके पास अपनी कप्तानी का ज़ौहर दिखाने का उतना मौक़ा नहीं था।
शुभमन गिल, 3: शुभमन को पहले वनडे में भी स्टार्क ने ख़ासा परेशान किया था और इस बार भी उन्हें अपना शिकार बनाया। वह अपना विकेट फेंककर गए। कोण के साथ बाहर जाती फुल गेंद पर उन्होंने शरीर से दूर खेला और अपना विकेट तोहफ़े में देकर गए।
विराट कोहली, 6: कोहली को एक बार फिर जल्दी आना पड़ा। वह अच्छे लग रहे थे। ऐसा हमेशा नहीं होता कि उन्हें अच्छी शुरुआत मिली हो और वह इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए हों। कोहली के सामने से चार बल्लेबाज़ आउट हो चुके थे और उन्होंने सतर्कता से बल्लेबाज़ी करते हुए स्टार्क का स्पेल निकाला लेकिन वह पहले बदलाव के तौर पर आए नेथन एलिस को हल्के में ले बैठे और उनका शिकार बन गए।
सूर्यकुमार यादव, 0: लगातार दूसरे मैच में सूर्या पहली ही गेंद पर स्टार्क का शिकार बने। यह पिछले मैच का एकदम फ़ोटो कॉपी था। टी20 अंतर्राष्ट्रीय में भारत की बल्लेबाज़ी की रीढ़ बन चुके सूर्या वनडे में ख़ुद ही को ढूंढ रहे हैं और यह कहने में कोई अतिश्योक्ति नहीं होनी चाहिए कि इस फ़ॉर्मैट में उन्होंने अपना मौक़ा गंवा दिया है।
के एल राहुल, 4: मुंबई में मैच जिताऊ पारी खेलने के बाद ढहती भारतीय पारी को राहुल से काफ़ी उम्मीदें थीं पर स्टार्क की तेज़ी से अंदर आती फ़ुल गेंद का वह शिकार बन गए।
हार्दिक पंड्या, 4: एक के बाद एक गिर रहे विकेटों के बीच हार्दिक बीच मैदान में आए पर अपनी तीसरी गेंद पर ही वह पवेलियन लौट गए। उनके आउट होने में बोलर से ज़्यादा स्टीवन स्मिथ को श्रेय जाना चाहिए। हार्दिक ने दूर की गेंद पर बल्ला फेंका था और बाहरी किनारा लेकर स्लिप के बगल से जा रही गेंद पर पहली स्लिप में खड़े स्मिथ ने गोता लगाया और अद्भुत कैच लपका। हार्दिक को गेंदबाज़ी के लिए लाया गया तो उन्होंने पहले ओवर में 18 रन दे दिए।
रवींद्र जाडेजा, 4: बल्ले से जाडेजा की मौजूदा फ़ॉर्म और टीम में उनके ओहदे को देखते हुए उनसे उम्मीदें थी कि वह भारत को एक सम्मानजनक स्कोर तक तो ले ही जाएंगे पर एलिस की अतिरिक्त उछाल वाली गेंद को डीप थर्ड की ओर गाइड करने के प्रयास में विकेट के पीछे कैच दे बैठे। रन चेज़ में ऑस्ट्रेलिया ने इतनी तेज़ी दिखाई कि जाडेजा की गेंदबाज़ी की बारी ही नहीं आई।
अक्षर पटेल, 6: ऑस्ट्रेलिया को इस दौरे पर सिर्फ़ दो मैचों में ही जीत मिली है और उन दो मैचों की तीनों पारियों में अक्षर नाबाद रहे हैं। यह बताता है कि उन्हें दूसरे छोर से कोई सहयोग नहीं मिला है। आज भी वह 29 रन बनाकर नाबाद रहे। गेंदबाज़ी के दौरान अक्षर ने तीन ओवरों में 25 रन दिए।
कुलदीप यादव, 5: कुलदीप ने अक्षर का साथ निभाना चाहा लेकिन स्मिथ ने उनके ख़िलाफ़ छोटी गेंद की रणनीति अपनाई और उसके हिसाब से फ़ील्ड सेट किया। जिसके चलते कुलदीप ज़्यादा देर तक नहीं टिक पाए। कुलदीप को एक ओवर डालने का ही मौक़ा मिला और उस ओवर में उन्होंने 12 रन दिए।
मोहम्मद शमी, 4: शमी आज अपना खाता नहीं खोल पाए। गेंदबाज़ी करने के दौरान उन्होंने तीन ओवरों में 29 रन दिए। फ़ील्डिंग के दौरान हेड का कैच छोड़ने के कारण उनका एक अतिरिक्त अंक काटा गया है।
मोहम्मद सिराज, 4: स्टार्क का पांचवां शिकार सिराज बने। वह भारत के आख़िरी विकेट के रूप में आउट हुए। सिराज आज गेंद के साथ कोई कमाल नहीं कर पाए। उनके तीन ओवरों में 37 रन पड़े।

कुणाल किशोर ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।