मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

नेथन एलिस : घरेलू क्रिकेट से आईपीएल तक का सफ़र

एलिस के बिग बैश कोच के अनुसार यह तो बस शुरुआत है

नेथन एलिस ने अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू पर हैट्रिक ली थी  •  AFP/Getty Images

नेथन एलिस ने अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू पर हैट्रिक ली थी  •  AFP/Getty Images

दो साल पहले नेथन एलिस होबार्ट के मैदान पर अपने कोच ऐडम ग्रिफ़िथ के दफ़्तर में बैठे हुए थे। उनके मन में अपने करियर को लेकर कई सवाल पनप रहे थे।
दो साल बाद अब उन्हें दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग में डेब्यू करने का मौक़ा मिल सकता है। यह संभव हो पाया, जब पिछले महीने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू पर उन्होंने हैट्रिक ली। उसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम पंजाब किंग्स ने उन्हें रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के रूप में अपने दल में शामिल किया।
वर्तमान में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के असिस्टेंट कोच ग्रिफ़िथ ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया कि वह एलिस के लिए बेहद ख़ुश हैं। उन्होंने कहा, "वह (एलिस) बहुत मेहनती हैं। मेरा मानना है कि अगर उन्हें खेलने का मौक़ा मिलता है, तो वह अपनी छाप छोड़ सकते हैं। यहां ऑस्ट्रेलिया से काफ़ी अलग परिस्थितियां है। साथ ही जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ता जाएगा, पिच और परिस्थितियां बदलती भी जाएंगी। ऐसे में गति और गेंदबाज़ी में बदलाव करना अहम होगा। अपने लंबे कद के कारण उन्हें बल्लेबाज़ों को परेशान करने में मदद मिलेगी। मुझे लगता है कि यह परिस्थितियां उनकी गेंदबाज़ी के लिए अनुकूल हैं।"
अपने दो महत्वपूर्ण तेज़ गेंदबाज़ जाय रिचर्ड्सन और रायली मेरेडिथ की ग़ैर मौजूदगी में पंजाब किंग्स की तेज़ गेंदबाज़ी का दारोमदार एलिस के कंधों पर होगा। ग्रिफ़िथ का मानना है कि एलिस यह ज़िम्मेदारी बख़ूबी निभा सकते हैं।
ग्रिफ़िथ ने कहा कि एलिस ने ऑस्ट्रेलियाई घरेलू क्रिकेट में डेथ गेंदबाज़ के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। वह टीम को मैच जिताना चाहता है। रन पड़ने पर वह पीछे नहीं हटते हैं। ख़ुद पर भरोसा कर वह अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं।
एलिस के पास मेरेडिथ और जाय जैसी गति तो नहीं है, लेकिन ग्रिफ़िथ का मानना है कि वह अपनी विविधताओं और ख़ास कर धीमी गति की गेंदों से बल्लेबाज़ों को मुश्किल में डाल सकते हैं। उनके अनुसार एलिस पिछले महीने तास्मेनिया के प्री-सीज़न अभ्यास में बढ़िया लय में नज़र आ रहे थे। धीमी गति की गेंदों के साथ-साथ वह लगातार 140-145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाज़ी कर रहे थे, जो उनके अच्छे फ़ॉर्म का सबूत देता है।

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में असोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।