मैच (11)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
आईएलटी20 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
बीबीएल (1)
एसए20 (1)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
ख़बरें

आईपीएल ऑक्शन में करन और विलियिमसन ने रखा सबसे ऊंचा रिज़र्व प्राइस

991 खिलाड़ियों ने ऑक्शन में शामिल होने की इच्छा ज़ाहिर की है

सैम करन ने हालिया टी20 विश्व कप में कमाल का प्रदर्शन किया था  •  AFP/Getty Images

सैम करन ने हालिया टी20 विश्व कप में कमाल का प्रदर्शन किया था  •  AFP/Getty Images

टी20 विश्व कप 2022 में प्लेयर ऑफ़ द फ़ाइनल और प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट रहे सैम करन उन 21 खिलाड़ियों में शुमार हैं, जिन्होंने आईपीएल 2023 के लिए अपना रिज़र्व प्राइस 2 करोड़ रूपए रखा है।
वहीं कोई भी ऐसा भारतीय खिलाड़ी नहीं है, जिसने अपना रिज़र्व मूल्य 2 करोड़ रूपए रखा है। इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स, ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन, न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और वेस्टइंडीज़ के निकोलस पूरन 2 करोड़ के रिज़र्व प्राइस वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं।
नीलामी में अधिकतम 87 खिलाड़ियों को ख़रीदा जा सकता है, जिनमें से 30 विदेशी नाम हो सकते हैं। नीलामी 23 दिसंबर को कोच्चि में होनी है।
कुल 991 खिलाड़ियों (714 भारतीय और 277 विदेशी) की लंबी सूची को आईपीएल ने गुरुवार को 10 टीमों के साथ साझा किया है। आईपीएल टीमों के इनपुट के आधार पर इसे कम किया जाएगा। उनके पास टूर्नामेंट अधिकारियों के पास अपने इनपुट भेजने के लिए 9 दिसंबर तक का समय है।
मयंक और रहाणे का नाम भी इस सूची में शामिल है
अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल और इशांत शर्मा सहित भारत के लिए खेल चुके 19 खिलाड़ियों ने अपना नाम इस सूची में दिया है। हालांकि ऐसा पहली बार हुआ है कि एक भी भारतीय खिलाड़ी ने अपना रिज़र्व प्राइस 2 करोड़ नहीं रखा है।
रहाणे को कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिलीज़ कर दिया था। पिछले साल उन्हें 1 करोड़ की राशि देकर कोलकाता की टीम ने ख़रीदा था। इस बार उन्होंने अपना बेस प्राइस 50 लाख रखा है। इशांत को पिछली बार किसी टीम ने भी नहीं ख़रीदा था। इस बार उन्होंने अपना बेस प्राइस 75 लाख रखा है। पिछले साल मयंक पहले खिलाड़ी थे जिन्हें पंजाब की टीम ने मेगा ऑक्शन से पहले 14 करोड़ रूपए देकर रिटेन किया था और फिर उन्हें कप्तानी भी सौंपी गई थी। हालांकि 2022 में मयंक का प्रदर्शन काफ़ी साधारण रहा, जिसके कारण उनकी टीम ने उन्हें रिलीज़ कर दिया।
मयंक ने अपना बेस प्राइस एक करोड़ रखा है। बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट, जो आईपीएल नीलामी में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे हैं, उन्होंने अपना बेस प्राइस 50 लाख रखा है। उनादकट घरेलू क्रिकेट में काफ़ी बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं और अपनी टीम सौराष्ट्र को उन्होंने फ़ाइनल में भी पहुंचाया है। पिछले ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने उन्हें1.3 करोड़ में ख़रीदा था लेकिन इस साल उन्हें रिलीज़ कर दिया गया है।
करन, स्टोक्स और ग्रीन पर रहेगा सबका ध्यान
विदेशी आलराउंडर हमेशा से ही मिनी नीलामी में मेगा हिट रहे हैं। करन, स्टोक्स और ग्रीन की इनफ़ॉर्म तिकड़ी 23 दिसंबर को शुरुआती क्रिसमस उपहार के रूप में एक मोटी रक़म की उम्मीद कर रहे होंगे। ग्रीन ने कभी भी आईपीएल में भाग नहीं लिया है लेकिन इंग्लैंड के दोनों खिलाड़ियों के पास आईपीएल का अनुभव है।
करन आख़िरी बार टूर्नामेंट में 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले थे। सुपर किंग्स ने करन को 5.5 करोड़ में ख़रीदा था और अब एक बार फिर से चेन्नई की टीम उन्हें वापस टीम में ख़रीदने के फिराक में होगी। हालांकि सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स जैसे टीमों के पर्स में काफ़ी राशि बचे हुए हैं। उम्मीद है कि वे भी इन दोनों इंग्लैंड के ऑलराउंडर को ख़रीदने का पूरा प्रयास करेगी।
साल 2021 में स्टोक्स ने आख़िरी बार आईपीएल में हिस्सा लिया था। राजस्थान रॉयल्स की तरफ़ से खेल रहे स्टोक्स ने चोट के कारण सीज़न को बीच में ही छोड़ दिया था। राजस्थान की टीम ने रॉयल्स ने स्टोक्स को 2018 में 12.5 करोड़ में ख़रीदा था। हालांकि 2022 में स्टोक्स आईपीएल मेगा ऑक्शन का हिस्सा नहीं थे।
जहां तक ​​ग्रीन का सवाल है, उन्होंने हाल ही में कहा कि आईपीएल 2023 से पहले और उसके तुरंत बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर काम का भारी बोझ होने के बावजूद, वह टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए उत्साहित हैं। टी20 विश्व कप से ठीक पहले भारत में ऑस्ट्रेलिया की सफ़ेद गेंद की श्रृंखला के दौरान ग्रीन ने बहुत ध्यान आकर्षित किया था। उस दौरान उन्होंने बल्लेबाज़ी की शुरुआत करते हुए 214.54 की स्ट्राइक रेट से 118 रन बनाए थे। साथ ही उनमें गेंदबाज़ी करने की भी अच्छी-ख़ासी क्षमता है।
वह सितारे जो इस आईपीएल ऑक्शन में नहीं दिखेंगे
ऐसा लगता है कि ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल को अलविदा कह दिया है (कम से कम एक खिलाड़ी के रूप में)। नीलामी से पहले सुपर किंग्स द्वारा रिलीज़ किए जाने के बाद, उनका नाम 991 लंबी सूची में शामिल नहीं था।
ब्रावो तीन बार के आईपीएल विजेता और टूर्नामेंट के सर्वाधिक विकेट लेने वाले (183) गेंदबाज़ हैं। एमएस धोनी की टीम ने उन्हें 2011 में अपनी टीम में शामिल किया था और 2022 तक उन पर विश्वास बनाए रखा। हालांकि 39 साल की उम्र में और चोटों से जूझते हुए यह संभावना है कि वेस्टइंडीज़ का यह खिलाड़ी अब अपने महान दोस्त कायरन पोलार्ड की तरह पर्दे के पीछे से अपना काम करेगा।
स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन और पैट कमिंस भी इस आईपीएल ऑक्शन का हिस्सा नहीं होंगे।
2 करोड़ के रिज़र्व प्राइस वाले खिलाड़ी: नेथन कुल्टर-नाइल, कैमरन ग्रीन, ट्रैविस हेड, क्रिस लिन, टॉम बैंटन, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, टिमल मिल्स, जेमी ओवर्टन, क्रेग ओवर्टन, आदिल रशीद, फ़िल साल्ट, बेन स्टोक्स, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, केन विलियमसन, राइली रूसो, रासी वान दर दुसें, एंजलो मैथ्यूज, निकोलस पूरन, जेसन होल्डर
1.5 करोड़ के रिज़र्व प्राइस वाले खिलाड़ी: शॉन ऐबट, राइली मेरेडिथ, जाय रिचर्डसन, एडम ज़ैम्पा, शाकिब अल हसन, हैरी ब्रूक, विल जैक्स, डाविड मलान, जेसन रॉय, शरफ़ेन रदरफ़र्ड
1 करोड़ के रिज़र्व प्राइस वाले खिलाड़ी: मयंक अग्रवाल, केदार जाधव, मनीष पांडे, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान, मोज़ेस ऑनरीकेज़, एंड्रयू टाय, जो रूट, ल्यूक वुड, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, मार्टिन गप्टिल, काइल जैमीसन, मैट हेनरी, टॉम लैथम , डेरिल मिचेल, हेनरिक क्लासेन, तबरेज़ शम्सी, कुसल परेरा, रोस्टन चेज़, रहकीम कॉर्नवाल, शे होप, अकील हुसैन, डेविड वीसा

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।