मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

'गंभीर ने कहा था कि हम पोडियम पर ट्रॉफ़ी उठाएंगे'

IPL ख़िताब जीतने के बाद KKR के खिलाड़ियों और कोचों की प्रतिक्रिया

KKR players celebrate their victory, Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2024, final, Chennai, May 26, 2024

KKR ने तीसरी बार जीता IPL ख़िताब  •  AFP/Getty Images

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने IPL 2024 के लीग चरण में जैसा दबदबा दिखाया था, वैसा ही उन्होंने नॉकआउट चरण में भी दिखाया। पहले क्वालिफ़ायर में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को बुरी तरह हराते हुए फ़ाइनल में जाने वाली KKR ने फ़ाइनल में भी इसी टीम को एकतरफा मैच में हराया। SRH को पहले बल्लेबाज़ी करते हुए केवल 113 पर समेटने के बाद KKR ने 10.3 ओवरों में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। आइए जानते हैं इस जीत के बाद उनके खिलाड़ियों और कोचों की प्रतिक्रिया क्या रही।
आंद्रे रसल: इस पल को बयां करने के लिए मेरे पास अभी कोई शब्द नहीं हैं। यह हमारे लिए या मेरे लिए बहुत मायने रखता है। हम खिलाड़ी हैं और मैच-दर-मैच कोशिश करते हैं कि चीज़ें सही हों। यह पहली बार है जब हम अपनी जीत का जश्न मना रहे हैं और यह एकदम सही लम्हा है। मैं बहुत ख़ुश हूं कि हमने एक टीम के तौर पर पूरे अनुशासन के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मेहनत की। इस फ़्रैंचाइज़ी ने मेरे लिए बहुत कुछ किया है। मेरी तरफ़ से यह उनके लिए एक गिफ़्ट है।
वरुण चक्रवर्ती: अभी तो मैं केवल उस व्यक्ति के बारे में सोच सकता हूं जिसने यह भारतीय कोर बनाया है। जाहिर तौर पर अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं, लेकिन इसके पीछे मुख्य व्यक्ति अभिषेक नायर हैं।
अभिषेक नायर: यह हमारे लिए सब कुछ है। इसे प्राप्त करने में हमें काफ़ी समय लगा। मैं जब से IPL खेलना शुरू किया, तब से लेकर आज तक इस ट्रॉफ़ी को जीतने के लिए मुझे 16 साल लगे। हालांकि मैं अपने टीम के सभी खिलाड़ियों के लिए काफ़ी ख़ुश हूं। यह एक ऐसा एहसास है, जिसे मैंने पिछले कई सालों से अनुभव नहीं किया था।
वेंकटेश अय्यर: जैसा वरुण ने कहा, क्रेडिट अभिषेक नायर को मिलना चाहिए। इस जीत के साथ मैं बहुत ख़ुश हूं। कुछ लोगों का काम बहुत बड़ा होता है लेकिन उन्हें नोटिस नहीं किया जाता लेकिन इस जीत में उनका बहुत बड़ा योगदान है। 10 सालों से इंतजार कर रहे फ़ैंस जो हर साल बड़े नंबर में आते रहे, यह जीत उनके लिए है। हमारी टीम में कुछ सुपरस्टार्स हैं, लेकिन हम टाइटल नहीं जीत पा रहे थे।
नितीश राणा: आज मैं एक छोटी सी घटना का शेयर करना चाहता हूं। जब गौतम भाई टीम में आए थे तो मैंने उन्हें एक मैसेज किया था, जिसमें मैंने यह लिखा था कि आप टीम में आए, इससे मैं काफ़ी ख़ुश हूं। उन्होंने कहा था कि असली ख़ुशी तब होगी, जब हम इस ट्रॉफ़ी को उठाएंगे।
भरत अरुण: मुझे लगता है कि पिछले दो साल हमारे लिए काफ़ी कठिन थे। हम क्वालिफ़ाई नहीं कर पा रहे थे। इसके लिए हमें अपने प्रदर्शन के बारे सोचने की ज़रूरत थी लेकिन अब हम इस मोमेंट को सेलीब्रेट कर सकते हैं। मेरे ख्याल से मिच [मिचेल स्टार्क] के टीम में आने से अन्य युवा गेंदबाज़ों का आत्मविश्वास बढ़ गया। मिच विश्व के सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ों में से एक हैं और वह ऐसी परिस्थितियों में पहले भी कई बार रह चुके हैं।
सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती शानदार रहे। हर बार आपको ऐसे स्पिनर्स नहीं मिलते जिनके पास अनुभव हो। स्पिनर्स उम्र के साथ परिपक्व होते हैं और सुनील का अनुभव तथा वरुण के भी IPL में 4-5 साल होने के बाद दोनों का साथ आना शानदार रहा। गौतम ने सुनील को पारी की शुरुआत करने के लिए तैयार किया और इसका हमें फायदा मिला।