ख़बरें

जॉनी बेयरस्टो को साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के लिए बॉब विलिस ट्रॉफ़ी

यह पुरस्कार इंग्लैंड के क्रिकेट राइटर्स क्लब की तरफ़ से वोटिंग के बाद मिलता है

Jonny Bairstow soaks in the atmosphere, England vs New Zealand, 2nd Test, Nottingham, 5th day, June 14, 2022

जॉनी बेयरस्टो फ़िलहाल चोटिल हैं और लंबे समय के लिए टीम से बाहर रहेंगे  •  Stu Forster/Getty Images

इस साल टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले जॉनी बेयरस्टो को बॉब विलिस ट्रॉफ़ी मिली है। यह पुरस्कार इंग्लैंड के साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर (महिला या पुरुष) को इंग्लैंड के क्रिकेट राइटर्स क्लब (सीडबल्यूसी) की तरफ़ से वोटिंग के बाद मिलता है। सभी क्रिकेट लेखक इस अवॉर्ड के लिए वोट करते हैं। गॉल्फ़ क्लब में फिसलने के कारण फ़िलहाल बेयरस्टो इंग्लैंड क्रिकेट टीम से लंबे समय के लिए बाहर हैं।
केंट और ओवल इंविसिबल्स के युवा खिलाड़ी जॉर्डन कॉक्स को साल के सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का अवॉर्ड मिला है, वहीं इंग्लैंड महिला टीम की उपकप्तान नैट सीवर को महिला क्रिकेट अवॉर्ड मिला है। 17 साल की महिला ऑलराउंडर फ़्रेया केंप को साल के उदीयमान क्रिकेटर का अवॉर्ड मिला है, वहीं हैंपशायर के कीथ बार्कर को साल का सर्वश्रेष्ठ काउंटी क्रिकेटर चुना गया है। जॉश प्राइस साल के सर्वश्रेष्ठ विकलांग क्रिकेटर बने हैं।
चोटिल होने से पहले बेयरस्टो करियर के सर्वश्रेष्ठ फ़ॉर्म में थे और उन्होंने इस सीज़न में छह टेस्ट शतक लगाए थे। टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद उनकी वापसी की अभी कोई तारीख़ निश्चित नहीं है। माना जा रहा है कि वह आगामी पाकिस्तान, साउथ अफ़्रीका, न्यूज़ीलैंड और बांग्लादेश के दौरों को भी चूकेंगे।
साल के सर्वश्रेष्ठ युवा क्रिकेटर चुने गए कॉक्स को पाकिस्तान दौरे पर गए इंग्लैंड के टी20 दल में जगह मिली थी। हालांकि उन्हें कोई मैच खेलने को नहीं मिला। कॉक्स इंग्लैंड के लिए तीनों फ़ॉर्मेट में खेलना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "मेरा खेल सभी तरह के क्रिकेट के लिए अनुकूल है। टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च होता है और मेरा इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना सर्वोच्च सपना है।"
वहीं 17 साल की केंप स्कूल होने के कारण इस पुरस्कार समारोह में उपस्थित नहीं हो पाईं। इससे पहले एक और युवा महिला क्रिकेटर ऐलिस कैप्सी ने पिछले साल यह ख़िताब जीता था। तब कैप्सी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक लगाने वाली दूसरी सबसे युवा महिला इंग्लिश क्रिकेटर बनी थीं।
इस साल हुए वनडे विश्व कप में दो शतक लगाने वाली सीवर को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का सम्मान मिला। उन्होंने जून में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट शतक भी लगाया था। क्रिकेट में बेहतरीन योगदान के लिए अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ कैथरीन ब्रंट को पीटर स्मिथ अवॉर्ड मिला।