मैच (13)
WPL (1)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान देने के लिए नैट सीवर भारत सीरीज़ से हटीं

इस सप्‍ताह शुरू होने वाली टी20 और वनडे सीरीज़ से अलग होकर मौजूदा कप्‍तान पत्‍नी ब्रंट के साथ बिताएंगी समय

ब्रंट और सीवर भारत के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ में नहीं खेलेंगी  •  Getty Images

ब्रंट और सीवर भारत के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ में नहीं खेलेंगी  •  Getty Images

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान देने के लिए नैट सीवर ने भारत के ख़ि‍लाफ़ होने वाली टी20 और वनडे सीरीज़ से नाम वापस ले लिया है।
ईसीबी ने गुरुवार को घोषणा की कि कूल्‍हे की चोट से उबर रही हेदर नाइट की जगह कप्‍तान बनाई गई ऑलराउंडर सीवर डरहम में चल रहे कैंप को छोड़कर घर लौटेंगी।
उनकी अनुपस्थिति में ऐमी जोंस को तीन मैचों की टी20 सीरीज़ के लिए कप्‍तान बनाया गया है। उनकी जगह कौन खेलेगा इसका निर्णय मंगलवार को डर्बी में होने वाले दूसरे टी20 से पहले लिया जागा।
सीवर ने कहा, "मैंने पिछले नौ महीनों में बहुत क्रिकेट खेला है और मैं मानसिक रूप से बहुत थक गई हूं। पेशेवर क्रिकेट में अभी बहुत दम चाहिए होता है और मैं अभी अपनी सेहत से समझौता नहीं कर पा रही हूं। ऐसे में मुझे ख़ुद पर फ़ोकस करने के लिए थोड़ा वक्‍़त चाहिए। यह मेरे और मेरी टीम के लिए सही फ़ैसला है।"
सीवर से पहले उनकी पत्‍नी कैथरीन ब्रंट भी टी20 सीरीज़ से हट गई थी। टीम की प्रमुख कोच लीसा काइटली ने कहा है कि ब्रंट टी20 और वनडे दोनों सीरीज़ में आराम कर सकती हैं, वह भी अपनी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर क्रिकेट से अलग हुई हैं।
इस दौरे के लिए इंग्‍लैंड को अभी वनडे टीम की घोषणा करनी है। यह सीरीज़ 18 सितंबर से शुरू होगी।
इंग्‍लैंड महिला क्रिकेट की डायरेक्‍टर जॉथन फ़‍िंंच ने कहा, "हम नैट सीवर और उनके इस सीरीज़ से अलग होने के फै़सले का समर्थन करते हैं। क्रिकेट अहम है, लेकिन व्‍यक्तिगत स्‍वास्‍थ्‍य और खु़शी भी अहम है। हमारे खिलाड़ियों और स्टाफ़ का कल्याण हमेशा हमारी पहली प्राथमिकता है और हम इस पूरी अवधि में नैट का समर्थन करेंगे।"
द हंड्रेड में भी उन्‍होंने बीच में ही ट्रेंट रॉकेट्स की कप्‍तानी छोड़ दी थी। तब रॉकेट्स के प्रवक्‍ता ने कहा था कि वह अपने खेल पर फ़ोकस करना चाहती हैं।
सीवर ने नाइट की अनुपस्थिति में कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में भी कप्‍तानी की थी, जहां उनकी टीम कांस्‍य पदक मैच में न्‍यूज़ीलैंड से हार गई थी और ऑस्‍ट्रेलिया ने स्‍वर्ण तो भारत ने रजत जीता था।

टी20 सीरीज़

10 सितंबर, पहला टी20
13 सितंबर, दूसरा टी20
15 सितंबर, तीसरा टी20

वनडे सीरीज़

18 सितंबर, पहला वनडे
21 सितंबर, दूसरा वनडे
24 सितंबर, तीसरा वनडे

वैल्केरी बेंस ESPNcricinfo में जनरल एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।