मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ख़बरें

कोलकाता में खेला जाएगा रणजी ट्रॉफ़ी का फ़ाइनल

बीसीसीआई ने 2021-22 घरेलू सीज़न का शेड्यूल जारी किया

The Saurashtra players pose with the Ranji Trophy, Saurashtra v Bengal, final, Ranji Trophy 2019-20, 5th day, Rajkot, March 13, 2020

गत विजेता सौराष्ट्र को एलीट ग्रुप डी में रखा गया है  •  ESPNcricinfo Ltd

इस साल भारत में पुरुष क्रिकेट के घरेलू सीज़न का आग़ाज़ 4 नवंबर को सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी के साथ होगा। वनडे में विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी की शुरुआत 8 दिसंबर से होगी और रणजी ट्रॉफ़ी अगले साल 13 जनवरी से खेली जाएगी। हर टूर्नामेंट में न्यूट्रल वेन्यू का उपयोग किया जाएगा।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा है कि सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी का फ़ाइनल 22 नवंबर को दिल्ली में खेला जाएगा और रणजी फ़ाइनल का आयोजन कोलकाता में 16 मार्च से होगा।
रणजी ट्रॉफ़ी के लिए पांच दिन के क्वारंटीन के बाद मुक़ाबले मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, अहमदाबाद, त्रिवैंड्रम और चेन्नई में खेले जाएंगे। सारे नॉकआउट मैच 20 फरवरी से कोलकाता में आयोजित होंगे और पांच दिनों के क्वारंटीन के बाद ही खिलाड़ी इसमें शामिल हो पाएंगे। रणजी ट्रॉफ़ी प्रतियोगिता में छह-छह टीमों वाले पांच एलीट ग्रुप होंगे और आठ टीमों का एक प्लेट ग्रुप।
एलीट ग्रुप सी में इस बार मुंबई, कर्नाटका और दिल्ली जैसी शक्तिशाली टीमें हैं, वहीं गत विजेता सौराष्ट्र को एलीट ग्रुप डी में तमिल नाडु, रेलवेज़, जम्मू कश्मीर, झारखंड और गोवा के साथ रखा गया है। सौराष्ट्र से फ़ाइनल में हारने वाली टीम बंगाल एलीट ग्रुप बी में विदर्भ, हरयाणा, केरला, त्रिपुरा और राजस्थान के साथ है। प्लेट ग्रुप की टीमें हैं चंडीगढ़, मेघालय, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश।
सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी के लिए न्यूट्रल वेन्यू होंगे लखनऊ, गुवाहाटी, बड़ौदा, दिल्ली, हरयाणा और विजयवाड़ा, और सारे नॉकआउट मैच 16 नवंबर से दिल्ली में खेले जाएंगे। विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी के लिए वेन्यू की घोषणा अभी नहीं हुई है।
पुरुषों के अंडर 25 राज्य ए वनडे मुक़ाबले 20 नवंबर से 10 दिसंबर तक चलेंगे और नॉकआउट और फ़ाइनल बेंगलुरु में होंगे। चार दिनों की सीके नायडू ट्रॉफ़ी के मैच नागपुर, हैदराबाद, विजयवाड़ा, मोहाली, जयपुर और रांची में 28 जनवरी और 31 मार्च के बीच होंगे। नॉकआउट मैच की मेज़बानी विजयवाड़ा करेगा।
महिला क्रिकेट के अंडर 19 वनडे मैच 28 सितंबर से 18 अक्टूबर के बीच खेले जाएंगे। पांच एलीट ग्रुप और एक प्लेट ग्रुप में विभाजित यह मैच राजकोट, नागपुर, भुवनेश्वर, विशाखापट्नम, सूरत और जयपुर में खेले जाएंगे, और पांच दिन के क्वारंटीन के बाद नॉकआउट मैच सूरत में होंगे। महिला क्रिकेट की सीनियर वनडे प्रतियोगिता 31 अक्टूबर से खेली जाएगी और इसका फ़ाइनल 20 नवंबर को बेंगलुरु में होगा।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन (@debayansen) ने किया है।