मैच (15)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
MLC (2)
Women's Hundred (2)
Men's Hundred (2)
TNPL (1)
One-Day Cup (5)
ख़बरें

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप से बाहर हुआ पाकिस्तान, सुपर 8 में पहुंचा USA

USA और आयरलैंड के बीच होने वाला मैच बारिश के कारण रद्द हुआ

Corey Anderson and Harmeet Singh dash across for a single, USA vs India, T20 World Cup 2024, New York, June 12, 2024

ग्रुप ए से भारत और USA सुपर 8 में पहुंचा  •  Getty Images

टी20 विश्व कप से पाकिस्तान बाहर हो चुका है। साथ ही USA की टीम सुपर 8 में पहुंच चुकी है। अगले दौर में पहुंचने के लिए USA को कम से कम एक अंक की आवश्यकता थी। आयरलैंड के ख़िलाफ़ उनका मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद, उन्हें यह अंक मिल गया और इस तरह से वे सुपर 8 के लिए क्वालीफ़ाई कर चुके हैं। सिर्फ़ यहीं नहीं USA की टीम सुपर 8 में पहुंचने के कारण अब 2026 में होने वाले टी20 विश्व कप में भी सीधे क्वालीफ़ाई कर चुकी है।
पाकिस्तान की टीम के लिए यह विश्व कप काफ़ी साधारण रहा है। अपने पहले ही मैच में उन्हें USA के ख़िलाफ़ बड़ा उलटफ़ेर का सामना करना पड़ा था। इसके बाद भारत के ख़िलाफ़ मिली हार के बाद सुपर आठ में उनके पहुंचने का समीकरण काफ़ी कठिन हो चुका था और यह दूसरी टीमों के परिणामों पर भी निर्भर था।
आज के मैच से पहले पाकिस्तान के लिए सुपर आठ में पहुंचने का एक ही रास्ता था कि USA की टीम बिना कोई अंक दर्ज किए, अपने आख़िरी मैच को हार जाए और पाकिस्तान अपने आने वाले मुक़ाबले में जीत दर्ज करे। हालांकि एक बात यह भी थी कि अगर USA के ख़िलाफ़ होने वाले मैच में अगर बारिश हो जाती है तो पाकिस्तान विश्व कप से बाहर हो जाएगा।
अगर अंक तालिका को देखा जाए तो इस मैच से पहले पाकिस्तान और USA के पास चार और पाकिस्तान के पास दो अंक थे। इन दोनों टीमों को ही अब तक एक-एक मैच खेलना था। अगर USA की टीम आयरलैंड के ख़िलाफ़ हार जाती और पाकिस्तान जीत दर्ज कर लेता तो उनके पास भी चार अंक ही होते। हालांकि ऐसा नहीं हुआ और रद्द हुए मैच के कारण USA को एक अंक मिल गया और वह पांच अंकों तक पहुंच गया। इसका मतलब है कि पाकिस्तान इस अंक तक पहुंच ही नहीं पाएगा और वह इस विश्व कप से बाहर हो गया है।