मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
ख़बरें

फ़ख़र का फ़ॉर्म ख़राब नहीं, वह अपने सर्वश्रेष्ठ से बस कुछ कदम दूर : मैथ्यू हेडेन

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ और वर्तमान पाकिस्तानी बल्लेबाज़ी कोच मैथ्यू हेडेन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान दौरे का निर्णय स्वागतयोग्य कदम है

Matthew Hayden watches the warm-up game from the sidelines, Pakistan vs South Africa, T20 World Cup warm-up, October 20, 2021

पाकिस्तानी खिलाड़ियों के साथ हेडेन  •  Getty Images

पाकिस्तानी टीम के बल्लेबाज़ी सलाहकार मैथ्यू हेडेन ने कहा है कि फ़ख़र ज़मान का फ़ॉर्म उनके लिए चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि उनका मानना है कि वह ख़राब फ़ॉर्म में नहीं हैं।
आपको बता दें कि इस विश्व कप की चार पारियों में फ़ख़र ने 13.5 की औसत और 90 के साधारण स्ट्राइक रेट से सिर्फ़ 54 रन बनाए हैं, लेकिन हेडेन का कहना है कि उन्होंने ज़रूरत पड़ने पर अपना योगदान दिया है और वह अपने सर्वश्रेष्ठ से सिर्फ़ कुछ ही शॉट दूर हैं।
उन्होंने कहा, "फ़ख़र एक दिलचस्प चरित्र और व्यक्तित्व हैं। जितना देर मैं उनके साथ रहता हूं, उनके साथ रहने में मज़ा आता है। वह नौसेना (नेवी) में सात साल तक रहे हैं, जो उनके मज़बूत और जुझारू चरित्र को दिखाता है। ना सिर्फ़ बल्लेबाज़ के रूप में बल्कि एक टी20 टीम में आपको ऐसे व्यक्तित्व चाहिए होते हैं और फ़ख़र उन सब में फ़िट बैठते हैं। उन्होंने अपनी फ़ील्डिंग से हर मैच में पांच से दस रन बचाए हैं और आप जानते हैं कि एक टी20 मैच में पांच-दस रन का कितना महत्व होता है। कुल मिलाकर वह हमारी टीम के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं।"
फ़ख़र को इस टीम में पहले सिर्फ़ रिज़र्व खिलाड़ी के रूप में जगह दी गई थी, लेकिन बाद में उन्हें मुख्य दल में लाया गया। हेडेन ने कहा कि फ़ख़र की बायें हाथ की बल्लेबाज़ी और उनका अनुभव ऐडम ज़ैम्पा के ख़िलाफ़ बहुत काम आने वाला है। ऑस्ट्रेलिया के इस लेग स्पिनर ने इस विश्व कप में 5.73 की इकॉनमी और 9.90 की बेहतरीन औसत से पांच मैचों में 11 विकेट लिए हैं, जो कि टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से सर्वाधिक है। हालांकि फ़ख़र ने कभी भी टी20 क्रिकेट में ज़ैम्पा का सामना नहीं किया है।
हेडेन ने कहा, "अगर आप फ़ख़र की कल (गुरुवार को) कोई विशेष पारी देखते हैं, तो आश्चर्यचकित मत होइएगा। वह नेट्स में बहुत अच्छा कर रहे हैं और वह ज़ैम्पा के लिए एक बहुत ही अच्छा मैच-अप हैं। वह उन पर आक्रमण के लिए जा सकते हैं, क्योंकि वह बाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं। वह पहले ही टीम के लिए योगदान दे रहे हैं, लेकिन कल के मैच में वह मैच-विनर साबित हो सकते हैं।"
ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान दौरे का निर्णय स्वागतयोग्य कदम
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ हेडेन ने कहा है कि अगले साल पाकिस्तान का दौरा करने का ऑस्ट्रेलिया का निर्णय शानदार और स्वागतयोग्य कदम है। इससे पहले न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड ने 'सुरक्षा कारणों' का हवाला देते हुए विश्व कप से ठीक पहले पाकिस्तान दौरे से अपने कदम पीछे हटा लिए थे। इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने 24 साल बाद पाकिस्तान की दौरा करने की घोषणा की है।
उन्होंने कहा, "पाकिस्तान क्रिकेट की दृष्टिकोण से देखें तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण दौरा होगा। इस विश्व कप के हम सेमीफ़ाइनल में पहुंचे हैं, कल संभवतः फ़ाइनल में भी पहुंच जाएंगे, लेकिन उसके बाद क्या? इसलिए भी यह दौरा बहुत ही महत्वपूर्ण है।"
गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने पिछले ही दिनों अगले साल फरवरी में पाकिस्तान का दौरा करने का निर्णय लिया है।
पाकिस्तान क्रिकेट में डीन जोंस का योगदान अमूल्य
हेडेन ने माना कि पाकिस्तानी क्रिकेट में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़, कॉमेंटेटर और कोच डीन जोंस का योगदान अमूल्य है। अपने क्रिकेटिंग करियर के बाद जोंस एक कोच और कॉमेंटेटर के रूप में जाने जाते रहे। पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में उन्हें अक्सर लाल डायरी के साथ देखा जाता था।
वह 2016 से 2018 तक पीएसएल टीम इस्लामाबाद यूनाइटेड के कोचिंग टीम में थे और उन्होंने टीम को दो ख़िताब जिताने में अपनी मदद की। इसके बाद वह कराची किंग्स के प्रमुख कोच बने। हालांकि 2020 में पीएसएल को कोविड के कारण कुछ दिनों तक स्थगित कर दिया गया। इस दौरान सितंबर, 2020 में जोंस की हृदय गति रूक जाने से मौत हो गई।
हेडेन ने कहा, "मैं अपने पूर्व साथी डीन जोंस का यहां पर विशेष रूप से ज़िक्र करना चाहूंगा, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के साथ-साथ पाकिस्तानी क्रिकेट में अपना योगदान दिया है। उनके आख़िरी शब्द अब भी मेरे कानों में घूमते हैं, जिसमें उन्होंने कहा था, 'वे (पाकिस्तानी खिलाड़ी) मेरे बच्चों के जैसे हैं।' यह दिखाता है कि पाकिस्तानी क्रिकेट से वह किस तरह से जुड़े हुए थे। पाकिस्तानी क्रिकेट में उनका योगदान ना सिर्फ़ इस पीढ़ी के क्रिकेटरों बल्कि भविष्य की पीढ़ियों के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण है।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है