मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

बांग्लादेश की सफलता का राज़ है बड़े पल जीतना और चयन में निरंतरता

टीम के प्रदर्शन से खुश हैं कोच रसेल डॉमिंगो

"महमुदउल्लाह में भूख और जज़्बा दोनों अच्छी मात्रा में हैं"  •  AFP via Getty Images

"महमुदउल्लाह में भूख और जज़्बा दोनों अच्छी मात्रा में हैं"  •  AFP via Getty Images

पहली नज़र में ऐसा ज़रूर लगता है कि एशिया के बाहर की टीमों के ख़िलाफ़ बांग्लादेश घरेलू पिचों पर सिर्फ़ एक रणनीति लेकर उतरता है, ऐसी सतह पेश करो जिस पर बल्लेबाज़ फ़िरकी के मारे धराशायी हो जाएं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड जैसे बड़े टीमों को टी20 फ़ॉर्मेट में लगातार हराने में मेज़बान टीम ने मैच के बड़े पल जीतना और टीम चयन में निरंतरता, दोनों में महारथ दिखाई है। और इसके पीछे एक बड़े कारण रहे हैं मुख्य कोच रसेल डॉमिंगो।
टी20 में बांग्लादेश ने हालिया सालों में निराश किया है और इसी के चलते विश्व कप में सूपर 12 तक पहुंचने के लिए उन्हें ओमान में पहले राउंड से गुज़रना पड़ेगा। फिर भी इस सीज़न टीम ने 12 में नौ मैच जीते हैं और डॉमिंगो ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से इस सिलसिले में बात की।
डॉमिंगो ने कहा, "नज़दीक़ी मैचों में कुछ बड़े पल होते हैं जो आपको जीतने पड़ते हैं और हमने ऐसा किया है। ख़ासकर ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध कुछ मैच में अधिक दबाव हमारे गेंदबाज़ों पर था और कहीं बल्लेबाज़ों पर। हमने दोनों ही सीरीज़ में दबाव में अच्छा खेल दिखाया और इस पर मुझे गर्व है।" डॉमिंगो ने कप्तान महमुदउल्लाह की जमकर तारीफ़ करते हुए कहा, " महमुदउल्लाह में भूख और जज़्बा दोनों अच्छी मात्रा में हैं। वह गेम को अच्छा पढ़ते हैं और उनके बोलिंग परिवर्तन हमेशा कारगर साबित होते हैं।" पिछले मैचों में विकट पिचों पर बांग्लादेश के लिए इकलौता अर्धशतक भी कप्तान ने ही जड़ा है।
डॉमिंगो की देखरेख में बांग्लादेश ने चयन में भी निरंतरता दिखाई है। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ लगातार चार मैचों में एकादश में कोई बदलाव नहीं किया गया। डॉमिंगो ने खिलाड़ियों के आत्मविश्वास को बढ़ावा देने की बात करते हुए कहा, "मुशफ़िक़ुर रहीम और शकिब अल हसन बल्लेबाज़ी क्रम में मैचविनर हैं और उनसे हमें बहुत उम्मीदें हैं। मुशी पारी संभाल सकते हैं और शकिब प्रहार भी कर सकते है और मिडिल ओवर में स्ट्राइक रोटेट कर सकते हैं। इन दोनों का अनुभव विश्व कप में हमारे लिए काफ़ी महत्वपूर्ण होगा।"
बांग्लादेश के लिए मुस्ताफ़िज़ुर रहमान ने ग़ज़ब की गेंदबाज़ी की है। अमूमन कप्तान उनके अधिकतम ओवर आख़िर के लिए बचा कर रखते हैं और विपक्षी टीम के निचले क्रम पर दबाव बढ़ जाता है। डॉमिंगो ने कहा, "'फ़िज़' तो कमाल की गेंदबाज़ी कर रहे हैं। उनकी कलाईयों का इस्तेमाल उन्हें अनोखा बोलर बनाती है। कहां और कब कैसी गेंदबाज़ी करनी है वो ना सिर्फ़ ख़ुद जानते हैं बल्कि औरों को भी सिखा दे रहे हैं।"
विश्व कप को देखते हुए डॉमिंगो ने विश्वास जताया कि टीम का चयन सटीक रहा है। "अगर आप अधिकतर टीमों को देखें तो वो ज़्यादा स्पिनर ले जा रहे हैं," उन्होंने कहा। "शायद सबको यही लग रहा है कि पिच में टर्न ज़्यादा रहेगा। ऐसे में पिछले कुछ मैच हमारे लिए सबसे बढ़िया अभ्यास साबित होंगे।"

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo में बांग्लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo में सीनियर असिस्‍टेंट एडिटर और स्‍थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।