मैच (16)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

परिवार को कोरोना होने पर 8-9 दिन तक सो नहीं सका था : अश्विन

मैं बिना सोए मैच खेल रहा था और जब यह मुश्किल हुआ तो मैंने आईपीएल छोड़ दिया

आईपीएल स्थगित होने के पहले ही अश्विन ने आईपीएल छोड़ दिया था  •  BCCI

आईपीएल स्थगित होने के पहले ही अश्विन ने आईपीएल छोड़ दिया था  •  BCCI

भारत और दिल्ली कैपिटल्स के शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आईपीएल 2021 में आखिरी कुछ मैच बना सोए हुए खेल रहे थे, जब उनके परिवार के सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे और उनके कुछ चचेरे भाई बहन अस्पताल में एडमिट थे। उनके परिवार के दस सदस्य अप्रैल के अंत में कोरोना पॉजिटिव हो गए थे, तब अश्विन ने अपने परिवार की मदद के लिए आईपीएल को छोड़ दिया था। इसके करीब 10 दिन बाद ही बायो बबल में टीमों के सदस्य पॉजिटिव आने लगे और आईपीएल स्थगित कर दिया गया। अश्विन ने अपने यूटयूब चैनल पर गुरुवार को कहा कि मेरे घर पर लगभग हर सदस्य कोविड की वजह से प्रभावित हुआ। यहां तक कि मेरे कुछ चचेरे भाई बहन अस्पताल में ए​डमिट हो गए और उनकी हालत गंभीर थी, हालांकि वह किसी तरह से ठीक हो गए।
मैं आठ से नौ दिन तक सो नहीं सका, क्योंकि मैं सो नहीं पा रहा था तो यह मेरे लिए मुश्किल होता गया। मैं बिना सोए मैच खेल रहा था और जब मेरे लिए ऐसा करना मुश्किल हो गया, मैंने आईपीएल छोड़ने का फैसला कर लिया और बीच में ही घर चला गया। यहां तक कि जब मैं छोड़कर जा रहा था तो मेरे दिमाग में यह बात थी कि क्या मैं दोबारा से क्रिकेट खेल सकूंगा, लेकिन हां उस समय मैंने वह किया जिसकी उस वक्त जरूरत थी। उसके बाद मुझे लगा कि कुछ समय के लिए क्रिकेट नहीं होना चाहिए, आईपीएल भी स्थगित हो गया। अश्विन ने कहा कि उनके परिवार के लिए वह परीक्षा का समय था। जब उनके परिवार के लोग ठीक होने लगे तो एक समय उन्होंने आईपीएल में वापसी का मन बनाया था। अश्विन ने कहा कि जब मेरे घर में सदस्य ठीक होने लगे तो मैंने आईपीएल में वापसी की सोची लेकिन आईपीएल स्थगित हो गया।
अश्विन इस वक्त टीम इंडिया के साथ मुंबई में हैं जहां टीम 14 दिन तक क्वारंटीन है, जिसमें से शुरुआती सात दिन कड़ा क्वारंटीन था, जहां खिलाड़ी अपने होटल के कमरों से बाहर नहीं आ सकते थे। सात दिन के बाद और तीन निगेटिव टेस्ट के बाद खिलाड़ियों को पांच दिन के लिए जिम और ट्रेनिंग करने का मौका दिया गया और 10 दिन के बाद खिलाड़ी होटल के कॉमन एरिया में जा सकते हैं और दूसरे खिलाड़ियों से मिल सकते हैं।
टेस्ट टीम दो जून को इंग्लैंड के लिए उड़ान भरेगी जहां उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। भारतीय महिला टीम भी चार्टर प्लेन से पुरुष टीम के सदस्यों के साथ इंग्लैंड जाएगी, जहां उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेलने हैं।
अश्विन के लिए चार्टर प्लेन से मुंबई पहुंचना एक अलग अनुभव रहा और जैसे-जैसे दिन आगे बढ़े उनके लिए चुनौती और भी ज्यादा कठिन होती गई, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि अगर वह इस मुश्किल समय में प्रशंसकों के चेहरे पर मुस्कान दे पाएं तो इससे उन्हें संतुष्टि और खुशी मिलेगी। अश्विन अपनी पत्नी और दो बेटियों के साथ बबल में हैं और उन्होंने साथ ही कहा कि सभी खिलाड़ियों और स्टाफ ने वैक्सीन की पहली डोज ले ली है और अप्रैल के अंत में ही उन्होंने कोवैक्सीन की दूसरी डोज ले ली थी, जब आईपीएल चल रहा था।
अश्विन की पत्नी प्रीति नारायणन ने कोरोना के उस एक सप्ताह को बुरा सपना बताया है, प्रीति ने ट्वीट किया कि वह छोटा सा हाय कहने के लिए अच्छा महसूस कर रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि एक सप्ताह में ही उनके परिवार में छह वयस्क और चार बच्चे पॉजिटिव पाए गए थे। हमारे बच्चे ट्रांसमिशन का जरिया बने, हमारे रिश्तेदारों का अलग-अलग घर/अस्पतालों में इलाज चल रहा था। मुझे लगा कि शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य से ज्यादा तेजी से सही होगा। 5 से 8 दिन मेरे लिए बहुत खराब थे। सभी वहां थे, सहायता दे रहे थे, तब भी आपके साथ कोई नहीं था।

अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफो हिंदी के एसोसिएट सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।